Lal Chandan: आखिर लाल चन्दन लकड़ी इतना महंगा क्यों बिकता है? क्या होता है इसमें?

चन्दन एक मात्र ऐसी चीज़ है जिसका प्रयोग सभी कार्यो में किया जाता है। इसके अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो चेहरे की सुंदरता बढ़ाने, स्वास्थ्य संबंधी बीमारी को खत्म करने और पूजा पाठ आदि में उपयोग किया जाता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Lal Chandan: लाल चन्दन के नाम आपने किसी बुक्स या टीवी में देखा होगा, सबसे अधिक महंगा बिकने वाला चन्दन भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में पाया जाता है। इस प्रजाति की कम उपज के कारण इसकी कीमत में इतनी ज्यादा वृद्धि हो रही है। हिन्दू धर्म के सभी पवित्र कामों में इस लकड़ी का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा कई ऐसे काम है जहां पर चन्दन लकड़ी का उपयोग किया जाता है।

इसे भी जानें : Benefits of Sandalwood Oil: हेयर फॉल के साथ ब्लड प्रेशर जैसी कई बिमारियों को कम करने में मददगार, जाने चंदन के तेल के फायदे

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आखिर लाल चन्दन लकड़ी इतना महंगा क्यों बिकता है?

लाल चन्दन इतना महंगा इसलिए है क्योकि इसकी लड़की का उपयोग विभिन्न प्रकार की औषधीय बनाने में किया जाता है। ऐसे हमारे देश में दो प्रकार के चन्दन पाएं जाते है पहला – सफेद चन्दन और दूसरा- लाल चन्दन। सफेद चन्दन (white sandalwood) की तुलना में लाल चन्दन अधिक प्रयोग में लाया जाता है। इसलिए यह इतना महंगा होता है।

लाल चन्दन(red sandalwood) औषधि बनाने के अलावा फर्नीचर -, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने आदि अन्य कई चीज़ों में प्रयोग किया जाता है। भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी इसकी मांग बढ़ती जा रही है। चन्दन एक मात्र ऐसी वस्तु है जो केवल भारत देश में पाई जाती है। चन्दन का अधिक महंगा होने का कारण यह भी है कि ये केवल भारत देश के दक्षिणी क्षेत्र के 4 जिलों में मिलता है। इतनी मुश्किल से प्राप्त होने के कारण इसके दाम बढ़ जाते है। चन्दन की कीमत अधिक होने के कारण भारत इसका निर्यात ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, चीन और यूएई समेत कई देशों में करता है।

संबंधित खबर Benefits of Dry Fruits Eat these dry fruits on an empty stomach in the morning during the winter season, you will not get sick

Benefits of Dry Fruits: सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, नहीं होंगे बीमार

क्या होता है चन्दन में

चन्दन एक मात्र ऐसी चीज़ है जिसका प्रयोग सभी कार्यो में किया जाता है। इसके अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो चेहरे की सुंदरता बढ़ाने, स्वास्थ्य संबंधी बीमारी को खत्म करने और पूजा पाठ आदि में उपयोग किया जाता है।

चन्दन के अनेक लाभ

चन्दन बेहद ही लाभदायक वस्तु है, जिसे प्रयोग में लाने से कई समस्याएं समाप्त हो जाती है जिस वजह से इसकी कीमत इतनी अधिक होती है। चन्दन के अनेक गुण इस प्रकार है –

  • चन्दन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण पूजा पाठ के समय माथे पर लगाया जाता है, जिससे मनुष्य का दिमाग शांत रहे।
  • चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए चन्दन का उपयोग होता है। रोज इसका प्रयोग करने से चेहरे के दाग-धब्बे, धुप से कालापन और मुँहासे जैसे अन्य समस्याएं ख़त्म हो जाती है।
  • देश में अधिकतम उच्च क्वालिटी के फर्नीचर चन्दन की लकड़ी से बनाएं जाते है। जो काफी मजबूत होती है।
  • चंदन में सुगंधित महक आती है, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होती है।
  • भारत देश में चन्दन की लकड़ी को बहुत पवित्र माना जाता है, जिस वजह से 100 ग्राम पाउडर की किसम 500-1000 रुपए तक होती है।
  • वाद्ययंत्र का निर्माण करने और विभिन्न प्रयोग के इत्र बनाने के लिए लाल चन्दन का निर्यात किया जाता है।
  • लाल चन्दन का उपयोग विभिन्न बीमारियों का इलाज करने जैसे – पाचन तंत्र शोधन, शरीर में तरल संचय, नेत्र विकारों के इलाज, एक ज्वरनाशक , कृमिनाशक उपयोग और पाचन तंत्र की समस्याओं और द्रव प्रतिधारण आदि कई बीमारियों को सही करने में किया जाता है।

संबंधित खबर coconut-water-good-for-kidney-stones

पथरी होने पर इस फल का पानी काफी कारगर साबित होगा, इसके दूसरे फायदे भी जाने

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp