न्यूज़

BPL Ration Card September List : सितम्बर महीने में BPL राशन कार्ड की नयी सूची जारी, देखें अपना नाम

उत्तर प्रदेश के निर्धन एवं मध्यम आय वाले लोगो सस्ता राशन देने के लिए जारी किये गए BPL राशन कार्ड की नयी लिस्ट आ चुकी है। BPL Ration Card September List में कार्डधारक जरूर जाँच लें कि उनका नाम सूची में है अथवा नहीं। कम कमाई करने वाले परिवारों के लिए नया बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। इसके माध्यम से लोगों को किफायती दरों पर सुलभता से खाने-पीने की चीजे मिल जाती है जैसे – निःशुल्क गेंहू, दाल, तेल, चावल।

BPL Ration Card September List : सितम्बर महीने में BPL राशन कार्ड की नयी सूची जारी, देखें अपना नाम
BPL Ration Card September List

कम आय वाले परिवारों के लिए जारी बीपीएल राशन कार्ड (Ration Card) की नयी सूची को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://nfsa.gov.in/पर जारी कर दिया गया है। सितम्बर महीने के लिए BPL Ration Card List को परिवार की आमदनी एवं सदस्यों की संख्या के अनुसार अपडेट और तैयार किया गया है। इस नयी लिस्ट में मनरेगा में काम करने वाले लोगो के नामो के अनुसार सदस्यों की पात्रता तय की जाती है।

जिन भी उम्मीदवारों ने नए बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट (BPL Ration Card September List) के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की थी वे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर BPL Ration Card List में अपना नाम देख सकते है।

यह भी पढ़ें :-Ration Card Apply: आसानी से बन जाएगा आपका राशन कार्ड, मिनटों में इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

BPL Ration Card September List

जिन भी उम्मीदवारों को अपना नाम बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में देखना है वे कार्यालय के साथ ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है। इसके लिए प्रत्येक राज्य ने अपना ऑनलाइन वेबपोर्टल बना रखा है।

  • सबसे पहले बीपीएल राशन कार्ड सूची में नाम चेक करने के लिए खाद्य एवम आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर सम्बंधित लिंक को क्लिक कर लें।
  • इसके बाद आप एक होम पेज पर रीडायरेक्ट होंगे जिसमे आपको विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड दिखाई देंगे।
  • इसके बाद बॉक्स में अपना नाम एवं नंबर डालकर सबमिट बटन दबाये।
  • इसके बाद आपको राज्य के सभी BPL कार्ड धारकों के नाम स्क्रीन पर प्राप्त होंगे।

नयी ऑनलाइन बीपीएल सूची का उद्देश्य

पहले समय में BPL परिवार के राशन कार्ड धारकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने होते है। इस प्रक्रिया में इन लोगो को बहुत सी तकलीफों और बाधाओं का सामना करना पड़तां था। लेकिन यह सभी लोग ऑनलाइन वेबपोर्टल लॉन्च होने के बाद लॉन्च हो जाने के बाद से घर अथवा किसी भी अन्य स्थान से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। यह वेबपोर्टल देशभर के सभी राज्यों के BPL नागरिकों के लिए है। और इससे लोगो के समय और सश्रम की भी बचत होगी।

बीपीएल कार्ड धारक बनने के लिए अंक

सरकार की ओर से लोगों को अंक देकर कार्ड प्रदान करने की मापन प्रणाली रखी गयी है। इन अंको को कुल 52 अंकों में से प्रदान किया जाता है। यह अंक या दर्शा देते है कि सम्बंधित व्यक्ति की वित्तीय स्थिति कितनी मजबूत है। यदि किसी परिवार को 52 में से 17 या इससे कम अंक मिलते है तो उनको बीपीएल कार्ड दिया जाता है।

राशन कार्ड के प्रमुख फायदे

  • अब तो जिस भी व्यक्ति के पास राशन कार्ड होगा वो देश के किसी भी प्रदेश में जाकर राशन ले सकता है।
  • देशभर में गेंहु और चावलों का मूल्य काफी बढ़ गया है। लेकिन राशन कार्ड धारक सभी लोग 1 से 2 रुपयों में पा सकते है।
  • इस राशन कार्ड से सरकार की बहुत सी चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ले सकते है।
  • देश के शहरों में रहने वाले निधन लोगों को बहुत से लाभ लेने के लिए यह BPL Rasion Card दिया जाता है।
  • चिकित्सा में राहत – यदि कार्ड धारक किसी बीमारी से पीड़ित है तो वह अपने कार्ड की सहायता से किसी भी राजकीय अस्पताल में रिहायती दरों पर इलाज़ कर सकता है।
  • शिक्षा में लाभ – इन परिवारों के बच्चों को अच्छे संस्थान में पढ़ने के लिए शुल्क में भी बहुत रिहायत दी जाती है।

राशन कार्ड के प्रकार

कार्ड धारकों की योग्यता के अनुसार मुख्यरूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड दिए जाते है। APL, BPL, AAY।

  • बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है। यह लाल रंग का राशन कार्ड होता है। खाद्य एवं सुरक्षा आपूर्ति विभाग के माध्यम से इस प्रकार के कार्ड धारकों को हर महीने 25 किलो राशन उपलब्ध करवाया जाता है।
  • एपीएल राशन कार्ड – यह कार्ड मध्यम वर्गी जाति के लोगों को दिया जाता है। लेकिन यह लोग गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते है।
  • एएवाई (अंत्योदय अन्न योजना) – जिन परिवारों के पास कोई ठोस आय का स्त्रोत नहीं है वो इस प्रकार के राशन कार्ड के लिए आवेदन करके किफायती राशन प्राप्त कर सकते है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!