कृषि समाचार

PM Kisan की 12वीं किस्त के ल‍िए अभी चेक करें खाता, ये ल‍िखा हो तो आने वाले हैं पैसे

देश की प्रदेश सरकारों ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) को जारी करने सम्बन्धी आदेश पारित कर दिए है। इसकी जानकारी किसान अपने खाते की स्थिति देखकर ले सकते है। इससे पहले किसानों के खातों में 11वीं क़िस्त इस साल के मई महीने में हस्तांतरित हुई थी। केंद्र सरकार की ओर से किसानों की आर्थिक स्थिति को दृढ़ करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की किस्ते पहुँचती रही है। इस योजना के अंतर्गत देश के 12 करोड़ किसानों का पंजीकरण हो चुका है।

योजना के अंतर्गत पंजीकृत (Registered) सभी किसान लाभार्थियों को 2000 रुपए की धनराशि सम्बंधित बैंक खाते में प्राप्त हो जायेंगे। 12 क़िस्त की राशि को सितम्बर से नवंबर के बीच आना है। वैसे तो पीएम किसान सम्मान निधि की धनराशि को अगस्त महीने में किसानों के एकाउंट्स में आना था। इन दिनों बाढ़ और सूखे की समस्या से पीड़ित किसानों के लिए पैसों का इंतज़ार बहुत मुश्किल से हो रहा है।

किसान वेबपोर्टल पर क़िस्त का स्टेटस देंखे

किसानों को 2000 रुपए की क़िस्त मिलने से पहले पीएम किसान पोर्टल पर अपने धनराशि के स्टेटस के संकेत प्राप्त होते है। जैसे कि जब प्रदेश सरकारे किसान के प्रमाण पत्रों का सत्यापन का काम कर रही हो। इस समय आपको वेबपोर्टल पर स्थिति चेक करने पर ‘Waiting For Approval By State” सन्देश मिलेगा। इसका सीधा सा मतलब है कि सम्बंधित किसान की क़िस्त की धनराशि आने में अभी थोड़ा विलम्ब होगा।

पीएम किसान के वेबपोर्टल पर स्थिति देखते रहने से अलग-अलग स्टेटस देखने में आते है जिनका मतलब भिन्न-भिन्न होता है। इस प्रकार से किसान इनको पढ़कर आने वाली क़िस्त की स्थिति की जानकारी ले लेते है।

यह भी देखें :- PM Kusum Scheme: सोलर पंप लगवाने पर मिल रही 60% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

वेबपोर्टल पर स्टेटस देखने का तरीका

  • सबसे पहले पीएम किसान का आधिकारिक वेबपोर्टल https://pmkisan.gov.in/ओपन कर लें।
  • वेबसाइट के होम पेज में दायी तरफ ‘Farmers Corner’ सेक्शन में “beneficiary Status” विकल्प को चुने।pm kisan 12th instalment check now - choosing beneficiary option
  • नए विंडो पेज में आधार संख्या, बैंक खाता नंबर में से कोई एक विकल्प चुन लें।
  • इन दोनों में से कोई एक नंबर को सही डालने पर आपको अपनी क़िस्त का सही स्टेटस मिल जायेगा।
  • अपने विकल्प का चुनाव करके नंबर को भर दें और “Get Data” बटन दबा दें।
  • आपके कहते में कौन-सी क़िस्त कब और किस बैंक खाते में हस्तांतरित हुई है।

विभिन्न स्टेटस और उनका मतलब

  • Waiting For Approval By State – प्रदेश सरकार से स्वीकृति नहीं आयी है।
  • Request For Transfer – इसका मतलब है प्रदेश सरकार ने किसान का डेटा जाँच लिया है। और केंद्र सरकार से राशि के हस्तांतरण का अनुरोध किया है।
  • FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending : पैसे के हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कुछ ही दिनों में किसान के खाते में धनराशि पहुँच जाएगी।

12वीं क़िस्त से पहले गांव की सूची देंखे

प्रदेश सरकारे प्रमाण पत्रों की जांच के बाद RftSigne यानी Request For Transfer कर देती है। इसका मतलब यह है कि प्रदेश सरकार ने किसान के डेटा की चेकिंग कर ली है और सभी जानकारी को सही पाया है। प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र को लाभार्थी के खाते में पैसे भेजने का अनुरोध भेजा जाता है। इसके बाद FTO (Fund Transfer Order) बनता है। सम्बंधित किसान की क़िस्त की राशि जल्दी ही बैंक खाते में पहुँचा दी जाएगी।

यदि किसान लाभार्थी के स्टेटस में FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending सन्देश दिखता है। तो इसका मतलब होगा कि प्रदेश सरकार सम्बंधित किसान की आधार संख्या, बैंक अकॉउंट नंबर एवं IFSC Code इत्यादि अन्य जानकारियों की जाँच कर ली गयी है। लाभार्थी की सभी जानकारियाँ सही है और क़िस्त तैयार है और सरकार की ओर से लाभार्थी के बैंक खाते में पहुँचाने के आदेश दिए गए है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान