न्यूज़

SBI FD: 5 लाख रुपये निवेश कर पाएं 10 लाख, जानें पूरा गुणा गणित

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI अपने कस्‍टमर्स को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की FD की सुविधा उपलब्‍ध कराता है। जिनकी मैच्योरिटी अलग लगा होती है। आम कस्टमर को इनपर 3.5% से 6.5% तक का ब्याज मिलता है जबकि सीनियर सिटीजन को 3.5% से 7.5% का ब्याज मिलता है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक नयी एफडी चालयी है जिसका नाम है SBI WeCare FD .इस एफडी में निवेश कर ग्राहक डबल रिटर्न प्राप्त कर सकते है। एसबीआई वरिष्ठ नागरिको को नियमित एफडी दरों की तुलना में 50 बीपीएस फिक्स्ड डिपाजिट रेट प्रदान करता है।

SBI WeCare FD योजना क्या है ?

यह योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिको को एफडी इंटरेस्ट रेट पर उच्च ब्याज प्रदान करने के लिए चालयी जा रही है। 5 साल या उससे अधिक समय की एफडी वाले वरिष्ठ नागरिको को ही SBI WeCare FD के तहत अतिरिक्त प्रीमियम ब्याज दिया जायेगा। SBI सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम के तहत 7.5% की दर से ब्याज दे रहा है। SBI FD Interest Rates के तहत सीनियर सिटिज़न को  0.50 फीसदी का अतिरिक्त फायदा मिलता है, जिसका भुगतान उन्हें 5 वर्ष या उसे अधिक समय अवधि के लिए उनके रिटेलर टीडी पर किया जाता है। इस पर लोन की सुविधा भी दी जाती है।

SBI FD: 5 लाख रुपये निवेश कर पाएं 10 लाख, जानें पूरा गुणा गणित

अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते है तो 10 सालो में आपका निवेश किया गया पैसा डबल हो जायेगा। हम आपको स्कीम के फायदे की गुना गणित एक उदाहरण की सहायता से समझाते है।

कुल निवेश – 5,00,000 रुपये
ब्याज दर – 7.5% ( SBI FD Interest Rates )
निवेश का पीरियड – 10 साल
10 साल बाद निवेश किया गया पैसा – 10,51,175 रुपये
ब्याज – 5,51,175 रुपये

मिलेगा 7.50 फीसदी ब्याज

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज मिलेगा। योजना के तहत 5 साल से 10 साल की एफडी पर 7.50 फीसदी का ब्याज दिया जायेगा। SBI WeCare FD स्कीम में नेटबैंकिंग या योनो ऐप का इस्तेमाल करके या ब्रांच जाकर एफडी बुक कर सकते हैं। इसका ब्याज हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना मिल सकता है जिसके बाद में एफडी पर ब्याज टीडीएस काटकर मिल जाएगा। SBI वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% अधिक ब्याज दर प्रदान करता है, नियमित फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें 7 दिनों से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए 3.50% और 7.50% के बीच होती हैं। आपको 7.50 फीसदी ब्याज तभी मिलेगा जब आप एफडी में कम से कम 5 वर्ष के लिए निवेश करते हो।

ब्याज की इनकम टैक्सेबल

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट और टर्म डिपॉजिट को सुविधाजनक और सुरक्षित माना जाता है। पांच साल की टैक्स बचत FD पर धारा 80C में टैक्स छूट का फायदा दिया जाता है। हालांकि एफडी से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है। आयकर विभाग के नियमों के अनुसार, स्लैब रेट पर टैक्स लगाया जाता है। टैक्स डिडक्शन से बचने के लिए फॉर्म 15G और 15H जमा किया जा सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते