न्यूज़

Bank FD Rates: इन दो प्राइवेट बैंकों में एफडी पर ग्राहकों को होगा ज्यादा फायदा, जाने ये होगी नई ब्याज दरें

Bank FD Rates: दोस्तों अगर आप भी अपनी सेविंग्स को सुरक्षित करने के लिए एफडी बनाना चाहते हैं, तो एफडी करवाने पर कौन सा बैंक आपको अधिक ब्याज दर दें रहे हैं, यह जानना बेहद ही आवश्यक हैं। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद कई बैंक अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं, हाल ही में देश के दो प्राइवेट बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है, जिससे अब ग्राहकों को पहले के मुकाबले एफडी पर अधिक इंटरेस्ट प्राप्त हो सकेगा। जी हाँ इन प्राइवेट बैंकों में इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) और निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक एक्सिस बैंक शामिल हैं।

यदि आपने भी इन बैंको में एफडी करवाई है तो बैंक की रिवाइज्ड ब्याज दरों से आपको जल्द ही फायदा होने वाला है। इन बैंकों में एक्सिस बैंक की नई ब्याज दरें बीते दिन यानी 9 सितंबर 2022 से लागू हो चुकी है, वहीं इंडियन ओवरसीज बैंक की नई ब्याज दरें 13 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगी।

जाने इंडियन ओवरसीज बैंक ने बढ़ाई इतनी ब्याज दर

बात करें प्राइवेट क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक की तो इस बैंक ने 2 करोड़ रूपये से कम की एफडी पर ब्याज की दर को बढ़ाया। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 7 से 29 दिन तक की अवधि वाली एफडी पर 3 फीसदी से 3.25 फीसदी तक ब्याज दर को बढ़ाया है, वहीं 46 से 90 दिन तक की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 3.75 कर दिया गया है। बैंक की 91 से 179 दिन की अवधि वाली एफडी पर अब ग्राहकों को 4.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Yojana: इन किसानों को वापस करने होंगे पीएम किसान के पैसे, लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

एक्सिस बैंक ने बढ़ाई इतनी ब्याज दर

एक्सिस बैंक नई ब्याज दरें 9 सितंबर से लागू हो चुकी हैं, इस बैंक ने 2 करोड़ रूपये से कम की एफडी पर ब्याज की दर को बढ़ाया है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 7 दिन से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर 2.75 फीसदी से 5.75 फीसदी तक ब्याज की दरों को बढ़ाया है, वहीं 7 से 29 दिन तक की अवधि वाली एफडी पर की दरों को 0.25 फीसदी बढाकर 2.75 फीसदी कर दिया गया है। इस तरह की 30 से 90 दिन तक की अवधि वाली एफडी पर अब ग्राहकों को 3 फीसदी से बढ़ाकर 3.25 फीसदी कर दिया गया है। 3 से 6 महीने की अवधि वाली एफडी पर 3.75 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा, पहले यह दर 3.50 फीसदी था, जिसमे .25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button