AM PM Full Form: AM और PM में क्या अंतर है, हिंदी में क्या कहते है, जानें

किसी भी घड़ी या मोबाइल फ़ोन में सही समय का पता लगाने के लिए एम और पीएम का प्रयोग किया जाता है AM और PM आपको रात और दिन में होने वाले समय के बीच का अंतर बताता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

जैसा की आप सब लोग जानते है हम अपने जीवन में किसी भी कार्य को करने के लिए एक समय निर्धारित करते है। इस लिए हमें समय के विषय में पूरी जानकरी होना बेहद जरुरी है कुछ लोग टाइम देखने के डिजिटल घड़िया तो जरूर खरीद लेते है लेकिन उन्हें AM और PM के बीच का अंतर नहीं पता होता है। तो आइए जानते है, AM और PM में क्या अंतर है और हिंदी भाषा में इसे क्या कहते है।

अकसर जब भी आप अपने किसी भी मोबाइल फोन या घड़ी में समय देखते है तो उसमे आपको टाइम के साथ AM, PM जरूर दिखाई देता है। AM का मतलब एंटी मेरीडियम (Ante Meridiem) होता है। और PM का मतलब पोस्ट मेरीडियम (Post Meridiem) होता है। दोपहर से पहले के समय को AM कहते है और दोपहर के बाद होने वाले समय को PM कहते है टाइम का सही पता लगाने के लिए AM और PM का उपयोग होता है।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

AM और PM में क्या अंतर

किसी भी घड़ी या मोबाइल फ़ोन में सही समय का पता लगाने के लिए एम और पीएम का प्रयोग किया जाता है AM और PM आपको रात और दिन में होने वाले समय के बीच का अंतर बताता है। यानि रात के 12 बजे से लेकर दोपहर के 12 बजे तक का समय AM होता है। और दोपहर के 12 बजे के बाद से लेकर रात के 12 बजे तक का समय PM होता है मतलब आपके दिन की शुरुआत एम से होती है।और रात की शुरुआत पीएम से होती है।

AM और PM को हिंदी में क्या कहते है

समय के लिए हम एम और पीएम का प्रयोग करते हैं AM और PM लैटिन भाषा का शब्द है। आप सभी लोग जानते है हमारी मात्र भाषा हिंदी है और भारत में सबसे अधिक बोली जाने भाषा भी हिंदी है। इसलिए एम और पीएम को हिंदी में क्या कहते है यह जानना आपके बहुत आवश्यक है AM और PM को हिंदी भाषा में पूर्वाह्न और अपराह्न कहते हैं इसके आलावा संस्कृत भाषा में AM को आरोहनम् मार्तण्डस्य कहते और PM को पतनम् मार्तण्डस्य कहा जाता है।

संबंधित खबर ड्राइविंग लाइसेंस में LMV, HMV, MCWG क्यों लिखा होता है, क्या है इनका मतलब और इनकी फुल फॉर्म फॉर्म जानें

ड्राइविंग लाइसेंस में LMV, HMV, MCWG क्यों लिखा होता है, क्या है इनका मतलब और इनकी फुल फॉर्म जानें

AM और PM Full Form

आपने अक्सर देखा होगा की जब भी आप अपने किसी भी घड़ी या मोबाइल फ़ोन में टाइम सेट करते है तो  आपको AM और PM को सलेक्ट करना का ऑप्शन मिलता है तो उस समय हर समय आपके दिमाग में यह बात जरूर आती होगी कि आखिर एएम और पीएम का पूरा नाम क्या है।

  • AM की फुल फॉर्म Ante Meridiem (आंते मेरीदीयम) होता है जिसका मतलब सुबह (BEFORE NOON) यानी AM का प्रयोग रात के 12 बजे से लेकर दिन के 12 बजे तक होता है।
  • PM की फुल फॉर्म  Post Meridiem (पोस्‍ट मेरीदीयम) जिसका मतलब माध्यम  (AFTER NOON) के बाद का समय यानी दिन के 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक का समय PM होता है।

AM और PM के प्रयोग का महत्त्व

समय का सही पता तब पता चलता है जब आपको एम और पीएम के बीच का महत्व पता हो क्योकि एक दिन में पूरे 24 घंटे होते लेकिन सभी घड़ियों में केवल 12 अंक ही होते हैं। जिस वजह से घड़ी में आपको एक दिन में एक ही समय का अंक दो बार दिखाई देता है। जैसा कि सुबह के समय में भी 6 बजते है और रात के समय में भी 6 बजते है इन दोनों के दोनों समय के बीच के अंतर को जानने के लिए AM और PM का उपयोग किया गया है।

संबंधित खबर मिलियन बिलियन ट्रिलियन क्या होता है: 1 बिलियन, 1 ट्रिलियन में कुल कितने जीरो होते हैं?

मिलियन बिलियन ट्रिलियन क्या होता है: 1 बिलियन, 1 ट्रिलियन में कुल कितने जीरो होते हैं?

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp