न्यूज़

Aadhar Card Verification : अगर लंबे समय से आपने नहीं किया आधार वेरिफाई तो आप कर रहे हैं गलती, जाने

आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल पर यूआईडीएआई निरंतर कार्य कर रहा है। साथ ही गलत आधार कार्डो के कैंसिलेशन का काम भी हो रहा है।

आज के समय में आधार कार्ड प्रत्येक देश वासी के जीवन का बहुत जरुरी प्रमाण-पत्र बन चुका है। करीबन हर जरुरी काम में आधार की आवश्यकता होती है। इसी वजह से अपने आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) एक डेटाबेस में सत्यापित (Aadhar Card Verification) कर लेना चाहिए। एक आधार कार्ड में सम्बंधित व्यक्ति की महत्वपूर्ण जानकारी जैसे जन्मतिथि, एड्रेस, मोबाइल नंबर और लिंग होती है। लेकिन सभी आधार कार्ड धारक लोगों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि उनको अपना आधार कार्ड समय समय पर अपडेट कर लेना चाहिए।

ऐसा करना इसलिए जरुरी होता है चूँकि समय के साथ व्यक्ति से सम्बंधित जानकारियों में परिवर्तन होते रहते है। आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल पर यूआईडीएआई निरंतर कार्य कर रहा है। साथ ही इस प्रकार से गलत आधार कार्डो के कैंसिलेशन का काम भी हो रहा है। इस प्रकार से करीब लाखों आधार कार्डों को कैंसिल कर दिया गया है। अब आप ध्यान रखे यदि आपने भी एक बड़े समयांतराल से यह नहीं जाँचा है कि आपका आधार कार्ड एक्टिव है अथवा नहीं तो आप जल्दी से यह काम करवा लें।

आधार वेरिफिकेशन क्यों जरुरी है

UIDAI ने इस बारे में कहा है कि अधिकारियों और जनता को आधार संख्या को आईडी के रूप में स्वीकारने से पूर्व इसका सत्यापन कर लेना जरुरी है। आधार उपयोगकर्ता के सत्यापन के बाद ही वह जान पायेगा कि यह एक्टिव है अपितु नहीं। इसके अतिरिक्त यदि आधार में कोई गलत जानकारी है तो उसका भी पता चल जायेगा।

आधार वेरिफाई प्रक्रिया को जाने

  • सबसे पहले यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबपोर्टल को ओपन कर लें।
  • वेबपोर्टल के होम पेज पर “Adhaar Services” सेक्शन में “Verify Adhaar Number” विकल्प को चुन लें।
  • अगले वेब पेज में अपना 12 अंकीय आधार नंबर दर्ज करें और कॅप्टचा कोड भी डाले।
  • आधार नंबर असली होने पर वेबसाइट पर “Adhaar Verification Complete” मैसेज प्रदर्शित होगा।
  • इस सन्देश के साथ आपको अन्य डिटेल्स जैसे – उम्र, राज्य, मोबाइल नंबर के अंतिम 3 डिजिट आदि की जानकारी मिल जाएगी।
  • यदि आप बहुत से प्रयास के बाद भी आधार नंबर सत्यापन में विफल रहते है तो वेबसाइट दिखती है – ‘आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है’।

यह भी पढ़ें :- Instant Pan Card : ऐसे बनेगा केवल 10 मिनट में पैन कार्ड, बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड से

आधार की सक्रिय है या नहीं जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “आधार सेवा” टैब में “वेरिफाई आधार कार्ड” विकल्प को चुन लें।
  • नयी विंडो पेज में अपना 12 अंकों का आधार नंबर टाइप कर दें और कॅप्टचा कोड सही प्रकार से टाइप करें।
  • अब अपने आधार की सक्रिय स्थिति को जानने के लिए “सत्यापित करें” विकल्प को चुन लें।
  • यदि आपको स्क्रीन पर “हरे रंग का सही का बड़ा-सा चिन्ह” दिखता है तो आपका आधार नंबर सक्रिय है।

सभी आधार कार्ड धारक ध्यान रखें वर्तमान समय में नाम और पिताजी के नाम से आधार कार्ड को “सर्च और चेक” नहीं कर सकते है। यद्यपि एक व्यक्ति अपने आधार संख्या को जानने के लिए नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल संख्या अथवा ईमेल आईडी का प्रयोग कर सकते है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!