NOC FULL FORM : एनओसी क्या है, क्यों पड़ती है इसकी जरुरत, क्या हैं इसके फायदे जानें

NOC का उपयोग सबसे अधिक बैंक में होता है। जब किसी व्यक्ति के पास अपनी सुविधाओं और जरूरत की वस्तु खरीदने के लिए पैसे नहीं होते तो वे बैंक से लोन लेते है। जिसको पूरा भरने के बाद आपको NOC लेना जरुरी होता है

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

NOC किसी एक विशेष क्षेत्र के लिए आवश्यक नहीं है बल्कि इसकी जरुरत बहुत से क्षेत्रों में होती है। सरकारी एवं निजी संस्थानों में भी एनओसी की आवश्यकता होती है। यह हमारी परफॉरमेंस के आधार पर होता है। NOC का उपयोग सबसे अधिक बैंक में होता है। जब किसी व्यक्ति के पास अपनी सुविधाओं और जरूरत की वस्तु खरीदने के लिए पैसे नहीं होते तो वे बैंक से लोन लेते है। जिसको पूरा भरने के बाद आपको NOC लेना जरुरी होता है क्योँकि ये सबूत होता है कि अपने लोन समय से भरा है जिसके बेस पर आपके अगली बार भी लोन मिल सकता है। तो चलिए जानते है NOC क्या है इसके क्या फायदे है ? और इसकी जरूरत क्या है ?

यह भी जाने :- IG या DIG कौन होता है ज्यादा पावरफुल, क्या क्या सुविधाएँ मिलती हैं जानें

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

NOC FULL FORM

NOC की फुल फॉर्म No Objection Certificate होती है। जिसको हिंदी में अनापत्ति प्रमाण पत्र भी कहते है। यह एक वैध दस्तावेज होता है इसलिए आप इसको कानूनी तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

संबंधित खबर Do not make this mistake even by forgetting while taking a personal loan

Personal Loan लेते समय भूल कर भी न करें ये गलती, बाद में हो सकता है पछतावा, इन सावधानियों को बरतना जरुरी

एनओसी क्या है ?

नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट एक तरह का प्रमाण पत्र होता है जो कानूनी रूप से वैध होता है। इस प्रकार का सर्टिफिकेट आपको किसी बैंक, संस्था, कॉलेज, या फिर किसी व्यक्ति द्वारा दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट का मतलब होता है कि जो भी व्यक्ति या संस्था आपको ये CERTIFICATE प्रदान कर रही है उसको निम्न जानकारी से किसी तरह की कोई आपत्ति नहीं है। ये सर्टिफिकेट बहुत सी चीजों से सम्बंधित हो सकता है जैसे कि लोन से, वाहन से, वीजा से, स्कूल कॉलेज आदि से। यह सर्टिफिकेट करता है कि जब आप किसी भी संस्था, संगठन एवं कंपनी से जुड़े हुए थे तो आपका व्यवाहर उनके प्रति कैसा था

एनओसी की क्या जरूरत होती है ?

मान लीजिये आपने बैंक से किसी कार्य के लिए लोन लिया था और आप लोन की किस्ते सही समय पर भर रहे है और समय अवधि के अंतर्गत आपका लोन पूरा हो जाता है तो आपको बैंक से एनओसी मांगनी होगी जिससे आपके पास सबूत रहे कि आपने बैंक का लोन सही समय पर पूर्ण रूप से भर दिया है। यह सर्टिफिकेट आपको मिलने पर यह प्रमाणित हो जाता है कि आपने लोन की सम्पूर्ण राशि दे दी है और बैंक वालो को इस बात से कोई आपत्ति नही है। एनओसी का यही कार्य होती है कि जिससे आपको ये सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है उसको किसी ही प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है इसलिए इसको अनापत्ति प्रमाण पत्र (No Objection Certificate) कहते है।

NOC के फायदे

  • यदि आपके पास किसी चीज की एनओसी है और आपको उससे सम्बंधित कोई परेशानी होती है तो आप एनओसी को सबूत के तौर पर यूज़ कर सकते हो।
  • यह आपके बेहतर व्यवहार का प्रमाण होता है जिसके साथ आप बता पाएंगे कि आपका रिकॉर्ड कैसा है।
  • जब आप बैंक का लोन पूरा भर देते हो तो आपको वहां से एनओसी प्राप्त होती है जो इस बात का सबूत होती है कि आपने लोन पूरा भर दिया है। यदि बैंक आप पर केस करता है तो आपके पास प्रूफ होता है कि आपने बैंक का पूरा पैसा दे दिया है।
  • एनओसी आपको जमीनी स्थानांतरण के समय में भी सहयता करेगा।
  • NOC का उपयोग कोर्ट में भी किया जा सकता है यदि आप पर कोई गलत आरोप लगाता है और आपके पास उसकी एनओसी है तो आप सबूत के तौर पर उसका उपयोग कर सकते हो।

NOC कहा उपयोग होती है ?

  • NOC किसी कोर्स को शुरू करने और छोड़ने के लिए प्रदान की जाती है।
  • यह अनुभव प्रमाण पत्र के तौर पर भी प्रदान की जाती है।
  • एनओसी प्रॉपर्टी लेनदेन या स्थानांतरण के लिए उपयोग में आती है।
  • एनओसी जॉब छोड़ने में भी दी जाती है।
  • वीसा अप्लाई करते समय भी इसकी जरूरत होती है।
  • एनओसी बैंक लोन, कार लोन, फाइनेंस आदि के लिए भी प्रदान की जाती है।

संबंधित खबर दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी है इन 5 देशों की, भारत के रुपये के सामने नहीं है इनकी कोई औकात

दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी है इन 5 देशों की, भारत के रुपये के सामने नहीं है इनकी कोई औकात

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp