न्यूज़

अब शादीशुदा लोग बन जाएँगे मालामाल, ये स्कीम आपको सालाना देगी 54,0000 रूपये, जाने पूरी खबर

देश के विभिन्न वर्गों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए केंद्र सरकार समय-समय कई तरह की पेंशन योजनाओं की शुरुआत करती है। ऐसी ही एक स्कीम सरकार द्वारा देश के शादीशुदा लोगों को लाभ पहुँचाने के लिए शुरू की गई है, जिससे जुड़ने के बाद आपको भविष्य के लिए पैसें की कभी चिंता नहीं सताएगी। सरकार द्वारा शुरू इस नेशनल पेंशन स्कीम के तहत यदि आप शादीशुदा है तो योजना में अपनी पत्नी का एनपीएस खाता खुलवाने पर आप सालाना 54,0000 रूपये की पेंशन पा सकेंगे, यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो चलिए जानते इसकी पूरी जानकारी।

1000 रुपये से खोल सकेंगे खाता

सरकार द्वारा शुरू की गई एनपीएस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यदि आप अपनी पत्नी का खाता न्यू पेंशन सिस्ट मे खुलवाते हैं तो आप अपनी सुविधानुसार उसमे हर महीने या सालाना पैसे जमा कर सकते हैं। इसके लिए आप केवल 1000 रूपये में अपनी पत्नी के नाम पर एनपीएस खाता खुलवा सकेंगे। इस योजना के तहत खाता खुलवाने के बाद आपको इसमें अपनी सुविधानुसार निर्धारित जमा राशि मैच्योरिटी अवधि तक जमा करनी होगी।

यह अकाउंट 60 वर्ष की आयु तक मैच्योर हो जाता है, लेकिन योजना के नए नियमों के अनुसार आप चाहें तो अपनी पत्नी का एनपीएस खाता 65 वर्ष की आयु तक भी चला सकते हैं। योजना के तहत मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर एकमुश्त रकम आपको दी जाएगी, यही नही संबधित लोगों को हर महीने रेगुलर पैसे भी पेंशन के रूप में मिलते रहेंगे।

मिलेगी 45000 रूपये की मासिक पेंशन

यदि योजना के तहत आप अपनी पत्नी का एनपीएस अकाउंट 30 साल की आयु में खुलवाते हैं तो उसमे प्रतिमाह 5000 रूपये की निवेश करने पर आपको 10 फीसदी रिटर्न मिलेगा। यह निवेश आपको मैच्योरिटी अवधि पूरी होने तक निरंतर करते रहना होगा, जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रूपये हो जाएँगे। जिसमे से उन्हें कुल 45 लाख रूपये की एकमुश्त राशि मिल जाएगी इसके आलावा उन्हें हर महीने 45 हजार रूपये मासिक पेंशन भी मिलती रहेगी।

योजना में मिलेगा 10 से 12 फीसदी रिटर्न

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एनपीएस स्कीम एक तरह की समाजिक सुरक्षा योजना है, जिसके माध्यम से शादीशुदा व्यक्ति अपनी पत्नी के नाम एनपीएस अकाउंट खुलवाकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत यदि आप जो भी पैसा इसमें निवेश करते हैं तो उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनजेर द्वारा किया जाता है, जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार द्वारा उन्हें दी जाती है। यह स्कीम केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसमे निवेश पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है, इसके लिए यदि आप इसमें निवेश करते हैं तो इसमें आपको 10 से 12 फीसदी का रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

इस योजना में सालाना पेंशन का भी प्रावधान हैं और स्कीम की खास बात यह है की आपको इसमें जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, जिससे आपको वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्राप्त हो सकेगी और किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना होगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान