न्यूज़

Doorstep Banking Service: वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे ही मिलेगी बैंकिंग सुविधा, अब नहीं लगना होगा लंबी कतार में

बैंक जल्द ही सीनियर सिटीजन और दिव्यांग नागरिकों को घर बैठे देगा डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा, जिसके लिए यूनिवर्सल फोन नंबर भी लॉन्च किया जाएगा, वित्त मंत्रालय के अधीन डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) घर बैठे ही बैंकिंग सुविधा के लिए नोटिफिकेशन करेगा जारी।

Doorstep Banking Service: देश में बढ़ते डिजिटल जमाने में कई बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल माध्यम से घर बैठे ही बैंकिंग की सुविधाएँ दे रहे हैं, जिससे लोगों को बार-बार बैंक से संबंधित कार्यों को करने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहने की समस्या से राहत मिल सके, हालाकिं बैंक की तरफ से केवल कुछ ख़ास ग्राहकों को ही इसका फायदा मिल पाता है। आम ग्राहकों को हमेशा बैंक की लंबी लाइन में लगना होता है, ऐसे में सीनियर सिटीजन्स और दिव्यांगों के लिए वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) घर बैठे ही बैंकिंग सुविधा का लाभ देने वाला है, जिसके लिए मंत्रालय जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे ही मिलेगी बैंकिंग सुविधा

देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ दिव्यांग नागरिकों को भी बैंक की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का फायदा मिलेगा, यह लाभ देशभर में 70 साल से ज्यादा उम्र के 5 करोड़ सीनियर सिटीजन को सरकार की तरफ से दिया जाएगा, जिससे इनके लिए अब जल्द ही घर पर ही बेसिक बैंकिंग सर्विस उपलब्ध रहेगी। इस सर्विस के लिए बैंक की और से बेहद ही कम सेवा शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा बैंक की और डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए एक यूनिवर्सल फोन नंबर भी लॉन्च किया जाएगा जिस पर फोन करके सेवा ली जा सकती है या बैंकिंग कर्मी को घर बुलाया जा सकेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) पहले भी डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए बैंकों को मैनडेट जारी कर चुका है, जिसमे बैंकों को पहली डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 और दूसरी डेडलाइन 30 अप्रैल 2020 को दी गई थी, जिसके बाद अब इस सर्विस को शुरू करने के लिए मंत्रालय जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा, इसके अलावा बीमा और करेंसी सर्विसेज भी देने की बात कही जा रही है।

वित्त मंत्रालय जारी करेगा नोटिफिकेशन

वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) बैंकों के लिए नए नियम जारी कर सकता है, जिसमें कुछ ब्रांच सीनियर सिटीजन्स को उनके घर पर भी डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध कराएंगी, जिससे सीनियर सिटीजन्स को बिना किसी समस्या के डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा मिल सकेगी। इसके अल्वा यह सुविधा न केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध रहेगी बल्कि इसका फायदा दिव्यांग नागरिकों को भी मिल सकेगा। इस यूनिवर्सल डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए एक यूनिवर्सल फोन नंबर लॉन्च किया जाएगा। इस सेवा के लिए आरबीआई की और से दो बार मैनडेट जारी करने के बाद भी देश में यह सेवा शुरू नहीं हो पाई है, लेकिन अब सरकार नोटिफिकेशन जारी करके इस सेवा को जल्द ही शुरू करना चाहती है।

SSC MTS Tier 1 Result 2022: एसएससी एमटीएस परीक्षा परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट

डोरस्टेप बैंकिंग में ये मिलेंगी सुविधाएं

डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस को केंद्र सरकार नोटिफिकेशन जारी करके तय समय सीमा के भीतर जल्द ही शुरू करना चाहती है। इस सर्विस के लिए अकाउंट खोलने, फिक्स्ड डिपॉजिट, पेंशन सर्विसेज, इंश्योरेंस, निवेश और लोन जैसी सुविधा मिलेगी। जो भी बैंक सीनियर सिटीजन्स को डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देगा उन्हें सेवा शुल्क देना जरुरी है, फिर विस्तार योजना के तहत भविष्य में इसे दूसरी शाखाओं के साथ भी जोड़ा जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!