Senior Citizen! पेंशन से जुड़ी हर समस्या का समाधान अब एक कॉल पर, केंद्र सरकार ने जारी किया जरूरी नंबर

केंद्र सरकार ने देशभर के बुजुर्गों के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567 शुरू किया है। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य पेंशन, मेडिकल सहायता, कानूनी जानकारी और घर में होने वाले दुर्व्यवहार जैसी समस्याओं का समाधान करना है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Senior Citizen! पेंशन से जुड़ी हर समस्या का समाधान अब एक कॉल पर, केंद्र सरकार ने जारी किया जरूरी नंबर
Country’s first helpline for senior citizens

भारत सरकार ने देशभर के बुजुर्गों, वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा शुरू की है। अब, यदि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आप सिर्फ एक नंबर 14567 पर कॉल कर सकते हैं। यह टोल-फ्री नंबर देश में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा और भलाई को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है।

केंद्र सरकार का ट्वीट

केंद्र सरकार ने अपने आधिकारिक ट्वीट में जानकारी दी है कि वरिष्ठ नागरिक पेंशन से संबंधित समस्याओं, चिकित्सा सहायता की आवश्यकता, घर में उत्पीड़न, कानूनी मुद्दों पर जानकारी या किसी भी प्रकार की सहायता के लिए अब एल्डर लाइन नंबर पर टोल-फ्री कॉल कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वरिष्ठ नागरिकों के लिए देश की पहली हेल्पलाइन

केंद्र सरकार ने कहा है कि बुजुर्ग अनुभव की खान हैं और उन्हें सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ भावनात्मक लगाव की भी आवश्यकता होती है। सरकार उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें डरने या चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। यदि उन्हें किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो वे बिना किसी चिंता के इस टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। उनकी समस्याओं को सुना जाएगा और उनका समाधान किया जाएगा।

यह नंबर क्यों जारी किया गया?

भारत सरकार ने देश का पहला ऑल-इंडिया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567 जारी किया है। इसका नाम “एल्डर लाइन” रखा गया है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से, वरिष्ठ नागरिक अब अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी और कानूनी मामलों पर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही, वे घर में होने वाले दुर्व्यवहार के मामलों में भी मदद ले सकेंगे। यह बेसहारा बुजुर्गों के लिए भी एक मदद का साधन बनेगा।

इस हेल्पलाइन से सभी प्रकार की परेशानियां दूर होंगी

इस हेल्पलाइन के माध्यम से सरकार का लक्ष्य सभी वरिष्ठ नागरिकों की मदद करना और उनकी मन की चिंताओं को दूर करना है। इसके साथ ही, उनके जीवन से जुड़ी हर छोटी-मोटी परेशानी का भी समाधान किया जा सकेगा। आपको बता दें कि टाटा ट्रस्ट द्वारा सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई थी।

2050 तक 20% होगी बुजुर्गों की आबादी

देश में 2050 तक बुजुर्गों की आबादी 20% तक हो जाएगी। इस आयु वर्ग के लोगों में शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और कानूनी सहित कई तरह की समस्याएं देखी जाती हैं। इस हेल्पलाइन के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर मदद देने का लक्ष्य रखा गया है।

संबंधित खबर RSCIT Registration Notification released for RSCIT free computer course, apply like this

RSCIT Registration: आरएससीआईटी फ्री कंप्यूटर कोर्स का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

नीति आयोग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 2050 तक बुजुर्गों की संख्या 50% तक पहुंच जाएगी। ऐसे में उनकी सामाजिक सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर है। इसके लिए नियोजन की आवश्यकता है।

बुजुर्गों की सामाजिक सुरक्षा राष्ट्र का कर्तव्य

सुप्रीम कोर्ट भी अपने फैसले में कह चुकी है कि बुजुर्गों को भावनात्मक और मानसिक लगाव की आवश्यकता होती है। वे अपने परिवार और बच्चों के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं, लेकिन आज के एकल परिवार के कारण बच्चे अपने माता-पिता की देखभाल नहीं कर पाते हैं। सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि उनका शोषण न हो और उन्हें सामाजिक सुरक्षा मिले।

आज के बदलते समय में, एकल परिवार एक आम बात हो गई है। ऐसे में, बच्चों के लिए माता-पिता की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है। कामकाजी महिलाएं और पुरुष दोनों ही समय की कमी से जूझ रहे हैं, जिसके कारण वे अपने बुजुर्ग माता-पिता को पर्याप्त समय और ध्यान नहीं दे पाते हैं।

इसके अलावा, बढ़ती उम्र के साथ स्वास्थ्य समस्याएं, अकेलापन, और भावनात्मक उतार-चढ़ाव जैसी समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। बुजुर्गों को अपने परिवार और बच्चों के साथ रहना और उनका प्यार और समर्थन पाना बहुत जरूरी होता है।

संबंधित खबर PIB Fact Check What will be the payment of Rs 173 for more than four transactions from ATM Know the truth of the message

PIB Fact Check: एटीएम से चार से अधिक बार ट्रांजेक्शन करने पर क्या देने होंगे 173 रूपये? जाने मैसेज की सच्चाई

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp