PIB Fact Check: इंडियन ऑयल के नाम पर पेट्रोल पंप खोलने की हो रही है पेशकश, जाने इस खबर की सच्चाई

आजकल सोशल मीडिया पर बहुत से फेक संदेशों को फैलाकर लोगों को नौकरी नौकरी दिलाने की साजिश की जाती है, जी हाँ बहुत से साइबर ठग ऑनलाइन फेक लिंक्स भेजकर लोगों से ठगी करते हैं।

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

PIB Fact Check There is an offer to open a petrol pump in the name of Indian Oil, know the truth of this news

PIB Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन लोग नौकरी पाने के लिए कई तरह की वेबसाइट पर छानबीन करते रहते हैं, जिसके लिए बहुत सी साइट्स के माध्यम से सरकारी या प्राइवेट जॉब्स से संबंधित जानकारी प्राप्त करने व रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक्स भी उपलब्ध किए गए होते हैं,

लेकिन आजकल सोशल मीडिया पर बहुत से फेक संदेशों को फैलाकर लोगों को नौकरी नौकरी दिलाने की साजिश की जाती है, जी हाँ बहुत से साइबर ठग ऑनलाइन फेक लिंक्स भेजकर लोगों से ठगी करते हैं।

हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक मैसेज तेजी से वायरल हो है, जिसमे यह दावा किया जा रहा है की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की तरफ से डीलरशिप के लिए पेशकश की जा रही है, जो पूरी तरह से फर्जी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी जाने :- LPG Gas Cylinder Booking: अब इस एक नंबर पर मिस्ड कॉल देकर बुक करें गैस

पीआईबी ने ट्वीट कर दी जानकारी

इन दिनों सोशल मीडिया पर कई भ्रामक संदेश लोगों तक फैलाए जा रहे हैं, जिसमे से एक संदेश के माध्यम से सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल के नाम पर फर्जी पेट्रोल पंप खोले जाने के खेल चलाया जा रहा है,

इसके लिए एक फर्जी वेबसाइट के माध्यम से लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही हैं। जिसे लेकर पीआईबी (पब्लिक इन्फॉर्मेशन ब्यूरो) फैक चेक ने अपने ट्वीटर हैंडल में इस खबर को लेकर जानकारी देते हुए मैसेज टैग किया है,

जिसमे वेबसाइट के लिंक को दर्शाया है। इस फर्जी वेबसाइट के जरिए इंडियन ऑयल के नाम पर पेट्रोल पंप की डीलरशिप की पेशकश की गई है। जिसे लेकर पीआईबी ने इसे पूरी तरह से फर्जी बताते हुए कहा है की कुछ फर्जी वेबसाइट इंडियन ऑयल के नाम पर लोगों को फसाने की कोशिश कर रही हैं।

इन वेबसाइट के जरिए लोगों से धोखाधड़ी करने की कोशिश में उन्हें डीलरशिप की पेशकश की बात कहि जा रही है, जिसके जरिए उनसे इस वेबसाइट रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाता है,

जिसमे लोगों से उनके जरुरी जानकारी लेकर उनसे ठगी की जाती है। इन वेबसाइट को फेक बताते हुए पीआईबी ने लोगों से इनसे दूर रहने की बात कही है।

PIB ने की ये अपील

ऑनलाइन पेट्रोल पंप की डीलरशिप को लेकर जारी इस संदेश को पूरी तरह से फ्रॉड बताते हुए लोगों से अपील की है की आपको इस तरह के संदेशों से दूर रहना चाहिए, इस मैसेज पर दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें क्योंकि ऐसा करने से आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

इस तरह के संदेश आम जनता में केवल भ्रम फैलाने का काम करते हैं, जिससे लोग इन्हे सच मानकर इनपर अपनी महत्त्वपूर्ण जानकारी भर देते हैं और बाद में उन्हें धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ता है, इसके लिए यदि आपके पास ऐसा कोई संदेश आता है तो उसे फ़ौरन हटा दें और आगे किसी से शेयर ना करें।

पीआईबी ने ऑनलाइन पेट्रोल पंप के नाम पर डीलरशिप देने के इस संदेश की तरह और भी बहुत से फेक लिंक्स का पर्दाफाश किया है जिनमे पीएम बेरोजगारी भत्ता, पीएम मुद्रा योजना के नाम पर लोगों को संदेश के जरिए उनसे ठगी करने की कोशिश की जा रही थी, इसलिए किसी भी लिंक या खबर पर भरोसा करने से पहले उसे क्रॉस चेक अवश्य ही कर लें।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp