POK News: POK का भारत में होगा जल्द विलय, ये क्या कह गए पूर्व जरनल वीके सिंह

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीके सिंह ने बीते दिनों संपन्न हुए G-20 समिट के बारे में कहा है कि समिट की भव्यता के कारण देश को वैश्विक मंच पर विशेष पहचान मिली है। इसके बाद विश्व ने भारत की शक्ति का लोहा माना है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

इस समय के केंद्रीय मंत्री और भूतपूर्व जनरल वीके सिंह (Vijay Kumar Singh) ने पाकिस्तान के अधिकार वाले कश्मीर को लेकर बड़ी बात कही है। समय-समय पर भारत के लोगो में कश्मीर को भारत में मिलाने की माँग होती रही है। पूर्व जनरल वीके सिंह ने राजस्थान में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान POK को लेकर अपनी प्रतिक्रया दी है।

वीके सिंह के अनुसार, लोगो को थोडा इंतज़ार करना होगा और POK अपने आप ही भारत में मिल जायेगा। केन्द्रीय मंत्री ने इस बात को पाकिस्तान के शिया मुसलमानो के LOC की सीमा को खोलने की माँग को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। वीके सिंह राजस्थान में अपनी परिवर्तन यात्रा के समय ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

G-20 समिट एक बड़ी उपलब्धि के समान

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीके सिंह ने बीते दिनों संपन्न हुए G-20 समिट के बारे में कहा है कि समिट की भव्यता के कारण देश को वैश्विक मंच पर विशेष पहचान मिली है। इसके बाद विश्व ने भारत की शक्ति का लोहा माना है।

ये सम्मेलन अभूतपूर्व रहा था, इससे पूर्व भी कभी ऐसा नहीं हुआ था और भारत के अतिरिक्त ऐसा कोई दूसरा देश भी सिखर समिट का आयोजन नहीं कर सकता है। पीएम मोदी (Narendra Modi) ने G-20 समूह में अपने देश का लोहा मनवा कर खास काम किया है।

POK के बारे में जाने

बहुत से लोगो ने पीओके के बारे में सुना या पढ़ा तो होगा किन्तु उनके मन में ये सवाल आता होगा कि ये क्या है और इसका हमारे देश से क्या सम्बन्ध है? इतिहास में देखें तो जब देश 1947 में स्वतंत्र हुआ था तो जम्मू-कश्मीर एक आजाद रिसायत के रूप में उभरी।

किन्तु इसी समय पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर की काफी जमीन को अपने अधिकार में ले लिया। ये जगह आज भी पाकिस्तान के इलाके में आता है और इस क्षेत्र में उनकी सेना और ISI अवैध आतंकी कैम्प भी चलाते है।

अंग्रेजो के सभी रियासतों से कब्ज़ा समाप्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर के राजा हरिसिंह ने अपने क्षेत्र को स्वतंत्र रियासत रखने का निर्णय लिया। किन्तु इसी समय पर पख्तूनों ने उनके क्षेत्र में हमला कर दिया, इस मौके पर हरिसिंह ने भारत से सहायता माँगी। भारत ने पाकिस्तान को खदेड़ तो दिया किन्तु कश्मीर का कुछ भाग आज भी POK के रूप में उसके पास है।

संबंधित खबर Government Scheme The government is giving lakhs of rupees to the newly married people under this scheme, know how they can take advantage of the scheme

Government Scheme: नए शादीशुदा लोगों को सरकार इस स्कीम के तहत दे रही है लाखों रूपये, जाने कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ

राजस्थान सरकार पर भी हमला किया

वीके सिंह ने इसी दौरान राजस्थान की सरकार पर भी काफी कुछ कहा। उनके मुताबिक़ राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति काफी ख़राब है। इसी कारण से भाजपा को लोगो की बात सुनने के लिए उनके बीच जाकर रैलियाँ करनी पड़ रही है।

जनता भी परिवर्तन चाह रही है और लोग हमारी परिवर्तन रैली से जुड़ रहे है। जनता ने बदलाव का मन बना लिया है और वे राज्यभर में हमारी रैली को अपार समर्थन दे रहे है।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र से अलग होकर मुंबई बनेगा केंद्र शासित प्रदेश, फिर बाहर आया मुंबई के अलग राज्य का जिन्न, कांग्रेस ने कही ये बात

वीके सिंह के बयान पर प्रक्रिया

वीके सिंह के बयान के बाद तुरंत ही प्रतिक्रियाओं का आना भी शुरू हो गया। उनकी बात को लेकर शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा है कि हमने हमेशा POK को अपना भाग बताया है। जब वे (वीके सिंह) सेना के प्रमुख पद पर थे तो उस समय उन्हें अपने कार्यकाल में POK को लेने के प्रयास करने थे। अब आप कैसे लें सकते है?

इससे पहले मणिपुर को शान्त करें, चीन मणिपुर तक घुस आया है। कॉंग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा है कि चीन ने 20 हजार वर्ग किमी लद्दाख की जमीन को कब्जाया है। चीन ने अपने मैप में अरुणाचल का भाग दर्शाया है। पहले ये अपने कब्जे में लेना है।

संबंधित खबर क्या आपको मालूम है भारत का सबसे बड़ा जिला कौन-सा है, जानें यहां

क्या आपको मालूम है भारत का सबसे बड़ा जिला कौन-सा है, जानें यहां

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp