न्यूज़

Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ये ऐलान, बाइक और कार चलाने वाले की हुई मौज

Nitin Gadkari News: हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी ने नागरिकों के लिए बड़ा एलान किया है, यदि आप आने वाले दिनों में कार या बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद ही काम की है। नितिन गडकरी जी के इस ऐलान से आपको बंपर फायदा मिलने वाला है। बता दें देशभर में बड़ी ही तेजी से पर्यायवरण के संरक्षण के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है, उतने ही तेजी से इनकी डिमांड ही बढ़ रही है। जिसे देखते हुए सरकार ने एक खास प्लान बनाया है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल कारों के लागत के बराबर हो सकेगी, ताकि अधिक से अधिक नागरिक ई-वाहनों की खरीद कर सकेंगे।

ई-वाहनों की कीमतों में होगी गिरावट

केंद्रीय मंत्री ने ई-वाहनों को लेकर यह भी बताया की लोग इलेक्ट्रिक वाहन को काफी पसंद कर रहे हैं, लेकिन इनकी कीमत अधिक होने के कारण इन्हे हर वर्ग के लोग खरीदने में असमर्थ हैं, जिसे देखते हुए इनकी कीमतों को कम करने पर भी ध्यान दिया जाएगा। गडकरी जी ने यह भी बताया की मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल से बचने वाले अवशेष से एथनॉल का प्रोडक्शन करने पर जोर भी जोर दे रही है। जिससे एथनॉल प्रोडक्शन से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कटौती देखने को मिलेगी, हालाकिं पिछले चार महीने से इनमे किसी तरह का या कटौती नहीं हुई है।

MP Primary Teacher Recruitment 2022: एमपी में 18527 पदों पर होगी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती, TET का स्कोर भी 10 फीसदी घटाया

ग्रीन फ्यूल को दिया जा रहा है बढ़ावा

इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को पेट्रोल और डीजल के बराबर लाने के लिए गडकरी जी ने बताया की मैं कोशिश कर रहा हूँ की एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को पेट्रोल के सामान हो जाए। इससे जीवाश्म ईधन पेट्रोल, डीजल आदि का खर्च कम होगा और हम विदेशी मुद्रा भी बचा सकेंगे। फिलहाल बैटरी महँगी होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महँगे हैं।

बता दें कार की कीमत में 35 से 40 फीसदी बैटरी महँगी होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महँगे है, इसके अलावा सरकार तेजी से ग्रीन फ्यूल को भी बढ़ावा दे रही है, तकनीक और ग्रीन फ्यूल में तेजी से बदलाव आने से ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी। इस पर गडकरी जी ने प्रभावी स्वदेशी ईधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर बात करते हुए उम्मीद जताई की इलेक्ट्रिक ईधन जल्द ही वास्तविकता बन जाएँगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान