एयर इंडिया कम्पनी के टाटा के पास आने के बाद से ही इसमें परिवर्तन देखने को मिल रहे है और इसी में से एक और महिला कर्मचारियों की यूनिफॉर्म को लेकर भी है। अब तक एयर इंडिया की महिला कर्मचारियों को साडी में देखा गया है किन्तु अब इसमें बदलाव होने वाले है।
कंपनी (Air India) की घोषणा के मुताबिक़ इस नयी यूनिफार्म को मनीष मल्होत्रा डिज़ाइन करने वाले है। एयर इंडिया ने डिज़ाइनर के साथ इस पार्टनरशिप को लेकर घोषणा भी कर दी है। साल के ख़त्म होने तक एयर इंडिया की क्रू-मेंबर अपनी नयी यूनिफॉर्म में दिखेगी।
टीम ने कर्मचारियों की डिमांड को समझा
मनीष मल्होत्रा ने 30 वर्षो से भी ज्यादा एक कामयाब फैशन डिज़ाइनर, कॉस्ट्यूम स्टायलिस्ट के रूप में काम किया है। उनके काम की विशेषता खास कपडे और तेज़ रंग रहते है। उनको (Manish Malhotra) अच्छी फिटिंग के कपडे बनाने को लेकर काफी लोकप्रियता मिली है। उनकी टीम ने एयर इण्डिया के शीर्ष कर्मचारियों से भी मीटिंग की है।
वे अभी उनके कर्मचारियों की डिमांड को अच्छे से समझने में लगे है और विशेष सत्र के द्वारा इन सभी बातो पर वार्ता करने में लगे है। मनीष मल्होत्रा खुद भी एयर इण्डिया के सपोर्टर और कस्टमर भी है और 28 तारीख को हुई डील से काफी खुश भी है।
एयर इण्डिया के फ्रंटलाइन स्टाफ शामिल है
एयर इण्डिया के अग्रिम मोर्चे पर रहने वाले करीबन 10 हजार कर्मचारियों को नयी यूनिफॉर्म मिलने वाली है। इनमें केबिन क्रू, कॉकपिट क्रू, ग्राउंड स्टाफ एवं सेक्योरिटी से जुड़े लोग शामिल होंगे। कम्पनी ने ये कदम मॉडर्न होने के प्रोग्राम के अंतर्गत अपनी नयी ग्लोबल इमेज बनाने को लेकर उठाया है।
कम्पनी ने सीईओ ने ख़ुशी जाहिर की
एयर इंडिया के CEO और MD कैम्पबेल विल्सन (Campbell Wilson) का इस डील को लेकर कहना है कि वैश्विक मंच पर जीवित, निडर एवं विकासशील इण्डिया की सर्वोत्तम इच्छाओ को सच करने को हमारी कम्पनी ने मनीष मल्होत्रा से डील करके ख़ुशी मिली है।
हम सभी अपनी कम्पनी ने ब्रांड, विरासत एवं कल्चर की चीजों को एयरलाइन माहौल की जरूरतों में लाने को मनीष और उनकी टीम के साथ मिलकर काम करेंगे। आशा है कि हमको नए और आकर्षक पहचान मिल पायेगी जो परिवर्तन एवं प्रतिनिधि होने वाला है।
एयर इण्डिया नया लोगो ला चुकी है
खबरों के अनुसार बीते माह में ही एयर इण्डिया ने टाटा ग्रुप (Tata Group) का अधिग्रहण करने के बाद रिब्रांडिंग के अंतर्गत कंपनी का नया लोगो भी रिलीज़ किया था। एयर इंडिया के जहाजों में ये लोगो अपने नए रूप को दर्शाएगा। कम्पनी का ये नया लोगो इसके प्रसिद्ध ‘मस्कट महाराजा शुभंकर’ कही एक मॉडर्न फॉर्म है।
स्टाफ के अपग्रडेशन पर ध्यान
टाटा संन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (Natarajan Chandrasekaran) के अनुसार, बीते एक साल में ही हमारी एक पावरफुल टीम बन चुकी है। अब हम एयर इण्डिया के हर स्टाफ को अपग्रेड करने पर ध्यान दे रहे है। हम निरंतर अपने जहाजों की अच्छाई के लिए कार्यरत है। ये सभी कुछ उनको वैश्विक स्तर पर लाने के प्रयास है।
यह भी पढ़ें :- विश्व पर्यटन दिवस को मनाने का इतिहास, महत्व जाने और पर्यटन से जुड़े कुछ करियर भी जाने
एयर इण्डिया के शेयर में वृद्धि
टाटा ग्रुप के पास एयर इण्डिया की कमान आने के बाद से ही इस कम्पनी की विमान बाजार में भागीदारी निरंतर बढ़ती जा रही है। निजीकरण की प्रक्रिया से पहले कंपनी के बाजार में भागीदारी का प्रतिशत मात्र 10 ही था किन्तु इस समय ये 26 फ़ीसदी पर आ गया है। 2024 में होने वाली वाइड बॉडी विमान फिटिंग को लेकर 400 मिलियन डॉलर का बजट बना है।
एयर इंडिया के पास जहाजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है और इस वर्ष के जून में एयरबस और बोईंग से 470 जहाज की खरीदारी को लेकर MoU भी हुए है। इस डील को विमानन इतिहास की अभी तक की सर्वाधिक बड़ी विमान आर्डर डील माना गया है।