जानिए 30 साल की उम्र में ₹50,000 सैलरी पर रिटायरमेंट के बाद कितना PF मिलेगा, कैलकुलेशन से समझे

रिटायरमेंट प्लानिंग से भविष्य को सुरक्षित बनाएं! जानिए कैसे 30 साल की उम्र में 50,000 रुपये की सैलरी से रिटायरमेंट पर 2.5 करोड़ रुपये का पीएफ अमाउंट पा सकते हैं।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

जानिए 30 साल की उम्र में ₹50,000 सैलरी पर रिटायरमेंट के बाद कितना PF मिलेगा, कैलकुलेशन से समझे
PF calculation for people with salary of ₹ 50,000 at the age of 30

किसी भी नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट (retirement) एक बेहद महत्वपूर्ण विषय है। चाहे आप अभी युवा हों, लेकिन अगर आप रिटायरमेंट की योजना अभी से बना लें तो भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेंगे। जब आप नौकरी करते हैं, तो आपकी सैलरी से एक निश्चित राशि पीएफ अकाउंट (PF account) में जमा होती है। पीएफ अकाउंट (Provident Fund Account) को सरकार की संस्था ईपीएफओ (EPFO) द्वारा संचालित किया जाता है।

रिटायरमेंट के समय पीएफ राशि कितनी मिलेगी?

अगर आप इस वक्त 30 साल के हैं और आपकी सैलरी 50,000 रुपये है, तो आइए देखते हैं कि रिटायरमेंट के समय आपका पीएफ अमाउंट (PF amount) कितना हो सकता है। मान लें कि आप अभी 30 साल के हैं और 50 हजार रुपये की सैलरी पाते हैं। पीएफ अकाउंट में सैलरी का 12 प्रतिशत योगदान करना होता है। वर्तमान में पीएफ अकाउंट में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर लागू है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आपकी सैलरी में हर साल 5 प्रतिशत की वृद्धि होती है, तो Groww के ईपीएफ कैलकुलेटर (EPF Calculator) के अनुसार, रिटायरमेंट के समय आपको कुल 2,53,46,997 रुपये मिलेंगे। यानी रिटायरमेंट के समय आपके पास लगभग 2.50 करोड़ रुपये की राशि होगी। यह एक अनुमानित आंकड़ा है, वास्तविक राशि अलग हो सकती है।

कैसे करें कैलकुलेशन?

उम्र (वर्ष)मासिक सैलरी (रुपये)वार्षिक सैलरी (रुपये)सालाना वृद्धि (%)कुल पीएफ राशि (रुपये)
3050,0006,00,00052,53,46,997

PF अकाउंट से पैसे निकालने से बचें

ज्यादातर प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी अगर संगठित क्षेत्र में काम करते हैं, तो वे रिटायरमेंट के बाद बेनिफिट पाने के हकदार होते हैं। सरकारी कर्मचारी अपने निजी क्षेत्र के समकक्षों के मुकाबले पेंशन के लिए अतिरिक्त रूप से पात्र होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बहुत अधिक जरूरत न हो, तो पीएफ अकाउंट (PF account) में जमा राशि को रिटायरमेंट से पहले नहीं निकालना चाहिए।

संबंधित खबर रिटायरमेंट के बाद कितनी मिलेगी पेंशन? EPFO कैलकुलेटर से आसानी से करें गणना

रिटायरमेंट के बाद कितनी मिलेगी पेंशन? EPFO कैलकुलेटर से आसानी से करें गणना

आप 7 साल की सर्विस पूरी करने के बाद पीएफ से पैसे निकाल सकते हैं। साथ ही, पूरे पीएफ अकाउंट की अवधि में केवल तीन बार ही पैसे निकाल सकते हैं। ध्यान रहे, आप अपने योगदान का 50 प्रतिशत से अधिक राशि नहीं निकाल सकते हैं।

रिटायरमेंट प्लानिंग आपकी वित्तीय स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। यह न केवल आपको और आपके परिवार को भविष्य में सुरक्षित रखेगा, बल्कि आपको वर्तमान में भी मानसिक शांति देगा। सही तरीके से योजना बनाएं और समय-समय पर अपने फाइनेंशियल प्लान की समीक्षा करें।

संबंधित खबर PF अकाउंट में एक्जिट डेट कैसे डालें?

PF अकाउंट में एक्जिट डेट कैसे डालें?

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp