Business Idea: इन पेड़ों की खेती से घर बैठे बन जाएंगे करोड़पति, एक एकड़ में होगी 2 करोड़ की कमाई, जाने कैसे करें शुरू

इस पेड़ की लकड़ी का उपयोग जहाज तैयार करने के लिए किया जाता है, जिसके लिए इसकी कीमत अधिक होती है। महोगनी के पेड़ की लकड़ी ही नहीं बल्कि इस पेड़ के बीज, छाल और पत्तियां भी बेचकर अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Business Idea By cultivating these trees, you will become a millionaire sitting at home, earning 2 crores in one acre, know how to start

Business Idea: अगर आप अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहे हैं लेकिन आपके पास कोई बिजनेस आईडिया नहीं ही है तो हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया की जानकारी देने वाले हैं, जिसे आप कम लागत में शुरू करके मोटी कमाई कर सकते है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं महोगनी पेड़ की खेती की, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास खेती की जमीन होना जरुरी है, यह एक ऐसा पेड़ है जिसकी खेती से आप करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। इस पेड़ की लकड़ी का उपयोग जहाज तैयार करने के लिए किया जाता है, जिसके लिए इसकी कीमत अधिक होती है। महोगनी के पेड़ की लकड़ी ही नहीं बल्कि इस पेड़ के बीज, छाल और पत्तियां भी बेचकर अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है, ऐसे में अगर आप भी इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं इसे शुरू करने और इससे मिलने वाले लाभ की पूरी जानकारी।

जाने कैसे होते हैं महोगनी के पेड़

महोगनी का पेड़ 40 से 200 फ़ीट की लंबाई तक लंबे होते हैं, इस पेड़ की लकड़ी काफी लंबे समय तक उपयोग में लाई जाती है। यह लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती है, जिसपर पानी का कोई असर नही होता। वैज्ञानिकों की माने तो यह पेड़ 50 डिग्री सेल्शियस के तापमान को सहने की क्षमता रखता है। इस पेड़ की खेती में काफी समय लगता है, जिसके लिए खेती करने वाले किसानों को धैर्य की जरुरत होती है, क्योंकि इस पेड़ का मुनाफा पौधा लगाने के 12 साल बाद मिलता है। पेड़ के तने के अलावा इसके बीज, छाल और पत्तियों के भी बाजार में अच्छे रेट मिल जाते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Health Tips: सोने से पहले गर्म दूध में मिलाकर पिएं एक चम्मच सौंफ, बिगड़ी सेहत को मिलेंगे कई फायदे

कहाँ उगाये जाते हैं ये पेड़

इन पेड़ो को उगाने के लिए आपके पास उपजाऊ मिटटी होनी जरुरी है, ऐसी जगह जहाँ हवाएं कम चलती हो, क्योंकि यह पेड़ लंबे होते हैं और इनकी जड़े कम गहरी होती है। इन पेड़ों के लिए जल निकासी का उचित इंतजाम और नार्मल पीएच लेवल वाली जमीन की जरूरत होती ही। पहाड़ों पर इनकी खेती करना मुश्किल होता है, इसलिए पहाड़ों को छोड़कर इन्हे किसी भी जगह उगाया जा सकता है।

महोगनी की लकडी का उपयोग

महोगनी के पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में 10 से 12 साल का समय लग जाता है, जिसके बाद इसकी लकड़ी को बेचकर अच्छ पैसा कमाया जा सकता है। इस पेड़ की लकड़ी का उपयोह जहाज बनाने, कीमती फर्नीचर, सजावट और मूर्तियां आदि तैयार करने में किया जाता है। इतना ही नहीं महोगनी की पत्तियों और बीजों के तेल से मच्छर भगाने वाले उत्पाद और कीटनाशक भी बनाए जाते हैं, इसके साथ ही इसे पेंट, वार्निश और साबुन आदि बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।

इतनी होगी कमाई

महोगनी की लकड़ी की बात करें तो यह लकड़ी एक हजार रूपये प्रति किलो की दर से बिकती है, यानी तकरीबन 2000 से 2200 रूपये प्रति क्यूबिक फ़ीट थोक में यह लकड़ियां बिकती है। ऐसे में एक अनुमान के अनुसार एक एकड़ में इसकी खेती करने पर आपको इससे डेढ़ से दो करोड़ रूपये तक का मुनाफा हो सकता है।

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp