न्यूज़

Ration Card New Rules : इन परिस्थितियों में रद्द हो जायेगा आपका राशन कार्ड, नियम जानें

लोगों में राशन कार्ड को सरेंडर करने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर आने वाली ख़बरों ने भी लोगो में एक प्रकार का डर पैदा कर दिया है। कुछ का दावा है कि सरकार इससे वसूली करने जा रही है। कुछ लोगो में राशन कार्ड को लेने की पात्रता को लेकर भी संदेह है कि कही इसके नियम में बदलाव तो नहीं हो गए है। Ration Card New Rules के हिसाब से किन परिस्थितियों में राशन कार्ड रद्द हो सकता है।

In these circumstances your ration card will be canceled
इन परिस्थितियों में रद्द हो जायेगा आपका राशन कार्ड, नियम जानें

राशन कार्ड सरेंडर करने से पहले जानकारी लें

पिछले वर्षों के दौरान महामारी के बाद से गरीब नागरिकों को निःशुल्क राशन की सुविधा दी जा रही थी। लेकिन इसके बाद यह देखने में आने लगा कि कुछ अयोग्य लोग भी इस सुविधा का गलत तरीके से लाभ लेने लगे है। इसी बीच खबरे आने लगी कि सरकार इन लोगों पर कड़ी कार्यवाही करने की तैयारी में है। लेकिन अभी तक सरकार की ओर से इस पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। इसके बाद लोगो को यह देखना है कि वह अपना राशन कार्ड सरेंडर करना चाहते है या नहीं।

खाद्य विभाग राशन कार्ड को रद्द करेगा

केंद्र सरकार के आदेश के बाद अयोग्य राशन कार्ड को खाद्य विभाग की टीम रद्द कर देगी। साथ ही इस प्रकार के लोगो पर कार्यवाही भी हो सकती है। यदि अपात्र होने पर भी जिन लोगो ने राशन कार्ड निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया नहीं की होगी तो विभाग की टीम सत्यापन के बाद कार्यवाही करेगी।

नियम क्या कहते है जाने

निःशुल्क राशन के नियम के अंतर्गत यदि राशन कार्ड धारक के पास अपनी कमाई के धन से 100 वर्ग मीटर का प्लाट/ फ्लैट अथवा मकान, चार पहिया गाडी/ ट्रैक्टर, लाइसेंसी हथियार अथवा ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख एवं शहर में 3 लाख वार्षिक पारिवारिक आय है तो निःशुल्क राशन कार्ड से वंचित हो जायेंगे। अतः अपात्र होने पर आपको तत्काल तहसील एवं DSO ऑफिस में जाकर राशन कार्ड सरेंडर करना है।

यह भी पढ़ें : BPL Ration Card September List : सितम्बर महीने में BPL राशन कार्ड की नयी सूची जारी, देखें अपना नाम

सरकार ने यह बात साफ़ बताई

राशन कार्ड को लेकर बहुत सी बातों के सामने आने पर यूपी सरकार ने इस मामंले पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। यूपी सरकार ने यह साफ़ किया है कि सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की वसूली के आदेश नहीं दिए गए है। लेकिन समय-समय पर राशन कार्ड धारकों की छटनी का काम होता रहता है। अभी सरकार की और से सिर्फ राशन कार्ड लाभार्थियों की रिपोर्ट को बनाने का ही कार्य हो रहा है। इसके साथ कार्ड धारकों की किसी नियम के अनुसार छटनी करने का प्लान नहीं है। राशन कार्ड की ही भाँति पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की जाँच यूपी में शुरू हो चुकी है।

ऑनलाइन अपडेट कर सकते है

यदि राशन कार्ड धारक अपने कार्ड में किसी प्रकार की जानकारी अपडेट करना चाहते है तो यह काम ऑनलाइन वेबपोर्टल पर जाकर आसानी से कर सकते है। सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लें। होम पेज पर सम्बंधित लिंक को क्लिक करके कार्ड धारक का नाम एवं मोबाइल नंबर डाले। इसके बाद अपना राशन कार्ड अपडेट कर सकते है। इसके बाद save बटन दबाकर जानकारी सुरक्षित कर सकते है।

कार्ड धारकों के फ्री राशन में बढ़ोत्तरी होगी

वर्तमान समय में सरकार की तरफ से नागरिकों को 5 किलो तक फ्री अनाज देने की योजना है। लेकिन खबरे है कि सरकार फ्री राशन की मात्रा में आने वाले 3 से 6 महीनों में बढ़ोत्तरी करने की योजना बना रही है। यद्यपि ऐसा होने पर सरकार को 10 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त धनराशि का खर्चा होने वाला है।

सम्बंधित खबर

कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!