7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए के बाद अब इस भत्ते में होगी बढ़ोतरी! जाने पूरी खबर

7th Pay Commission: हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर से खुशखबरी मिल सकती हैं, जी हाँ सरकार ने सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा जारी करते हुए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद अब यह माना जा रहा है की अब कर्मचारियों के एक ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

7th Pay Commission: हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर से खुशखबरी मिल सकती हैं, जी हाँ सरकार ने सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा जारी करते हुए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद अब यह माना जा रहा है की अब कर्मचारियों के एक और भत्ते में बढ़ोतरी करने पर विचार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक सरकार की तरफ से डीए बढ़ोतरी के साथ HRA बढ़ोतरी का ऐलान भी हो सकता है, यानी अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में एक बार बड़ी बढ़ोतरी होगी, चलिए जानते हैं कर्मचारियों को कितनी बढ़ जाएगी सैलरी।

HRA में जल्द होगी बढ़ोतरी

आपको बता दें, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए को 4% बढ़ा दिया गया है, यानी इस महीने कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी, जिसका फायदा लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा। इसके साथ ही HRA में भी संशोधन का अनुमान लगाया जा रहा है, इससे डीए बढ़ने के साथ अब HRA में भी जल्दी ही बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है। इससे पहले HRA में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी, तब डीए 28 फीसदी था, जिसके बाद अब महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है, तब एचआर यह उम्मीद है की एचआर में भी संशोधन किया जा सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Health Tips: डायबिटीज को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा बेहतर रिजल्ट

संबंधित खबर reason-behind-not-getting-income-tax-refund-after-filing-itr

ITR Refund : अभी तक ITR का रिफंड नहीं मिला, रिफंड ने मिलने के पीछे के कारणों को जाने

ऐसे किया जाएगा HRA तय

HRA बढ़ने से कर्मचारियों और पेंशनर्स दोनों की ही सैलरी में बढ़ोतरी होगी, लेकिन यह HRA कैसे तय किया जाएगा। इसके लिए चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी। आपको बता दें की जिस शहरों की आबादी के हिसाब से उन्हें कैटेगरी में बांटा गया है, जिसमें ऐसे शहर जिनकी आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह ‘X’ कैटेगरी के तहत आते है। ऐसे शहर जिनकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं, और वह शहर जिनकी आबादी 5 लाख से कम होती है वह ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं। ऐसे में तीनों ही कैटेगरी के लोग HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।

जाने कितना बढ़ेगा HRA

आपको बता दें कर्मचारी जिस शहर में काम करते हैं उनका HRA उस शहर की श्रेणी के हिसाब से निर्धारित होता है, रिपोर्ट्स के अनुसार, X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के HRA में डीए की तरह 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है, हालांकि अभी इन कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी HRA मिलती है। वहीं बात करें Y श्रेणी के शहरों के लिए एचआर में 2 फीसदी बढ़ोतरी संभव है, फिलहाल इन कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी HRA मिलता है, वहीं Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी HRA बढ़ाया जा सकता है, इन्हे अभी 9-10 फीसदी की दर HRA दिया जाता है।

संबंधित खबर Doorstep Banking Service Senior citizens will get banking facility sitting at home, no longer have to stand in long queues

Doorstep Banking Service: वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे ही मिलेगी बैंकिंग सुविधा, अब नहीं लगना होगा लंबी कतार में

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp