न्यूज़

PIB Fact Check: क्या MSME रजिस्ट्रेशन के लिए आपको देने होंगे 2700 रूपये ? जाने क्या है सच्चाई

PIB Fact Check: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की सरकार देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों की शुरुआत करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करवाती है। ऐसी ही एक वेबसाइट के माध्यम से भारत में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम एमएसएमई के रजिस्ट्रेशन को लेकर केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट तैयार की है यह वेबसाइट MSME Udyam के नाम से शुरू की गई है, जिसकी मदद से कारोबारी डिजिटल माध्यम से अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस खबर को लेकर पिछले कुछ समय से ऐसे कई मैसेजेस सोशल मीडिया पर लोगों को भेजे जा रहे हैं, जिसमे एक फर्जी वेबसाइट के लिंक पर लोगों को रजिस्ट्रेशन करने को कहा जा रहा है।

MSME रजिस्ट्रेशन के लिए आपको देने होंगे 2700 रूपये ?

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन के लिए काफी समय से सोशल मीडिया पर फर्जी वेबसाइट के लिंक शेयर किए जा रहे हैं। इस लिंक के माध्यम से लोगों को कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन करने को कहा जा रहा हैं, जिससे उन्हें सरकार की तरफ से अपने उद्योग की स्थापना के लिए सहयोग मिल सकेगा। इसके लिए इस लिंक के साथ यह दावा किया जा रहा है की रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट निकलवाने को लेकर 2700 रूपये देने होंगे। इस तरह का मैसेज यदि आपको भी मिलता है तो इस पर बिल्कल विश्वाश न करें, यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है, जिसकी पुष्ठी PIB द्वारा फैक्ट चेक के माध्यम से अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट करके दी गई है।

PIB ने ट्वीट करके दी जानकारी

MSME Udyam रजिस्ट्रेशन को लेकर भेजे जा रहे लिंक को लेकर पीआईबी (प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो) की टीम ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक करके इस बारे में अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए कहा है की यह वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी के अनुसार यह वेबसाइट पूरी तरह से फर्जी है जिस पर आप भूलकर भी रजिस्ट्रेशन न करे। इसके साथ ही सर्टिफिकेट को लेकर आपको मेसेज के माध्यम से 2700 रूपये जमा करवाने को कहा जा रहा है, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। Udyam रजिस्ट्रेशन के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

यह भी पढ़ें :- HTET 2022 Exam Date: हरियाणा टीईटी 2022 की परीक्षा तारीख जारी, देखें ऐसा आएगा पेपर

फ्रॉड वेबसाइट से रहे सावधान

पिछले कुछ समय से देश में साइबर फ्रॉड बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे साइबर फ्रॉड के माध्यम से ठगी करने वाले फर्जी वेबसाइट या लिंक लोगों को सोशल मीडिया पर भेजकर उसमे रजिस्ट्रेशन करके उनके अकाउंट की डिटेल्स भरने या शुल्क जमा करने को कहकर उनसे ठगी करते हैं, MSME रजिस्ट्रेशन के लिए भेजे जाने वाले लिंक में रजिस्ट्रेशन के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए लोगों से पैसे भरने को कहा जा रहा है, जिसे पीआईबी द्वारा फैक्ट चेक के माध्यम से पूरी तरह फ्रॉड बताते हुए, इस लिंक पर भरोसा न करने को कहा है।

पीआईबी द्वारा जारी जानकारी के माध्यम से लोगों को ऐसे फ्रॉड लिंक से सतर्क रहने को कहा है, इन लिंक पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करने पर आप आसानी से ठगी का शिकार हो सकते हैं जिससे आप बैंक खाता भी खाली हो सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button