Pandokhar Sarkar Dham Darbar: ऐसा चमत्कारी स्थान जहां श्रद्धालुओं की पूरी हो जाती हैं, सारी मन्नते?

पंडोखर सरकार धाम मध्य प्रदेश में स्थित है। यह एक ऐसा दिव्य दरबार है जहाँ लोग अपनी समस्याओ को लेकर आते है और सभी समस्याओ के निराकरण का दावा इस दरबार में किया जाता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Pandokhar Sarkar Dham Darbar :- भारत में ऐसे ऐसे बहुत से स्थान है जहाँ की मान्यताये है कि वहां के दर्शन मात्र से आपकी सारी मन्नते पूरी हो जाती है। भारत में आपको ऐसे बहुत से मंदिर, स्थान देखने को मिल जायेगा जहाँ श्रद्धालुओं को भीड़ लगी रहती है और ये स्थान केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी अपने चमकारी के कारण विख्यात है। काशी विश्वनाथ मंदिर, तिरुपति बालाजी मंदिर, सोमनाथ मंदिर के बारे में अपने अवश्य ही सुना होगा ऐसा ही एक दरबार है Pandokhar Sarkar Dham Darbar .यहाँ के चमत्कारों के किस्से भी शायद आपने सुने होगा। तो चलिए Pandokhar Sarkar Dham Darbar के बारे में और अधिक जानते है कि ऐसा क्या है इस स्थान में जो यहाँ हो जाती है श्रद्धालुओं की सभी मन्नते पूरी :-

यह भी जाने :- कैंची धाम (नीम करोली बाबा): जहाँ पूरी होती है हर मुराद, फेसबुक और एप्पल के CEO भी आ चुके हैं यहाँ

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Pandokhar Sarkar Dham Darbar

पंडोखर सरकार धाम मध्य प्रदेश में स्थित है। यह एक ऐसा दिव्य दरबार है जहाँ लोग अपनी समस्याओ को लेकर आते है और सभी समस्याओ के निराकरण का दावा इस दरबार में किया जाता है। ग्राम पंडोखर में हनुमान जी का एक दिव्य मंदिर है जहाँ हर अमावस्या को भक्तो की भीड़ लगी रहती है। इस दरबार में दैहिक, दैविक और भौतिक तीनो प्रकार की समस्याओ का समाधान किया जाता है। इस स्थान की मान्यता है कि हनुमान जी अपने सभी भक्तो की अर्जी को सुनते है। यहाँ देश के कोने कोने से श्रद्धालु अपनी समस्या लेकर आते है और अपनी समस्या का समाधना लेकर वापस जाते है।

ऐसा चमत्कारी स्थान जहां श्रद्धालुओं की पूरी हो जाती हैं, सारी मन्नते?

भारत के मध्य प्रदेश राज्य के ग्राम पंडोखर में स्थित इस दरबार को शायद कम ही लोग जानते होंगे। Pandokhar Sarkar Dham Darbar एक ऐसा चमत्कारी धाम है जहाँ श्रद्धालुओं की सारी मन्नते पूरी होती है। इस दरबार में श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इस दरबार में भगवान हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है और उन्ही की असीम कृपा से यहाँ आने वाले भक्तो की मन्नते पूर्ण होती है और उन्हें उनकी समस्याओ का समाधान मिलता है। यहाँ कि मान्यता है कि यहाँ पर गुरु शरण शर्मा त्रिकालदर्शी इस स्थान पर दरबार लगाते है जहाँ भक्त आकर अपने भूत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानकारी ले सकते है। गुरु शरण शर्मा जी को पंडोखर सरकार के रूप में जाना जाता है। जो यहाँ पर त्रिकालदर्शी दरबार लगाते है और यहाँ बहुत बड़ी संख्या में उनके अनुयायी भी आते है।

दरबार के पास से बहती है एक नदी

Pandokhar Sarkar Dham Darbar से पास से एक पुष्ववती नदी भी गुजरती है जहाँ भक्त स्नान करके दर्शन के लिए जाते है। नदी से भक्त जल भर कर मंदिर में ले जाते है और मंदिर में जलाभिषेक करते है। जिसके बाद श्रद्धालु हनुमान चालीसा का पाठ करते है और फिर पंडोखर सरकार धाम के पुरोहित गुरु शरण शर्मा जी से भेट करते है और अपनी सभी परेशानी गुरु जी को बताते है और गुरु जी द्वारा सभी भक्तो की समस्या का समाधान किया जाता है।

संबंधित खबर ganesh-chaturthi-shubh-muhurat-pujan-vidhi

Ganesh Chaturthi 2024: गणेशोत्सव का पर्व कब है ? गणेश चतुर्थी की कथा, मुहूर्त, पूजन-विधि एवं मन्त्र जाने

कौन है गुरु शरण शर्मा जिनको कहते है पंडोखर सरकार

Pandokhar Sarkar के विख्यात पुरोहित गुरु शरण शर्मा जी भिंड जिले की तहसील लहार में बरहा गॉंव के निवासी है। इनका जन्म 1983 में हुआ था। यह कान्यकुब्ज ब्राह्मण है ये 1992 में पंडोखर सरकार की गद्दी पर विराजमान हुए थे। 1999 से गुरु शरण शर्मा जी (पंडोखर सरकार) यहाँ अपना दरबार चला रहे है।

कब जाए Pandokhar Sarkar Dham Darbar

Pandokhar Sarkar Dham Darbar पहले केवल अमावस्या से पंचमी तक ही लगता था लेकिन बाद में दरबार को भक्तो के लिए 365 दिनों के खोल दिया गया है। पहले भक्तो को पंडोखर सरकार धाम के गुरु जी से मिलने के लिए बहुत लम्बा इंतज़ार करना पड़ता था किन्तु अब ऐसा नहीं है। अब आप Pandokhar Sarkar Dham Darbar के गुरु जी से आसानी से मिल सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

कहाँ है पंडोखर सरकार धाम दरबार

यदि आप Pandokhar Sarkar Dham Darbar जाना चाहते है तो आपको बता दे कि ये धाम मध्यप्रदेश राज्य के दतिया जिले के पंडोखर गॉंव में स्थित है। गॉंव के नाम पर ही इस पवित्र हनुमान मंदिर का नाम पंडोखर सरकार धाम पड़ा। यहाँ का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन झाँसी रेलवे स्टेशन है। वैसे तो दतिया में भी एक रेलवे स्टेशन है लेकिन यहाँ कम गाड़िया रूकती है।

क्यों है यह धाम इतना प्रसिद्ध

पंडोखर धाम एक चमत्कारी धाम के रूप में प्रसिद्ध है। यहाँ श्रद्धालु अपने जीवन की परेशानी, बीमारी, भूत-बाधा आदि से मुक्ति पाने के लिए आते है। यहाँ पर भक्तो की समस्या का समाधान पर्ची पर लिख कर बताया जाता है। अपने भूत भविष्य के बारे में जानने के इच्छुक भक्तजन इस चमत्कारिक स्थान पर आ सकते है और अपने प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर सकते है। बहुत से लोगो का दावा है की उनको इस पवित्र स्थान के दर्शन करने पर अपनी सभी समस्या से छुटकारा मिला है।

संबंधित खबर story-hartalika-teej-2023-muhurat-puja

Hartalika Teej Vrat: हरतालिका तीज व्रत की कथा, पूजन सामग्री, विधि एवं अन्य जरुरी जानकारी

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp