पीएम किसान योजना 15 वीं किस्त को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 15वीं किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी होना जरुरी है, ई-केवाईसी (e-KYC) का उपयोग करके आप अपने योग्यता और पहचान सत्यापन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Photo of author

Reported by Hindi Samachar Staff

Updated on

पीएम किसान योजना 15 वीं किस्त को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के माध्यम से सरकार किसानों के लिए आर्थिक बोझ को कम करने में मदद करती है और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, जो तीन किस्तों में बांटी जाती है। अब तक 14 किस्तें किसानों के खातों में पहुंच चुकी है, और हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 14वीं किस्त भेजी है।

15वीं किस्त पाने के लिए पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कैसे करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 15वीं किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी होना जरुरी है, ई-केवाईसी (e-KYC) का उपयोग करके आप अपने योग्यता और पहचान सत्यापन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यहां हम आपको इस प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बता रहे हैं:

  1. सबसे पहले, पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर, “Farmers Corner” के सेक्शन में जाएं और “e-KYC” विकल्प का चयन करें।
  3. अपना आधार नंबर दर्ज करें और आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर को भी दर्ज करें।
  4. Get Mobile OTP” के विकल्प पर क्लिक करें। इससे आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  5. प्राप्त किए गए OTP को ऑटीपी बॉक्स में दर्ज करें और “Submit OTP” के बटन पर क्लिक करें।
  6. आपके द्वारा दिए गए OTP की पुष्टि के बाद, आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी और आपको “EKYC is successfully submitted” का सूचना मिलेगा।

इस तरह, आप अपनी पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 15वीं किस्त के लिए वैरिफिकेशन कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp