Fact Check: क्या 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे सभी सिम कार्ड, जाने पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों सिम कार्ड को लेकर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे यह दावा किया जा रहा है की सरकार के नए नियम के अनुसार सही सिम कार्ड अगले 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन कई खबरे वायरल की जाती है, जिनसे आमजनता को देश और दुनिया में चल रही कई गतिविधियों का पता चल पाता है, लेकिन काफी समय से बहुत से लोग इस प्लेटफॉर्म का गलत तरीके से फायदा उठाकर सोशल मीडिया पर कुछ फर्जी मैसेज्स भेजकर लोगों में भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिसमे यह दावा किया जा रहा है की सकरार के नए नियम के अनुसार 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे, सरकार ने देश में नए नियम लागू किया है। यह दावा पूरी तरह सच है या नहीं इसे जानने के लिए चलिए जानते हैं इस वायरल दावे की पूरी सच्चाई।

जाने क्या है वायरल मैसेज

बता दें सोशल मीडिया पर इन दिनों सिम कार्ड को लेकर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे यह दावा किया जा रहा है की सरकार के नए नियम के अनुसार सही सिम कार्ड अगले 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे। इस तरह का दावा सोशल मीडिया पर ‘DLS News’ नामक #YouTube चैनल के एक थंबनेल में किया गया है, की केंद्र सरकार ने देश में नए नियम लागू की है, जिसके तहत 24 घंटे सभी सिम कार्ड बंद रहने वाले हैं। यह संदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जो केवल लोगों में भ्रम फैलाने के लिए जारी किया जा रहा है, इसकी जांच पड़ताल में पीआईबी ने इसे पूरी तरह से फर्जी बताया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PIB ने ट्वीट कर दी जानकारी

सिम कार्ड को लेकर वायरल खबर के दावे की सच्चाई लोगों तक पहुँचाने के लिए पीआईबी (प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो) ने फैक्ट चेक के माध्यम से इसे पूरी तरह फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक, यह दावा भ्रामिक है और इसमें सच्चाई को छुपाया गया है, दरअसल केवल सिम स्वाप/रिप्लेस करने के लिए जारी किए गए नए सिम कार्ड की #SMS सेवा आरम्भ के 24 घंटे बंद रहती है। ऐसे में यह संदेश सम्पूर्ण नहीं है, इसके लिए पीआईबी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर शेयर किए गए संदेश का स्क्रीन शॉट जारी किया है। इसमें लिखा है की एयरटेल, जीओ और वीआई के नए नियम के तहत 24 घंटे तक सभी सिम कार्ड की सेवाएँ बंद रहेगी, इसे सरकार के नए नियम के तौर पर दिखाया जा रहा है।

PM Matritva Vandana Yojana: सरकार ने किया ये ऐलान, देश की महिलाओं को मिलेंगे पूरे 6000 रूपये, फटाफट करा लें ये काम

संबंधित खबर भारतीय डाक विभाग में 44 हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने पूरी डिटेल्स

भारतीय डाक विभाग में 44 हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने पूरी डिटेल्स

पीआईबी ने की जनता से अपील

सोशल मीडिया को पूरी तरह से फर्जी बताते हुए पीआईबी ने आम जनता से अपील की है, इस तरह के मैसेज से स्कैमर्स लोगों में केवल भ्रम फैलाने का काम करते हैं, जिससे लोग इन्हे सच मानकर अपनी निजी जानकारियाँ जैसे बैंक अकाउंट डिटेल आदि इनमे शेयर कर देते हैं, जिससे उन्हें धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ता है। इसके लिए यह जरुरी है की इस तरह के मैसेज्स को आगे ना बढ़ाएँ और इनपर कभी भी अपनी कोई जानकारी साझा न करें।

इसके साथ ही अगर आपके पास भी अगर ऐसे किसी तरह का मैसेज आता है और आपको उस पर संदेह होता है तो एक बार उसे क्रॉस चेक अवश्य करवाएँ, ऐसे में अगर कोई पोस्ट या मैसेज संदिग्ध लग रहा है तो आप इसे पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं, इसके लिए आपको इसके नंबर: 8799711259 पर या मेल आईडी [email protected] पर जानकारी भेजनी होगी।

संबंधित खबर Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार कर रही विचार, कर्मचारियों को मिली नयी उम्मीद

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार कर रही विचार, कर्मचारियों को मिली नयी उम्मीद

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp