Central Government: केंद्र सरकार देने वाली है दो बड़े तोहफे, वेतन में होगा डबल इजाफा

इस समय की सेंट्रल गवर्नमेंट अपने कर्मचारियों को 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर का फायदा देने जा रही है। इस साल के सितम्बर महीने में श्रम मंत्रालय क ओर से जारी AICPI आंकड़ों के मुताबिक 1.1 प्रतिशत जापा दर्शाया गया है।

Photo of author

Reported by Pankaj Yadav

Published on

Central Government: केंद्र सरकार देने वाली है दो बड़े तोहफे, वेतन में होगा डबल इजाफा

केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला होने जा रहा है। सरकार ने फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) को बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इसमें वृद्धि के बाद सेंट्रल विभागों के कर्मचारियों को बहुत लाभ होने वाला है। जब यह फैक्टर बढ़ेगा तो कर्मचारियों के वेतन में होगा डबल इजाफा और साथ उनके महँगाई भत्ते में भी बड़ा अंतर देखने को मिलेगा।

सेंट्रल गवर्नमेंट 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर देगी

आपको ध्यान में रखना होगा कि इस समय की सेंट्रल गवर्नमेंट अपने कर्मचारियों को 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर का फायदा देने जा रही है। इस साल के सितम्बर महीने में श्रम मंत्रालय क ओर से जारी AICPI आंकड़ों के मुताबिक 1.1 प्रतिशत जापा दर्शाया गया है। इसके आधार पर बड़े हुए आंकड़ें के अनुसार ही सरकारी कर्मचारियों को वेतन में वृद्धि मिलने जा रही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि से किसको लाभ होगा

आज के समय में प्रतिदिन की बढ़ती हुई महँगाई के मद्देनजर सरकार ने यह निर्णय लिया है। यदि केंद्र सरकार के द्वारा फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होती है तो इससे सेंट्रल कर्मचारियों को बहुत फायदा होगा। इसके अतिरिक्त इन कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महँगाई भत्ता भी मिलेगा। इस प्रकार से सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों के जीवन स्तर में वृद्धि देखने को मिलेगी।

AICPI की नयी रिपोर्ट क्या है?

ऑल इण्डिया कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स (AICPI) के द्वारा जारी नयी रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार अब सिर्फ महँगाई भत्ता ही नहीं बल्कि फिटमेंट फैक्टर में भी वृद्धि करने में सहायता मिलेगी। इस प्रकार से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिलने वाला है। मान ले किसी व्यक्ति की बेसिक सैलरी 21 हजार रुपए है तो फिटमेंट फैक्टर के 2.57 गुना के अनुसार 53,970 रुपए होने वाली है। मान लें यदि फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो जाता है तो व्यक्ति को 77,280 वेतनमान मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारी को 4 प्रतिशत महँगाई भत्ता

खबरे है कि सरकार सभी प्रकार के संघो पर फिटमेंट फैक्टर में शीघ्र ही वृद्धि करने को लेकर अपना दबावबना रही है। इसके बाद से यह सम्भावनाएँ जताई जा रही है कि सरकार बहुत जल्दी में फिटमेंट फैक्टर बढ़ा देगी। इस समय में केंद्रीय कर्मियों का महँगाई भत्ता 4 प्रतिशत तक बड़ चुका है। वृद्धि से पहले तक ये (महँगाई भत्ता) 34 प्रतिशत तक था। AICPI के 12 माह की औसत प्रतिशत बढ़ोत्तरी को देखकर केंद्र सरकार ने शीघ्र ही कर्मचारियों एवं पेंशन भोक्तओं को 3 प्रतिशत तक महँगाई भत्ते का फायदा देने की सोची है। इसके बाद यह वर्तमान के 38 प्रतिशत से बढ़कर 41 प्रतिशत होने वाला है।

यह भी पढ़ें :- रिटायर होने वाले कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, सरकार ने बदल दिया ये नियम

केंद्र सरकार को इतना खर्च वहन करना होगा

अब सरकार दिन प्रतिदिन सेंट्रल कर्मियों को विभिन्न प्रकार की सुविधा से लाभान्वित कर रही है। किन्तु यह भी ध्यान रखना होगा कि इस तर्क की महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी के बाद सरकार को अतिरिक्त खर्च भी वहन करना होगा। ध्यान दें अभी तक की महँगाई भत्ते की वृद्धि के बाद से सरकार पर प्रत्येक वर्ष करीबन 6591.36 करोड़ रुपयों का एक्स्ट्रा आर्थिक बोझ पड़ रहा है।

DA एरियर का पैसा भी मिलने की उम्मीदे

एक ओर कर्मियों का महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत तक पहुंच गया है। तो मई 2020 में फ्रीज़ किये डीए को भी जुलाई 2021 से बहाल किया गया है। किन्तु करीबन डेढ़ सालो तक यह एरियर नहीं प्रदान हुआ है। ये बहुत बडी रकम है। सरकार कर साफ़ कहना है कि महँगाई भत्ते को फ्रीज़ किया गया है। यूनियन लगातार DA एरियर की माँग को सरकार के समाने रख रही है। सभी कर्मचारी संघठन कह रहे है कि इस बार उनकी माँगे सरकार मान लेगी।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp