पेंशनभोगियों के लिए महत्वपूर्ण आदेश: मृत्यु की सूचना तुरंत दें, नहीं तो होगी कड़ी कार्रवाई

सरकार ने पेंशनभोगियों की मृत्यु की सूचना सही समय पर न देने के कारण पेंशन का अधिक भुगतान रोकने के लिए नया आदेश जारी किया है। पेंशनभोगियों के परिजनों को अब मृत्यु की सूचना तुरंत संबंधित कोषागार को देनी होगी और अधिक भुगतान की स्थिति में उसे कोषागार को सूचित करना होगा।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

पेंशनभोगियों के लिए महत्वपूर्ण आदेश: मृत्यु की सूचना तुरंत दें, नहीं तो होगी कड़ी कार्रवाई
Important orders for pensioners

पेंशनभोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण आदेश सरकार की तरफ से जारी किया गया है। पेंशनभोगियों को हर महीने सुचारू रूप से पेंशन पाने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। इस लेख में हम इस आदेश के महत्व और इसके पालन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

पेंशन और लाइफ सर्टिफिकेट का महत्व

हर साल पेंशनभोगियों को अपने जीवित होने का प्रमाण देने के लिए एक बार लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। यह प्रमाण पत्र जमा करने से सरकार को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि पेंशन सही व्यक्ति को मिल रही है। अगर पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है और परिवार समय पर सूचना नहीं देता है, तो पेंशन का भुगतान तब तक जारी रहता है जब तक लाइफ सर्टिफिकेट की वैधता रहती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सरकार का नया निर्णय

सरकार ने पाया है कि पेंशनभोगियों की मृत्यु की सूचना परिवार द्वारा न देने के कारण पेंशन का अधिक भुगतान हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है।

मृत्यु की सूचना देना अनिवार्य

इस आदेश में कहा गया है कि पेंशनभोगी के परिजन का यह दायित्व है कि वे पेंशनभोगी की मृत्यु की सूचना तुरंत संबंधित कोषागार को दें। अगर सूचना सही समय पर नहीं दी जाती है और पेंशन का अधिक भुगतान हो जाता है, तो परिजन उस बैंक खाते से इस धनराशि को नहीं निकालें।

संबंधित खबर Reserve Bank of India If something is written on the note then the currency will not work! New guidelines from RBI

Reserve Bank of India: नोट पर कुछ लिखा है तो नहीं चलेगी करंसी! आरबीआई की आई नई गाइडलाइंस, जाने पूरा मामला

अधिक भुगतान की वसूली

यदि पेंशन का अधिक भुगतान किया गया धनराशि परिजन द्वारा निकाल ली जाती है, तो उसे तुरंत कोषागार को सूचित किया जाए ताकि उसका समायोजन कराया जा सके। अगर ऐसा नहीं होता है, तो कोषागार को यह अधिकार होगा कि अधिक भुगतान की गई धनराशि की वसूली संबंधित जिलाधिकारी के माध्यम से राजस्व बकाये की तरह कर ली जाए।

पेंशनधारकों से अंडरटेकिंग प्राप्त करना

इस आदेश में यह भी कहा गया है कि इस आदेश से पहले निकाले गए पेंशन प्राधिकार पत्र के धारकों से इसके लिए अंडरटेकिंग प्राप्त कर ली जाए और इसे संबंधित पेंशनर की पत्रावली में सुरक्षित रखा जाए।

पेंशनभोगियों के लिए गाइड

इस नए आदेश के पालन के लिए पेंशनभोगियों और उनके परिजनों को कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। सबसे पहले, पेंशनभोगियों को हर साल नवंबर में अपने नजदीकी बैंक या ऑनलाइन माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। पेंशनभोगी की मृत्यु की सूचना तुरंत संबंधित कोषागार को देनी होगी और अगर पेंशन का अधिक भुगतान हो जाता है, तो तुरंत कोषागार को सूचित करना होगा।

संबंधित खबर uae-deputy-pm-posts-video-of-g20-summits-and-declared-pok-

Pok News: UAE के डिप्टी PM ने किया ऐलान, PoK भारत का अभिन्न अंग, देखें

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp