अक्षय कुमार को भारतीय नागरिकता मिली, अब दिल और नागरिकता दोनों इंडियन – अक्षय कुमार

अभिनेता अक्षय को नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(जी) के तहत भारत की नागरिकता मिली है। ये धारा ऐसे इंडियन की जानकारी देती है जोकि 5 सालों से विदेशी नागरिक की तरह से रजिस्टर्ड है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

बॉलीवुड के स्टार कलाकार अक्षय कुमार को भारतीय नागरिकता मिल गई है, अक्षय ने अपने ट्वीट के माध्यम से इसके डॉक्यूमेंट की फोटो शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी। अक्षय ने साथ में ही लिखा – ‘दिल और नागरिकता दोनों हिन्दुस्तानी’। अब देश की सिटीजनशिप को एक बार फिर से पा लेने के बाद वे काफी खुश है। पिछले कुछ समय से अक्षय सोशल मिडिया पर अपनी कनाडा की नागरिकता को लेकर काफी ट्रोलिंग झेल चुके है। लोग उनको कनाडा कुमार तक कह रहे थे।

हिंदी फिल्मो के अभिनेता अक्षय कुमार के चाहने वालों के लिए आजादी का दिन एक खास खबर लेकर आया। अक्षय ने खुद यह खबर दी कि उनको इण्डिया एक पासपोर्ट मिल चुका है। देश की नागरिकता मिलने की ख़ुशी को अक्षय ने ट्वीट करके बताया – ‘दिल और सिटीजनशिप दोनों हिंदुस्तानी. हैप्पी इंडिपेंडेन्स डे. जय हिन्द.’ इसके बाद उनके फैन्स ने भी बधाईयाँ दी है।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(G) से नागरिकता

अभिनेता अक्षय को नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(जी) के तहत भारत की नागरिकता मिली है। ये धारा ऐसे इंडियन की जानकारी देती है जोकि 5 सालों से विदेशी नागरिक की तरह से रजिस्टर्ड है। आवेदन करने वाले व्यक्ति का आवेदन करने से एकदम पहले 1 साल तक इण्डिया में रहना जरुरी है और 1 साल की समयसीमा से एकदम पहले के 8 सालों में न्यूनतम 6 साल देश में रहा हो।

ओवरसीज भारतीय के लिए विधेयक

भारत की संसद ने 2003 में नागरिकता संशोधन विधयक को अनुमति देकर विदेश में रह रहे भारतीय मूल के नागरिको के लिए भारतीय नागरिकता देने के प्रावधान बनाये थे। इनको ‘ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ इंडिया’ का नाम भी दिया गया। इसमें प्रावधान है कि संविधान मान्य होने के बाद भारत के किसी भी राज्य का नागरिक रहा हो और पाकिस्तान एवं बाँग्लादेश को छोड़कर किसी दूसरे देश की नागरिकता ले चुका है। ऐसा व्यक्ति नागरिकता अधिनियम 1955 में रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

इन डाक्यूमेंट्स को सब्मिट किया

ओवरसीज भारतीय को कुछ खास डाक्यूमेंट्स देने पर ही भारतीय नागरिकता मिलती है। उनको वैलिड पासपोर्ट की एक कॉपी और सेक्शन 7A के अंतर्गत भारत के विदेशी नागरिक की तरह से रजिस्टर्ड दस्तावेज़ की एक कॉपी देनी होगी है।

संबंधित खबर खुशखबरी! 7 दिन बाद खत्म हो सकता है पेंशन का विवाद, मिलेगी 50% गारंटीकृत पेंशन

खुशखबरी! 7 दिन बाद खत्म हो सकता है पेंशन का विवाद, मिलेगी 50% गारंटीकृत पेंशन

कनाडा की नागरिकता लेने की वजह

2019 में अक्षय ने कनाडा का पासपोर्ट केंसिल करने एवं इंडियन पासपोर्ट एक बार फिर इस पाने की प्रोसेस को शुरू किया था। अक्षय ने इस साल ही अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके लिए नागरिकता के सवाल पर भारत ही सबकुछ है। मैंने सभी कुछ यही से पाया है और मैं सौभाग्यशाली हूँ कि मुझको देश के लिए कुछ करने का मौका मिला। उनके मुताबिक 1999-2000 के समय पर उनकी 15 मूवी फ्लॉप हुई थी इसी कारण ने उनको कनाडा की नागरिकता को पाने के लिए प्रेरणा दी।

मेरे दोस्त ने कहा कि यहाँ आ जाओ और मैंने इसका आवेदन कर दिया। वहां की नागरिकता मिलने के बाद मेरी दो मूवी रिलीज़ होनी थी जोकि सुपरहिट हो गई। फिर से मेरे दोस्त ने वापस जाकर काम करने की सलाह दी। काम मिलते रहने के दौरान मैं भूल गया कि मेरा पास कनाडा का पासपोर्ट है। लेकिन अब मैंने पासपोर्ट बदलने का आवेदन किया है। अभी उनकी फिल्म ओएमजी 2 भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने प्रतिक्रिया दी

अक्षय कुमार को बहुत से लोगो की ओर से बधाईयाँ मिल रही है। आचार्य प्रमोद कृष्णम ने भी ट्वीटर के माध्यम से अपनी बढ़ाईंया दी है। वे लिखते है – ‘आजादी के अमृत काल के स्वतंत्रता दिवस की मधुर बेला पर, फिल्म स्टार अक्षय कुमार को भारतीय नागरिकता मिलने पर हार्दिक बधाईयाँ।’

संबंधित खबर Doodle for Google क्या है- डूडल स्कॉलरशिप से कैसे जीते 24 लाख रुपये, जानें

doodle for google क्या है- डूडल स्कॉलरशिप से कैसे जीते 24 लाख रुपये, जानें

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp