न्यूज़

Indian Railways: रेलवे ने दी बड़ी जानकारी, ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के नियमों में होगा बदलाव

Indian Railways: ट्रैन में अक्सर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के नियमों से जुडी बड़ी जानकारी सांझा की है। बता दें भारतीय रेलवे समय-समय पर यात्रियों की सहूलियत के लिए कई सुविधाएँ पेश करता है, जिसके तहत रेलवे अपने कई नियमों में बदलाव कर नए नियमों को लागू करता है। इसी क्रम में अब रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली को अपडेट करने में लगा हुआ है। जिसके लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ऑनलाइन यात्री टिकट बुकिंग प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए काम कर रहा है।

रेलवे ने टिकट बुकिंग को लेकर दी बड़ी जानकारी

बता दें रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग को ऑनलाइन अपग्रेड करने की प्रणाली पर काम कर रहा है, जिससे यात्रियों की मांग पूरी की जा सकेगी। इस पर रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया की भारतीय रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली पर रेलवे की स्थायी समिति की आठवीं रिपोर्ट में निहित टिप्पणियों या सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई में सांझा की गई थी।

रेल मंत्रालय ने कहा की यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के लिए उन्होंने समय-समय पर कई कदम उठाए हैं। ये कदम यात्रियों को ऑनलाइन टिकट कटवाने में कई बार हो रही दिक्कतों का सामना करने को लेकर उठाया गया है, जिसके लिए रेलवे ऑनलाइन टिकट के प्रोसेस को और भी आसान और सुविधा जनक बनाने पर काम कर रहा है।

PM YASASVI 2022: एडवांस्ड एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप yet.nta.ac.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जाने एक मिनट में इतनी टिकट होती हैं बुक

रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया की नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग (NGET) सिस्टम को लगातार अपग्रेड किया गया है, इस बात का अंदाजा इस आंकड़े से लगाया जा सकता है, की वर्ष 2016-17 में प्रति मिनट में 15,000 टिकट कटती थी, जबकि बात करें साल 2017-18 की तो इसमें 18,000 टिकट प्रति मिंट और 2018-19 में प्रति मिनट 20,000 बन रहे हैं। रेलवे ने बताया की वर्तमान में, आईआरसीटीसी की वेबसाइट में प्रति मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है, वहीं अगर अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो 5 मार्च, 2022 को एक मिनट में रिकॉर्ड 26,458 टिकट बुक किए गए थे। 5 मार्च को ऑनलाइन टिकट का यह उछाल इसलिए देखा गया था, क्योंकि उस साल होली से पहले आखरी मिनट में यह बेहिसाब बुकिंग की गई थी, जिसके चलते यह रिकॉर्ड बना था।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान