न्यूज़

Post Office ने शुरू की ये दमदार स्कीम, मिलेगा FD से दोगुना ब्याज, देखें डिटेल

Post Office के पास ऐसी बहुत सी सरकारी स्कीम जो लोगो को अधिक लाभ देने के लिए काम कर रही है। इन स्कीम्स में लोगो को निवेश करने पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है साथ ही बेहतर रिटर्न भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस की नयी स्कीम (सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) खासतौर पर वरिष्ठ नागरिको के लिए पेश की गयी है। जिसमे निवेश करने 8% से भी अधिक का ब्याज मिलता है। इस स्कीम में बैंक की चलने में ज्यादा ब्याज मिलता है। तो चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस की इस दमदार स्कीम के बारे में जिसमे मिलेगा आपको FD से दौगना ब्याज। जानते है डिटेल में

क्या है Post Office की नयी सीनियर सिटीजन स्कीम

Post Office की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में बुजुर्गो को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। ये स्कीम सबसे अधिक प्रचलन में है। इस स्कीम के तहत आप इसमें कम से कम 1000 रूपए से अपना खाता खोल सकते है। इस स्कीम में मैक्सिमम निवेश की लिमिट 30 लाख रूपए तय की गयी है। रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से मजबूत रहने के लिए पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम काफी सहायक साबित हो सकती है। इसमें 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग अकाउंट खुलवा सकते है।

कितने साल की होगी मैच्योरोटी

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में खाताधारकों को 5 साल का निवेश करना होता है। लेकिन यदि उस खाते को समय अवधि से पहले बंद किया जाता है तो नियमानुसार खाताधारक को पेनल्टी के तौर पर पैसे देने होंगे। आप भी अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर सीनियर सिटीजन स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते है। इस स्कीम के नियमो के तहत उम्र सीमा छूट भी मिलेगी जैसे कि  जैसे ही वीआरएस लेने वाले शख्स की आयु 55 साल से ज्यादा और 60 साल से कम है तो उसको भी इस स्कीम का लाभ दिया जायेगा।

मिलेगा बैंक FD से अधिक ब्याज

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) पर 8.2% का ब्याज दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस के अलावा देश के बहुत से बैंक भी बुजुर्गो को 5 वर्ष की FD कराने पर 7% या 7.5% का ब्याज देता है। देखा जाये तो पोस्ट ऑफिस की Senior Citizen Saving Scheme अन्य बैंक की FD की तुलना में अधिक ब्याज देती है। यदि बैंक की ब्याज दर पर नजर डाली जाये तो देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई बुजुर्ग लोगों को 5 साल की एफडी पर 7.50 फीसदी, ICICI Bank पर 7.50 फीसदी, PNB 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है, HDFC Bank बुजुर्गों को 7.50 फीसदी की दर से सालाना ब्याज देता है। इस हिसाब से पोस्ट ऑफिस ही सबसे अधिक ब्याज देता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के खास फीचर

  • इस स्कीम में निवेश करने की मिनिमम उम्र 60 वर्ष है।
  • इसमें आप 5 वर्ष के लिए निवेश कर सकते हो।
  • इसमें निवेश करने पर आपको नकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है।
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप निवेश कर अपने बुढ़ापे के लिए पैसो की बचत कर सकते हो।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते