Yoga Tips: हाई ब्लड प्रेशर वाले भूलकर भी न करें ये योगासन, वरना बढ़ सकती है स्वास्थ्य परेशानियां

Yoga Tips for Blood Pressure: योगासन शरीर को स्वास्थ रखने में बेहद ही लाभकारी माना जाता है। स्वास्थ्य संबंधी कई बिमारियों में विशेषज्ञ भी योग को स्वास्थ के लिए फायदेमंद मानते हैं। योग को अपने दिनचर्या में शामिल करने से डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। आज बहुत से लोग हाइपरटेंशन बिमारी का शिकार हो रहे हैं ऐसे में हाइपरटेंशन के मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए योग करना लाभकारी हो सकता है, लेकिन योग का अभ्यास से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना जरुरी हो जाता है क्योंकी कई ऐसे योगासन है जो हाई बीपी के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकते है। इसे लेकर योग विशेषज्ञ कहते हैं, अपनी सेहत के लिए सही आसनों का चयन किया जाना चाहिए।

योग के जरिए हर बिमारी का इलाज किया जा सकता है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी में कुछ योगासन बहुत ही नुकसानदायक हो सकते है, हाई बीपी की स्थिति में गलत योगासन करना खतरनाक हो सकता है, ऐसे में हाई बीपी की समस्या में कौन सा योगासन नहीं करना चाहिए, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

हाई बीपी में भूलकर भी न करें ये योगासन

शीर्षासन योग

शीर्षासन योग शरीर के लिए बेहद लाभकारी अभ्यास होता है, सिर में रक्त के संचार को बढ़ावा देने के साथ शारीरिक संतुलन को बेहतर बनाने में इस योग के नियमित अभ्यास से विशेष लाभ मिल सकता है, लेकिन जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें शरीर को उलटा करने वाला योगासन जैसे शीर्षासन नहीं करना चाहिए। इस आसन को करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

MP Cooperative Bank Recruitment 2022: क्लर्क के 2254 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आज से आवेदन शुरू

UP Kisan Karj Rahat Yojana: यूपी के किसानों का 1 लाख रूपये तक का कर्ज हो सकता है माफ, ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

उत्तानासन योग

उत्तानासन योग हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, उत्तानासन योग के अभ्यास की आदत भी आपकी परेशानियों को बढ़ाने वाली हो सकती है। इस प्रकार के आसान के दौरान पैरों और धड़ को ऊंचाई पर करना होता है, इसके अलावा सिर, हृदय के नीचे आ जाता है, यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को बढ़ाने वाली हो सकती हैं। इसके लिए यह जरुरी है की उत्तानासन योग हाई बीपी के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

HCL Recruitment 2022: एचसीएल में ट्रेड अप्रेंटिस के 290 पदों पर निकली नौकरी, बिना परीक्षा होगा चयन

अधोमुख शवासन योग

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अधोमुख शवासन कई प्रकार की जटिलताओं के विकसित होने का खतरा बढ़ा सकता है। अधोमुख शवासन को भी शरीरी के ऊपरी हिस्से विशेषकर सिर में रक्त के प्रवाह को तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है, ऐसे में इस योग को हाइपरटेंशन के रोगियों को नहीं करना चाहिए।

चक्रासन योग

चक्रासन को नियमित रूप से करने से न केवल तनाव और अवसाद दूर होता है, बल्कि इससे पाचन की समस्या दूर होने के साथ यह पेट का अतिरिक्त मोटापा भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चक्रासन जिसमे कमर को आगे या पीछे की तरफ मोड़ा जाता है, यह हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। इससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और इनसे ब्लड सर्कुलेशन और प्रेशर बिगड़ सकता है।

Leave a Comment