अपनी आवाज से UPI पेमेंट करने का ऑप्शन मिलेगा, NPCI ने भुगतान करने की नई तकनीक लॉन्च की

यूपीआई यूजर्स को अब पैसो के भुगतान के लिए टाइपिंग नहीं करनी होगी चूँकि इस काम को वे बोलकर ही कर लेंगे। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में एनपीसीआई के प्रोडक्ट की लॉन्चिंग की सूचना दी है।

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Reported by Pankaj Yadav

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यूपीआई इस्तेमाल करने वाले लोगो को एक अच्छी खबर मिल रही है चूँकि NPCI ने आवाज से दिए निर्देश से पेमेन्ट करने का विकल्प hello UPI शुरू किया है। अभी तो ये काम हिंदी एवं इंग्लिश भाषा में ही हो सकेगा किन्तु जल्दी ही दूसरी क्षेत्रीय भाषाओँ में भी ये सुविधा उपलब्ध होगी।

इस समय देश के UPI तकनीक का भारत के भीतर से अन्य देशों तक प्रचार हो रहा है। इसकी प्रसिद्धि को देखते हुए इसे और भी अधिक सुविधापूर्ण बनाने की दिशा में लगातार कार्य हो रहे है। इसी दिशा में नेशनल पेमेंट कॉरपोर्रेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने के और खास ऑप्शन जोड़ने का कार्य किया है। इससे यूजर को आवाज से भुगतान करने की सुविधा मिलेगी।

यूपीआई यूजर्स को अब पैसो के भुगतान के लिए टाइपिंग नहीं करनी होगी चूँकि इस काम को वे बोलकर ही कर लेंगे। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में एनपीसीआई के प्रोडक्ट की लॉन्चिंग की सूचना दी है।

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NFC तकनीक क्या है?

इस टेक्नोलॉजी से 2 उपकरणों जैसे कि स्मार्टफोन एवं पेमेंट टर्मिनल को आपस में नजदीक रखने पर कनेक्ट होने की परमिशन देगी। इससे कांटेक्ट लेस भुगतान हो सकता है और इसी काम के लिए के नया उत्पाद ‘हेल्लो यूपीआई’ लॉन्च हुआ है। इससे ऐप, फ़ोन एवं IOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) के द्वारा हिंदी और इंग्लिश में बोलकर UPI पेमेंट सम्भव है।

NPCI के अनुसार, UPI पर क्रेडिट लाइन की सर्विस मिलने से यूजर को इससे बैंक से पहले से स्वीकृत लोन पाने की सुविधा मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त यूजर एक अन्य सुविधा ‘लाइट एक्स’ के द्वारा पैसों का ट्रांसेक्शन ऑफलाइन मोड़ पर भी कर पाएंगे।

अभी 100 रुपए की लिमिट रखी है

NCPI ने इस UPI फीचर को शुरू करने के पीछे ग्राहकों की पहुँच को डिजिटल भुगतान में लाना है। हैलो यूपीआई से आवाज के माध्यम से भुगतान करने लिए अभी तो सिर्फ 100 रुपए की ही सीमा तय की है। यूजर कही अन्यत्र गए बिना ही फोन कॉल से ‘हैलो UPI’ बोलकर भुगतान कर सकेंगे। NCPI के अनुसार, भुगतान से पहले यूजर क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल करके बैंक से अनुमति मांग सकते है।

जिन भी बैंक में यूजर का पंजीकृत मोबाइल नम्बर लिंक है उन्ही के द्वारा सूची में मौजूद विभिन्न बैंकों को फ़ोन करके अपने बैंक का नाम बोलना है। इसके बाद जिसको भुगतान करना है उसका नाम देने की जरूरत है, इसके बाद भुगतान का प्रकार टाइप करने के बाद यूपीआई पिन की मदद से सरलता से ट्रांसेक्शन हो जायेगा।

NPCI ने बहुत सी सुविधाएँ रखी है

हैलो UPI को 2 भागो में बाँटा गया है जिसमे पहला UPI का बोलकर पेमेंट और बिल पे कनेक्ट। और जल्दी ही ये सुविधा दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में भी मिलने लगेगी। इसमें साथ ही स्कैन एन्ड पेमेंट सिस्टम, UPI टैप एन्ड पे सर्विस, यूजर को अपने भुगतान को पूर्ण करने में मर्चेंट लोकेशन पर नियर फिल्ड कम्युनिकेशन – इनबिल्ट QR कोड को चुनने की अनुमति देकर भुगतान का मौका देगा।

हैलो UPI पेमेंट के लिए IIT मद्रास से साझेदारी

NPCI ने जानकारी दी है कि वो हिंदी एवं अंग्रेजी में पेमेंट भाषा मॉडल को साथ में डेवेलप करने के उद्देश्य से IIT मद्रास में AI4 भारत के साथ पार्टनरशिप कर चुका है। वे आगे जानकारी देते है कि बिलपे कनेक्ट सहित भारत बिलपे ने पूरे देश में पेमेंट के लिए एक नेशनल नम्बर लाया है जिससे यूजर एक ‘हाय’ का मैसेज भेजकर सरलता से अपने बिलो को पाकर पेमेंट कर सकते है।

NPCI – नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इण्डिया

केंद्र सरकार एवं रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने NCPI को स्थापित किया है। इसके द्वारा विभिन्न डिजिटल सर्विसेज एवं उपकरणों को डेवेलप, मैनेज एवं मेंटेन किया जाता है जोकि देश में पैसो के लेनदेन को प्रोत्साहन देते है।

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