Kanya Sumangla Yojana: बेटियों के जन्म से लेकर शादी तक सरकार उठाएगी पूरा जिम्मा, बस करने होंगे 10 रूपये खर्च

Kanya Sumangla Yojana: बेटियों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाओं की शुरुआत करती है, जिससे बेटियों के जीवनस्तर को बेहतर किया जा सकेगा। क्योंकि देश में आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेटियों को केवल बोझ मानते हैं और उनसे भेदभाव या भ्रूण-ह्त्या जैसा अपराध करते हैं। ऐसे में ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Kanya Sumangla Yojana: बेटियों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाओं की शुरुआत करती है, जिससे बेटियों के जीवनस्तर को बेहतर किया जा सकेगा। क्योंकि देश में आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेटियों को केवल बोझ मानते हैं और उनसे भेदभाव या भ्रूण-ह्त्या जैसा अपराध करते हैं। ऐसे में बेटियों की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार की तरह ही उत्तर प्रदेश सरकार की और से बेटियों के जीवन में सुधार के लिए से कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है। कन्या सुमंगला योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार बेटियों के पैदा होने से लेकर पढ़ाई और शादी तक की पूरी मदद करती है, सरकार की और से बेटियों को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए ही इस योजना के तहत प्रोत्साहन दिया जाएगा।

जाने क्या है कन्या सुमंगला योजना

कन्या सुमंगला योजना सरकार द्वारा बेटियों के लिए शुरू की गई लाभकारी योजना है, जिससे वह बच्चियाँ जिनका जन्म 1 अप्रैल, 2019 के बाद हुआ है उन्हें लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सिर्फ यूपी की कन्याओं को ही दिया जाता है। आप इस योजना का लाभ केवल 10 रुपये में खर्च करके ले सकते हैं। कन्या सुमंगला योजना के तहत अब तक 9.36 लाख लड़कियों को योजना का फायदा मिल चुका है। योजना को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के लिए 1200 करोड़ रुपया का बजट तय किया हुआ है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

खर्च करने होने सिर्फ 10 रूपये

सरकार द्वारा शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए आपको केवल 10 रुपये ही खर्च करने होंगे। योजना में बेटी का जन्म पर पहली किस्त के तौर पर लाभार्थी को 2000 रुपये मिलते हैं, जिसके बाद दूसरी किस्त बेटी के स्कूल में दाखिले के वक्त 2 हजार रुपये, कन्या के छठी कक्षा में एडमिशन के वक्त 2 हजार रुपये, वहीं 9 वीं कक्षा एडमिशन के वक्त 3000 रुपये, डिप्लोमा या ग्रेजुएशन के लिए 5 हजार और 21 साल की आयु पर शादी या हायर एजुकेशन में भी सरकार सहायता प्रदान करती है। यह सहायता बेटियों को इस लिए दी जाती है जिससे बेटियों का बाल-विवाह जैसी कुप्रथा को रोका जा सकेगा और वह अपनी उच्च शिक्षा पूरी करके अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी, इससे उन्हें किसी और पर निर्भर नहीं रहना पडेगा।

Heart Health: दिल की नस ब्लॉक होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण, बिलकुल भी न करें अनदेखा

संबंधित खबर Bihar Land Record: बिहार भूमि पोर्टल पर अपनी ज़मीन का रिकार्ड (बिहार भूलेख) ऑनलाइन देखें

Bihar Land Record: बिहार भूमि पोर्टल पर अपनी ज़मीन का रिकार्ड (बिहार भूलेख) ऑनलाइन देखें

जरुरी दस्तावेज

कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन करने पर आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे बेटी का आधारकार्ड, राशन कार्ड, परिवार का आय प्रमाण पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, स्थाई निवास प्रमाण पत्र बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी।

कौन उठा सकेंगे योजना का फायदा

इस बात का ध्यान रखें की कन्या सुमंगला योजना का लाभ तभी मिलता है, जब बेटी के अभिभावक (माता-पिता) की आय तीन लाख रूपये तक ही होती है, बेटी का परिवार उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हो। इसके अलावा योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही दिया जाएगा, वहीं पहली बेटी बाद जुड़वा बेटियों की स्थिति में दोनों ही योजना का लाभ लेने के लिए पात्र मानी जाएगी।

संबंधित खबर ये है यूपी का सबसे साफ-सुथरा शहर, मिली फाइव स्टार रैंकिंग

UP Latest News: ये है यूपी का सबसे साफ-सुथरा शहर, मिली फाइव स्टार रैंकिंग

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp