White Spots on Nails: नाखूनों में हो रहे हैं सफेद निशान? तो तुरंत हो जाए सावधान, ये हो सकते हैं कारण

नाखून आपको ऐसी कई गंभीर बीमारियों का भी संकेत देते हैं जिनसे आपको खतरा हो सकता है, कई लोगों के नाखूनों में सफेद निशान दिखाई देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की इन सफेद निशान के पीछे क्या कारण हो सकता है।

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

White Spots on Nails Are there white marks in the nails So be careful immediately, this could be the reason

White Spots on Nails: अच्छे स्वास्थ के लिए नाखूनों को साफ होना बेहद ही आवश्यक है, नाखून भी हमारी सेहत के कई राज खोलते हैं, जी हाँ अगर शरीर पर कोई भी बिमारी या इंफेक्शन है तो नाखून पर इसका प्रभाव दिखाई देने लगता है। नाखून आपको ऐसी कई गंभीर बीमारियों का भी संकेत देते हैं जिनसे आपको खतरा हो सकता है, कई लोगों के नाखूनों में सफेद निशान दिखाई देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की इन सफेद निशान के पीछे क्या कारण हो सकता है। अगर नहीं तो बता दें नाखूनों पर सफेद धब्बे होने का कारण आम नहीं होता, इसके कारण ल्यूकोनीशिया भी हो सकता है, ल्यूकोनीशिया नाखूनों में चोट लगने की वजह से होती है, जिसके कारण नाखून डैमेज हो जाते हैं और उनके रंग में बदलाव दिखाई देने लगता है। इसके अलावा इसके और भी कई कारण हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं नाखून में होने वाले सफेद निशान के बारे में।

इस वजह से हो सकते हैं नाखून में सफेद निशान

नाख़ूने में सफ़ेद निशान होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जानते हैं इनके पीछे की वजह।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एलर्जिक रिएक्शन

बता दें कई बार एलर्जिक रिएक्शन के कारण भी नाखूनों में सफेद निशान हो सकते हैं। इसके पीछे की वजह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे नेल पॉलिश, नेल पॉलिश रिमूवर या ग्लॉस भी हो सकता है। इन सभी चीजों से नाखूनों में एलर्जी हो सकती है, इतना ही नहीं कभी-कभी आर्टिफिशियल्स नेल, मैनीक्योर जैसी चीजें भी नाखूनों को नुक्सान पहुँचा सकते हैं।

PIB Fact Check: क्या सरकार की इस खास स्कीम के तहत बेटियों को मिलेंगे डेढ़ लाख रूपये? जाने पूरा सच

नाखूनों में चोट

कई बार नाखूनों में किसी चीज से ठोकर लग जाती है, यह चोट कभी-कभी बड़ी होने की वजह से नाखूनों में तीन हफ्ते बाद सफेद निशान दिखाई देने लगता है, ऐसे में नाखून की इस चोट को गलती से भी नजरअंदाज न करें।

फंगल इंफेक्शन

नाखूनों में सफेद निशान होने का कारण फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। फंगल इंफेक्शन वातावरण में मौजूद रोगाणु जो आपके त्वचा की छोटी-छोटी दरारों के अंदर चले जाते हैं इनसे हो सकता है, जिसके कारण इंफेक्शन का पहला संकेत नाखूनों पर कुछ छोटे सफेद निशान होते हैं, ऐसे में अगर आप के नाखूनों पर भी सफेद निशान हो रहे हैं तो इन्हे बिकुल भी नजरअंदाज न करें और एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

कुछ दवाएं

कुछ दवाएं आपके नाखूनों की ग्रोथ को रोक सकती है या नेल बेड को नुकसान पहुंचा सकती है, जिसके कारण पूरे नाखूनों पर सफेद रेखाएँ दिखाई देने लगती है, ऐसे में यह जरुरी है की किसी भी दवाई के सेवन से पहले उसे डॉक्टर से कंसल्ट अवश्य करवा लें।

मिनरल की कमी

कभी-कभी शरीर में मिनरल या विटामिन की कमी होने की वजह से भी नाखूनों में सफेद निशान या धब्बे दिखाई देने लगते हैं। नाखून प्लेट कुछ अनुपात में कई पोषक तत्वों से बनी होती है ऐसे में पोषक तत्वों की कमी नाखूनों पर दिखाई दे सकती है, ज्यादातर ऐसा जिनक और कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है।

ऐसे करें नाखूनों के सफेद निशान का उपचार

  • अधिक कॉस्मेटिक्स का प्रयोग कम करें।
  • फंगल या एलर्जिक दवाइयों का सेवन करें।
  • खून में किसी तरह की तकलीफ होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp