Honda Livo : नए लुक और आकर्षक फीचर के साथ हौंडा लिवो लॉन्च, कंपनी देगी 10 साल की वारण्टी

इस समय ऐसी ज्यादा 110cc की बाइक नहीं है जोकि ज्यादा अच्छी लगती हो। इसी वजह से हौंडा लिवो इस वर्ग में अलग पहचान बनाने में सफल रही है। इसमें अच्छे फीचर जैसे आकर्षक वाइजर और तेज़ हेडलैंप है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

हौंडा कंपनी ने नयी बाइक हौंडा लिवो को अपडेटेड इंजन के साथ लॉन्च किया है। गाडी के इंजन में फ्यूल इंजेक्शन एवं साइलेन्ट स्टार्ट (ACG) तकनीक का यूज हुआ है। इस प्रकार से बाइक को स्टार्ट करने पर कम आवाज पैदा होगी। स्टाइल, कम्फर्ट एवं परफॉरमेंस के लिए एक बेस्ट कॉम्बिनेशन और 110cc सेगमेंट में सबसे आकर्षक एवं मॉडर्न कंप्यूटर बाइक का प्राइस 78,500 रुपए से शुरू होता है और डिस्क वैरिएंट का प्राइस 82,500 रुपए है।

हौंडा के नए OBD2 की लॉन्चिंग पर एमडी (सीईओ) श्री त्सुत्सुमु ओटानी ने बताया – “आज का दिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है चूँकि हमने OBD2 के अनुसार हौंडा लिवो को लॉन्च किया है। ये लॉन्च दिमागी शांति देते हुए, सवारी के अनुभव को अच्छा करने में हमारे लगातार प्रयत्न को दर्शा रहा है। हमें भरोसा है कि नयी लिवो अपने सेगमेंट में स्टाइल, परफॉरमेंस एवं प्राइस के लेवल को बढ़ाएगी।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

2015 में हौंडा लिवो लॉन्च हुई थी

110cc सेगमेंट की प्रीमियर कंप्यूटर बाइक चाहने वालो के लिए हौंडा लिवो एक सही ऑप्शन है। इस गाडी को पहली बार साल 2015 में कम्पनी मार्केट में लेकर आई थी। फिर 2020 में इस गाडी को इसके BS 6 मानक के मुतानिक चेंज किया गया। 2020 में ये लास्ट अपडेट होने वाला कम्पनी का टूव्हीलर रहा।

हौंडा लिवो में मौजूद फीचर्स

इस समय ऐसी ज्यादा 110cc की बाइक नहीं है जोकि ज्यादा अच्छी लगती हो। इसी वजह से हौंडा लिवो इस वर्ग में अलग पहचान बनाने में सफल रही है। इसमें अच्छे फीचर जैसे आकर्षक वाइजर और तेज़ हेडलैंप है। बाइक में और भी आकर्षक एवं नए फीचर्स है जैसे – एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एनालॉग स्पीडोमीटर, ऑडोमीटर, डिजिटल टैकोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर एवं लो फ्यूल इंडिकेटर इत्यादि। गाड़ी में एक घड़ी, किलस्विच एवं सर्विस ड्यू इंडिकेटर भी मौजूद है। सर्विस ड्यू इंडिकेटर चालक को गाडी की सही सर्विस टाइमिंग की जानकारी देता है।

गाडी की प्रदर्शन क्षमता

गाड़ी का 109.51cc का इंजन एयरकूल एवं 4-स्ट्रोक है। इसकी मैक्सिमम पॉवर 7,500 rpm पर 6.47 Kw है। गाड़ी का मैक्सिमम टॉर्क 5,500 rpm पर 9.30 Nm है। मल्टीप्लेट वेट क्लच 4 गेयर सिस्टम में अपनी सर्विस देगा। इसमें सामने का सस्पेंशन टेलिस्कोपिक है तो पीछे का सस्पेंशन हाईड्रॉलिक्स सहित 5 स्टेप्स एडजेस्टेबल है। ब्रेकिंग सिस्टम को कॉम्बी सिस्टम से कंट्रोल करते है। गाडी अच्छी स्पीड पकड़ने के साथ लगभग 65 किमी का माइलेज भी देगी।

संबंधित खबर Pension Schemes: बुजुर्गो के लिए इन पांच पेंशन योजनाओं के बारे में जरूर जानें, किसमें क्या फायदा देखें

Pension Schemes: बुजुर्गो के लिए इन पांच पेंशन योजनाओं के बारे में जरूर जानें, किसमें क्या फायदा देखें

बाइक में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी सीट लम्बी है जिससे चालक और पीछे बैठने वाले व्यक्ति को पूरा आराम देती है। इसकी फ्यूल क्षमता 9 लीटर है। इसके ड्रम वैरिएंट का वजन (कर्ब) 113 किलो है और डिस्क का वेट 114 किलो है। नयी लिवो बाइक में हाई क्वालिटी के ट्यूबलेस टायर है जिससे पन्चर होने की पर तेज़ी से हवा निकलने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

बाइक की वारण्टी और कलर

कम्पनी ने बाइक को लेकर दावा किया है कि ऑफसेट सिलेण्डर एवं रोलर रॉकर आर्म का इस्तेमाल घर्षण के नुकसान में कमी लाकर माइलेज बढ़ाने में हेल्पफुल होगा। बाइक के साथ ग्राहक को 10 वर्षों का वारण्टी पैकेज मिलती है, इसमें 3 सालो की स्टैण्डर्ड एवं 7 सालों की वैकल्पिक दुर्घटना वारण्टी मिलती है। इस समय बाइक में तीन रंग मौजूद है – एथेलेटिक ब्लू मेटैलिक, मैट क्रस्ट मेटैलिक एवं ब्लैक।

भारत में कम्पनी की उम्मीदे

हौंडा मोटरसाइकल एन्ड स्कूटर इण्डिया में सेल्स एन्ड मार्केटिंग डायरेक्टर योगेश माथुर के अनुसार, “2015 में लिवो के शुरू होने से ही ये अपने वर्ग में कस्टमर्स की पसंद बनी है। अब हम OBD2 मापदंडो को शुरू करके इसकी अपील को नए लेवल पर ला रहे है। आधुनिक तकनीक से युक्त होंगे लिवो 2023 बाइक मॉडर्न बाइकर्स की आशाएँ पूरी करेगी।

संबंधित खबर Berojgari Bhatta Delhi हर महीने मिलेंगे 7500 रुपये, बस करना होगा ये काम, जानें कैसे करें आवेदन

Berojgari Bhatta Delhi हर महीने मिलेंगे 7500 रुपये, बस करना होगा ये काम, जानें कैसे करें आवेदन

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp