न्यूज़

Best Places in Delhi NCR: दिल्ली-NCR से बेहद करीब हैं ये खूबसूरत जगहें, पार्टनर या फैमली संग घूमने पहुंचें

अगर आप दिल्ली की तेज़ लाइफ स्टाइल से परेशान हो चुके है। तो आप एक बार के लिए दमदामा झील जरुर घूमने जाए। दिल्ली के पास गुरुग्राम में स्थित यह जगह सुरभ्य अरावली पहाड़ियों से घिरा है।

अक्टूबर के महीने के साथ ही देश में बारिश का सिलसिला ख़त्म हो जाता है और देश में सर्दियों का मौसम दस्तक देने लगता है। ज्यादातर लोग इस महीने को सैर के लिए काफी पसंद करते है। पूरी दिल्ली में एक से ज्यादा ऐसी प्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक जगहे है जहाँ घूमा जा सकता है। इसके बावजूद दिल्ली-एनसीआर में ऐसी बहुत सी अद्भुत जगह भी है जहाँ पर कम ही लोग घूमने के लिए जाते है।

Best Places In Delhi NCR लेख में आपको दिल्ली-एनसीआर के आसपास की बहुत सी ऐसी जगहे जानने को मिलेगी जहाँ आप इस मौसम में अपने साथी, परिजन और मित्रों के साथ सैर-सपाटे के लिए जा सकते है।

दमदामा झील

अगर आप दिल्ली की तेज़ लाइफ स्टाइल से परेशान हो चुके है। तो आप एक बार के लिए दमदामा झील जरुर घूमने जाए। दिल्ली के पास गुरुग्राम में स्थित यह जगह सुरभ्य अरावली पहाड़ियों से घिरा है। दमदमा झील (Damdama Lake) सोहना से 8 किमी की दुरी पर है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है। मछली पकड़ने के शौकीन लोगो को यहाँ देखा जा सकता है।

शहीद राजा नाहर सिंह पैलेस

ऐतिहासिक जगहों पर सैर करने का शौक रखने वाले लोगों के लिए शहीद राजा नाहर सिंह पैलेस (Raja Nahar Singh Palace) को जरूर घूमना चाहिए। यह महल फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ में मौजूद है। इस महल को 19वीं शताब्दी में बनवाया गया है जो कि इस समय सैलानियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन चुका है। महल का राजसी रूप देश ही नहीं विदेश के सैलानियों, फिल्म निर्माता को अपनी तरफ आकर्षित करता है। प्रमाणों के अनुसार साल 1753 में बल्लभगढ रियासत के राजा बलराम ने इस किले को बनवाया था। यहाँ आप राजसी ठाट-बाट के साथ ही स्वादिष्ट खाने का भी लुप्त ले सकते है।

मानेसर

मानेसर को एक शांत एवं सुन्दरतम जगह के रूप में जाना जाता है। खासकर वीकेंड पर घूमने के लिए यह एक पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। दिल्ली से यह जगह करीब 65 किमी की दुरी पर है। यहाँ मनोरंजक स्थल, ऐतिहासिक स्मारक, संग्राहलयों एवं बिल्डिंग में शताब्दियों पुरानी वास्तुकला देखी जा सकती है। इसके (Manesar) आसपास के मंदिरों में घूम सकते है जैसे कि माता शीतला देवी का मंदिर। यहाँ नौजवानों के लिए मनोरंजक गतिविधियाँ भी होती है जैसे – हॉट बलून सवारी, कैम्पिंग, रैपलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, हाईकिंग एवं बाइकिंग, साइकलिंग इत्यादि।

यह भी पढ़ें :- उत्तराखंड की ये 10 जगहें छुट्टियों में घूमने के लिए हैं बेस्ट, कर लें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान

यदि आप मॉडर्न लाइफ से दूर कुछ समय पक्षी और जंगलों के बीच में बताना चाहते है तो आपको सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान में अवश्य आना चाहिए। यहाँ (Sultanpur National Park) पर आपको पक्षियों के लगभग 250 से ज्यादा नस्ले देखने को मिल सकती है। यह जगह धौला कुआँ से 40 किमी की दुरी पर है और यहाँ पर घूमने का समय प्रातः 7 बजे से शाम 4:30 बजे तक है। यहाँ आपको पाना पहचान पत्र और थोड़ा शुल्क अदा करना होगा।

Sultanpur National Park
Sultanpur National Park- सुल्तानपुर राष्ट्रीय पार्क

इन सभी जगहों के अतिरिक्त दिल्ली-एनसीआर के पास कुछ और ऐसी जगहे है जहाँ पर आप घूम सकते है। कुछ उदाहरण देखें – सूरजकुण्ड, नीमराना किला एवं बड़खल झील।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!