Weight loss breakfast: बढ़ते वजन पर लगाएं लगाम, मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

आज के समय में एक अच्छा शरीर होना लगभग हर इंसान की दिली तमन्ना है। किन्तु अच्छा दिखने की चाह में सबसे बड़ी बाधा मोटापा है। लोग वजन काम करने के लिए बहुत कुछ ट्राय करते देखे जाते है जैसे योग, जिम और डॉयटिंग।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

बहुत से लोगो को जंक फ़ूड का सेवन करते देखा जाता है, जिससे उनका वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगता है। जो लोग भी दुबला-पतला शरीर पाने की इच्छा रखते है उन्हें अपने दिन को पौष्टिक खाने के साथ शुरू करना होगा। एक हेल्दी नाश्ता आपके (Weight loss breakfast) बढ़ते वजन को कम करेगा या इस पर लगाम लगाएगा।

आज के समय में एक अच्छा शरीर होना लगभग हर इंसान की दिली तमन्ना है। किन्तु अच्छा दिखने की चाह में सबसे बड़ी बाधा मोटापा है। लोग वजन काम करने के लिए बहुत कुछ ट्राय करते देखे जाते है जैसे योग, जिम और डॉयटिंग। लेकिन ऐसा देखा गया है कि एक बार शरीर का आकार बढ़ जाने के बाद कम करना एक मुश्किल काम हो जाता है। यदि बात करें बढ़े हुए वजन के कारण की तो इसके लिए हमारी जीवनचर्या और खानपान ही मुख्यरूप से जिम्मेदार है। जो लोग भी अपना वजन कम करना चाहते होंगे तो उनके लिए ली जाने वाली डायट अहम होगी।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ब्रेड के साथ पीनट बटर

बहुत से लोगो के लिए सुबह की शुरुआत ब्रेड से होती है। दुनियाभर में ब्रेड एक सस्ता और लोकप्रिय नास्ते का आहार के रूप में जाना जाता है। लेकिन ब्रेड को वजन काम करने के लिए भी एक कारगर हथियार माना जाता है। जो लोग वजन काम करने की कोशिशों में लगे है उनको 1 से 2 फीस होल ग्रेन ब्रेड को अपने नास्ते में शामिल कर लेना चाहिए। यह शरीर को प्रोटीन देता है और आपके शरीर की मांसपेशियों को मरम्मत देता है। ब्रेड और पीनट बटर में अच्छी मात्रा में ट्रिप्टोफैन एवं बिटामिन-B पाए जाते है। यह आपकी बॉडी से अमीनो एसिड को ग्रेप करने में मदद करते है। पीनट बटर शरीर के उपापाचक (metabolic) शक्ति को बढ़ाता है जिससे बॉडी में जाने वाला भोजन अच्छे से पचता है।

उपमा एवं दही

वजन कम करने के लिए अपने नाश्ते में उपमा लेना शुरू करें। सब्जियों से तैयार उपमा आपको खाने में बहुत अच्छा स्वाद देगा। इसके साथ आप दही को भी खा सकते है। यह एक पौष्टिक नाश्ते का विकल्प रहेगा। आप इसको खाकर अच्छे से अपना पेट भी भर सकेंगे और इससे आपको अच्छे से पोषक तत्व भी मिल सकेंगे। दही से आपको कम मात्रा में प्रोटीन और केलोरीज़ मिलेगी जिससे आपको बढ़ते हुए वजन से निजाद मिलेगी।

ओट्स

वजन की रोकथाम के लिए ओट्स एक अच्छा आहार रहता है। आप आपने दिन को ओट्स से शुरू कर सकते है। ओट्स में मौजूद हाई फाइबर आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को तेजी देता है जिससे आपके खाये जाने वाले भोजन और पहले से मौजूद वसा को अच्छे से पचाया जा सकेगा। आप चाहे तो ओट्स से खिचड़ी, दलिया और स्मूदी तैयार कर सकते है।

संबंधित खबर Coriander Leaves are very beneficial for health, definitely consume them for these 5 benefits

Coriander Leaves: सेहत के लिए है बड़े फायदेमंद धनिया की पत्तियां, इन 5 फायदों के लिए जरूर करें सेवन

यह भी पढ़ें :- नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, देखें लिस्ट

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स को खाने के बहुत से लाभ होते है जिसमे से सबसे प्रमुख वजन को कम करने का है। यह एकदम सही है कि बढ़ने वाले वजन को कम करने के लिए नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको मूंग दाल, चना एवं मेथी का अंकुरण करके ले सकते है। ये सभी हाई प्रोटीन एवं फाइबर से भरपूर है इससे आपकी भूख नियंत्रित होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

बेसन का चीला

बहुत से लोग रात के समय एक हल्का मील लेकर सोते है। इस तरह के लोग अपनी डायटिंग के दौरान सुबह के नास्ते में बेसन का बेसन के चीले को ले सकते है। यह डायटिंग के दौरान आपको एक पौष्टिक आहार की तरह लगेगा। बेसन के चीले को खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और इसको बनाने में भी कम समय और साधन लगेंगे।

संबंधित खबर physiotherapy-day-history-and-importance-of-world-physiotherapy-day

World Physiotherapy Day: विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर इस दिन के इतिहास और महत्व को जाने

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp