न्यूज़

EPFO Latest News: प्रत्येक EPFO सब्सक्राइबर के पीएफ अकॉउंट में छिपी है ये खास जानकारी, ऐसे करें डिकोड

EPFO Latest News: EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) सभी कर्मचारियों के लिए बेहद ही काम की खबर है, जैसा की प्रत्येक एम्प्लोई को उनके पीएफ खाते के लिए अपना स्वयं का यूएएन नंबर और पीएफ नंबर मिलता है, जिससे वह अपने पीएफ अकाउंट में कंट्रीब्यूशन चेक कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की जो पीएफ नंबर आपको मिलता है, उस पीएफ अकाउंट नंबर में कुछ डिजिट्स के साथ अल्फाबेट्स भी शामिल होते हैं, इन छिपे नंबरों का क्या अर्थ होता है और इसे किस तरह डिकोड किया जाता है, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

पीएफ अकाउंट नंबर क्या है ?

प्रोविडेंट फंड अकाउंट नंबर को अल्फायूमैरिक नंबर कहते हैं, जिसमे अंकों के साथ अक्षर शामिल होते हैं, इसके इंग्लिश के अल्फाबेटस और डिजिट्स दोनों में ही कुछ स्पेशल इन्फॉर्मेशन होते हैं। एक अल्फायूमैरिक नंबर में राज्य, क्षेत्रीय कार्यालय, स्थापना (कंपनी) और पीएफ मेंबर कोड का विवरण होता है।

MPPSC Exam Update: MPPSC परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को राहत, सीएम ने दिए अधिकतम आयु बढ़ाने के निर्देश

जाने क्या है अल्फायूमैरिक नंबर

अल्फायूमैरिक नंबर एक उद्धरण से समझते हैं जैसे

XX – राज्य को कोड करता है
XXX – क्षेत्र को कोड करता है
1234567 – Establishment Code
XX1 – एक्सटेंशन (यदि हुआ है तो)
7654321 – अकाउंट नंबर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के प्रत्येक सदस्य का युनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है, जो यूनिक है और कभी नहीं बदलता, एम्पलोई के कंपनी बदलने पर अलग-अलग प्रोविडेंट फंड अकाउंट हो जाती है, लेकिन यूएएन अकाउंट एक ही होता है। एक यूएएन में आप अपने अलग-अलग पीएफ की डिटेल देख सकते हैं।

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में 26000 पदों पर होगी कांस्टेबल की भर्ती, 12 वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका

एसएमएस के जरिए चेक करें पीएफ बैलेंस

आपको बता दें ईपीएफओ सब्सक्राइबर अपने रजिस्टर्ड मोबइल नंबर से एसएमएस और मिस्ड कॉल देकर भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, इसके लिए यदि आप मैसेज के जरिए बैलेंस पता करना चाहते हैं तो आपको मैसेज बॉक्स में EPFOHO UAN टाइप कर 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा, इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी इसे चेक कर सकते हैं।


सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button