10वीं और ITI पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे ने 5,000 से ज्यादा रिक्तियाँ निकाली, सभी डिटेल्स देखें

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 10वीं पास और आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए 5,696 रिक्तियों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ये रिक्तियां अप्रेंटिस के पदों के लिए हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 10वीं पास और आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए 5,696 रिक्तियों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ये रिक्तियां अप्रेंटिस के पदों के लिए हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना चाहिए।

यह रेलवे में नौकरी (railway jobs) पाने का एक अच्छा अवसर है। इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करें

उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2024 है।

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा का आयोजन 20 मार्च, 2024 को किया जाएगा। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 6,000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आवेदन करने के योग्य उम्मीदवार

एएलपी पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों का 10वीं पास होने के बाद एनसीवीटी/एससीवीटी से संबद्ध किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईआईटी किया होना चाहिए।

आईटीआई के लिए पात्र ट्रेडों में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट/मेंटेनेंस मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो/टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिकल (डीजल), हीट शामिल हैं. इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, और रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक शामिल हैं।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस को 500 रुपये, एससी/एसटी/पीएच और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये फीस है। स्टेज-I परीक्षा में शामिल होने के बाद यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस को 400 रुपये शुल्क रिफंड होगा जबकि एससी/एसटी/पीएच/महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये रिफंड मिलेगा।

संबंधित खबर indian-government-preparing-to-change-the-country-name

केंद्र सरकार देश का नाम 'INDIA' से बदलकर 'भारत' करने की तैयार में, संसद के विशेष सत्र में प्रस्ताव आ सकता है

परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग शुल्क मोड के माध्यम से कर सकते हैं।

railway jobs
railway jobs

पद का वेतनमान

आरआरबी सहायक लोको पायलट के लिए बेसिक पे 19,900 रुपये है, जिसे 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) वेतनमान के स्तर 2 के भीतर बांटा गया है।

मूल वेतन के अलावा, एएलपी सरकारी मानदंडों के अनुसार महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), ट्रांसपोर्ट अलाउंस, नाइट ड्यूटी अलाउंस सहित विभिन्न भत्तों और लाभों के हकदार हैं। एएलपी का कुल वेतन 25,000 रुपये से 35,000 रुपये प्रति माह के बीच होता है। एएलपी का वेतन निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करता है।

  • मूल वेतन
  • महंगाई भत्ता (डीए)
  • हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए)
  • ट्रांसपोर्ट अलाउंस
  • नाइट ड्यूटी अलाउंस
  • अन्य भत्ते और लाभ

महंगाई भत्ता (डीए) हर तीन महीने में संशोधित किया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) आवासीय क्षेत्र के अनुसार भिन्न होता है। ट्रांसपोर्ट अलाउंस और नाइट ड्यूटी अलाउंस रेलवे के नियमों के अनुसार दिए जाते हैं। अन्य भत्ते और लाभों में चिकित्सा बीमा, पेंशन योजना, छुट्टी, आदि शामिल हैं।

अन्य खबरें भी देखें:

संबंधित खबर 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए सरकारी सुविधाएं: ऐसे उठाएं लाभ, central government scheme for senior citizen

60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए सरकारी सुविधाएं: ऐसे उठाएं लाभ, central government scheme for senior citizen

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp