न्यूज़

उड़ने वाली बाइक की बुकिंग शुरू, 40 मिनट तक हवा में उड़ाते रहें, इतनी कीमत

दुनियाभर में अभी तक तो सिर्फ उड़ने वाली कार की ही खबरे आ रही थी। लेकिन इनके बीच में उड़ने वाली बाइक के आने की खबरे है। जापानी स्टार्टअप कंपनी एयरविंस ने पहली उड़ने वाली बाइक (Hoverbike) को लॉन्च किया है। इस कंपनी ने बहुत सी हॉलीवुड मूवीज में दिखने वाली फ्लाइंग बाइक की कल्पना को सच कर दिया है। अमेरिका के डेट्राइट नाम की सिटी में एक Auto Show में इस बाइक का डेब्यू किया गया।

booking-of-flying-bike-started-k
booking-of-flying-bike-started-k – उड़ने वाली बाइक की लॉन्चिंग अमेरिका में हुई

होवरबाइक को पहले से ही जापान में बेचा जा रहा है। डेट्रॉयड में इस बाइक को उड़ाने वाले निरीक्षक थेड़ जोट का कहना है कि इस बाइक को चलाने का अनुभव स्टार्स वार्स में हुवरबाइक को उड़ाने की तरह है। हाल के दिनों में इटली के स्टार्टअप जेटसन ने उड़ने वाली कार (Jetson One) को पूरी तरह बेचा था।

यह भी पढ़ें :- Road Saftey Series: देहरादून में भारत समेत 6 देशों के बीच क्रिकेट का रोमांच, जानिए कब से हैं मैच, कैसे मिलेगी टिकट

उड़ने वाली बाइक का नाम, कीमत और क्षमता

जापान की एयरविंस कम्पनी (Airwings Company)में इस फ्लाइंग बाइक का सपना सच कर दिया है। उन्होंने इस बाइक को ‘एक्स टूरिज्मो’ नाम दिया है। इसको होवरबाइक के रूप में भी जानते है। बाइक के फीचर्स में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से 40 मिनटों तक उडान लेना शामिल है। कंपनी ने अमेरिका में होवरबाइक का मूल्य 7,77,000 डॉलर रखी है। भारतीय रुपयों के हिसाब से यह कीमत 6 करोड़ आती है।

कीमत को देखकर निराश नहीं हो सकते है एयरविंग कंपनी बाइक को जापान में बेच रही है। साथ ही कंपनी की योजना सिर्फ इसी मॉडल पर ही रुक जाने की नहीं है। भविष्य में इससे छोटी गाडी को लॉन्च करने की तैयारी है।कंपनी कह रही है कि साल 2025 तक वे मार्किट में इसके छोटे यूनिट को लाने की बात की है, इसका मूल्य 50 हजार डॉलर हो सकता है।

खबरों के अनुसार यह गाडी ड्रोन तकनीक पर काम करती है। साथ ही बड़ी सरलता से वर्टिकल टेकऑफ और लेंडिंग कर लेती है। एक्स सुप्रीमों बाइक का शानदार लुक इसको किसी स्पोर्ट्स बाइक जैसा पेश करता है। फिर भी यह चालक के लिए बहुत कम्फर्टेबले है। अभी का मॉडल सिर्फ पेट्रोल पर चलता है।

उड़ने वाली बाइक साइंस फिक्शन मूवी से आयी हो – कोचैयरमैन

डेट्रॉइड ऑटो शो के को-चेयरमैन ने बाइक की राइड लेने के बाद बताया की होवर एक बेहतरीन और आरामदायक गाडी है। इसको चलाने पर लगता है कि इसे किसी साइंस फिक्शन मूवी से सीधा लेकर आये है। उनके अनुसार उस समय वे एक 15 साल के बच्चे होने का अनुभव कर रहे थे।

बाइक को बेचने की जानकारी

ध्यान रखे कि कंपनी ने फ्लाइंग बाइक के लिए प्री बुकिंग को 26 अक्टूबर से शुरू कर दी है। पहले दौर की बिक्री में कंपनी ने केवल 200 यूनिट्स को बनाकर बेचने की योजना बना रही है। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार यह फ्लाइंग बाइक काले और लाल रंग में बहुत हद तक एक मोटरसायकल के जैसा बनाया गया है। अभी हाल के ही दिनों में कंपनी ने गाडी की स्पीड को दिखने के लिए टोक्यों रेसट्रैक पर डिवाइस की प्रदर्शित किया था।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button