न्यूज़फाइनेंस

Post Office NSC Schemes: सिर्फ ब्‍याज से ₹2 लाख की गारंटीड इनकम; जानिए पूरी डीटेल

यदि आप NSC में डिपॉजिट करते है तो आपको इनकम टैक्स के भाग में 80C के तहत 1.5 लाख रूपए डिडक्शन का लाभ दिया जाता है।

Post Office NSC Schemes: भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई प्रकार की बचत योजनाएं शुरू की गई है जिसमे एक Post Office योजना भी है जिसके तहत कई प्रकार की सेविंग्स स्कीम संचालित की जाती है ऐसी ही एक Post Office NSC Schemes शुरू की गई है जो एक शानदार स्कीम है। इसमें पैसे इन्वेस्ट करने की कोई सीमा नहीं बनाई गई है। और आप इसमें एक से अधिक खाते खोल सकते है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Post Office NSC Schemes

यदि आप अपने उज्जवल भविष्य के लिए निवेश करने की सोच रहे है तो आपको हम NSC Schemes में शामिल होने की सलाह दे रहे है कि आप इस स्कीम में निवेश कर अपने पैसे को सुरक्षित तथा इससे तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम की खास बात बता दे तो आप इसमें अपनी इच्छानुसार पैसे निवेश कर सकते है क्योंकि इसमें राशि इन्वेस्ट करने की कोई सीमा नहीं बनाई हुई है। इसमें आप मल्टीपल खाते भी खोल सकते है। यदि आप NSC में डिपॉजिट करते है तो आपको इनकम टैक्स के भाग में 80C के तहत 1.5 लाख रूपए डिडक्शन का लाभ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम में सेविंग व ब्याज दर

1 जनवरी 2023 में पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम द्वारा ब्याज दर वर्ष में 7 प्रतिशत दिया जा रहा है। और इस स्कीम का जो भुगतान होता है वह अवधि पूरी होने अर्थात मैच्योरिटी के आधार पर ही होता है इसमें ब्याज की जो कंपाउडिंग होती है वह वर्ष के अनुसार ओर ही की जाती है। पांच साल पूर्ण होने पर इस स्कीम की मैच्योरिटी पूरी होती है। यदि खाताधारक द्वारा एनएससी में 1,000 रूपए इन्वेस्ट किए जाते है तो आपको पांच वर्ष के पश्चात 1403 रूपए प्रदान किए जाते है।

Post Office NSC Schemes Calculator

NSC Calculator के अनुसार हिसाब लगाएं तो यदि खाताधारक द्वारा इस स्कीम में एकमुश्त अर्थात एक ही बार में 5 लाख रूपए जमा किए जाते है। तो उसे पांच साल बाद 7,01,276 रूपए मैच्योरिटी में प्रदान किए जाएंगे। इसमें आपको 2,01,276 रूपए की राशि ब्याज से प्राप्त होती है। आप देश में किसी भी डाकघर में इस Post Office NSC Schemes के तहत अकाउंट खोल सकते है। इसमें आपको खाता खुलाते समय 1000 रूपए की राशि देनी है। और आप इसमें बिना लिमिट के पैसे जमा कर सकते है। इसमें आप जो भी राशि इन्वेस्ट करते है वह सेफ रहता है।

पात्रता

NSC स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा। इस स्कीम की खास बात यह है कि कोई भी नाबालिग नागरिक NSC में आसानी से अपना खाता खुलवा सकता है। इसमें आप ज्वाइंट खाता भी खोल सकते है। इसमें आप निम्नतम 1000 रूपए का निवेश कर सकते है।

NSC में मैच्योरिटी होने पर पैसे ट्रांसफर

इस स्कीम में खाताधारक अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति को नॉमिनी बना सकता है। NSC में जब आप खाता खुलवाते है तो आप किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर पैसे मैच्योरिटी डेट के बीच ट्रांसफर कर सकते है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते