न्यूज़

Currency News Update: 500 रूपये के नोट पर आरबीआई ने जारी बयान, होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अभी बैंक जाकर करें ये काम

Currency News Update: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से करेंसी को लेकर बड़ा बयान जारी किया गया है, देश में नोटबंदी के बाद से करेंसी को लेकर कई तरह की खबरे सामने आ रही है, जी हाँ आज हम आपको नोट से जुड़े एक ऐसे अपडेट की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना बेहद ही महत्त्वपूर्ण है। आपको बता दें आरबीआई जल्द ही करेंसी में बड़ा बदलाव कर सकता है, घर में यदि आपके पास नोट जमा हैं तो आरबीआई करेंसी में किस तरह का बदलाव करने जा रहा है चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

नए नोट किए जा सकते हैं जारी

बता दें देशभर में चलने वाले नोटों को लेकर बंबई उच्च न्यायालय की और से बड़ी बात कही है है, न्यायालय में विशेषज्ञों से देश में सिक्कों तथा रूपये की दृष्टिबाधित लोगों के लिए और अनुकूल बनाने के बारे में सुझाव देने को कहा है, इस तरह के सुझाव के बाद ही नए तरह के नोट जारी किए जा सकेंगे, इस पर आरबीआई की तरफ से भी नोट में स्पर्श से जुड़े पहले कई तरह के बदलाव किए जा चुके हैं, जिससे की दृष्टिबाधित लोगों की परेशानी हल हो सकेगी और उन्हें रूपये या सिक्के की पहचान करने में किसी तरह की समस्या न हो।

इससे वह रूपये और सिक्कों में आसानी से अंतर कर सकेंगे। एक्सपर्ट के सुझाव के बाद में रूपये या फिर सिक्के में बदलाव करके उसे दृष्टिबाधित लोगों के लिए बनाने अनुकूल बनाने का प्रयास किया जाएगा।

Gujarat NEET PG Counselling 2022: गुजरात नीट पीजी काउंसलिंग राउंड 1 के लिए 25 सितंबर से होगी शुरू, यहाँ देखें पूरा शेड्यूल

आरबीआई ने किया MANI App को अपडेट

आरबीआई ने जनता की सुविधा के लिए हाल ही में MANI App को अपडेट कर दिया है, इससे अब आप इसमें 11 भाषाओं जैसे गुजराती, असमिया, बंगाली, उर्दू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलगू का स्पोर्ट पा सकेंगे, पहले इसमें केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा ही उपलब्ध थी यह ऐप पूरी तरह से नागरिकों के लिए मुफ्त होगा। आपको बता दें आरबीआई ने इस एप को साल 2020 में लॉंच किया था, जिसके माध्यम से दृष्टिबाधित लोगों को नोट पहचानने में हो रही समस्या को दूर करना इसका लक्ष्य रखा गया था।

इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति आसानी से नोट की पहचान कर सकता है, व्यक्ति के हाथ में कौन सा नोट है उसकी पहचान के लिए ऐप के जरिए आवाज में नोट की संख्या सुनाई देती है, इससे बहुत से दृष्टिबाधित लोगों की समस्या हल हो सकेगी और वह आसानी से नोट की पहचान कर सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान