ये हैं दुनिया के 15 शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड, लिस्ट देखें

टिफ़नी एंड कंपनी दुनिया का सबसे शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड है। 1837 में टिफ़नी यंग एंड एलिस नाम से स्टोर स्थापित किया था जिसको नाम बदल कर बाद में टिफ़नी एंड कंपनी कर दिया गया था। यह कंपनी विश्व स्तरीय आभूषण बनाने के लिए प्रसिद्ध है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

आभूषण हमारे पहनावे और व्यक्तित्व को उभारने में मदद करते है। बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे ज्वैलरी से बहुत प्रेम होता है और वे अपनी शादी या स्पेशल फंक्शन के लिए टिफनी जैसे शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड से शॉपिंग करने के सपने देखते है। दुनिया में कई सारे अच्छे और शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड है। यदि आप भी किसी बड़े ब्रांड से ज्वैलरी खरीदना चाहते हो तो आज हम आपको बतायेगे दुनिया के 15 शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड जिनसे आप अपनी पसंदीदा ज्वैलरी खरीद सकते हो और अपने सपनो को पूरा कर सकते हो :-

यह भी जाने :- Biggest country in the world: ये है दुनिया का सबसे बड़ा देश, दुनिया की 10 प्रतिशत जमींन पर है कब्जा

ये हैं दुनिया के 15 शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड

1) Tiffany & Co.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

टिफ़नी एंड कंपनी दुनिया का सबसे शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड है। 1837 में टिफ़नी यंग एंड एलिस नाम से स्टोर स्थापित किया था जिसको नाम बदल कर बाद में टिफ़नी एंड कंपनी कर दिया गया था। यह कंपनी विश्व स्तरीय आभूषण बनाने के लिए प्रसिद्ध है।

2) Cartier

कार्टियर की स्थापना एक फ्रांसीसी डिज़ाइनर लुई कार्टियर ने 1847 में पेरिस में की थी। स्थापना के कुछ समय बाद उत्क़ष्ट सामान बनाने के लिए लोकप्रियता हासिल की दुनिया के अन्य बड़े शहरों में अपना आधार बढ़ाया। कार्टियर ने 1947 में, हीरे और सबसे सुंदर रत्नों के साथ प्रसिद्ध पैंथर के आकार का ब्रोच बनाया। इसने दुनिया के साथ-साथ विंडसर की राजकुमारी का भी ध्यानअपनी ओर आकर्षित किया, जो वास्तव में इस उत्कृष्ट कृति से मंत्रमुग्ध थी। 

3) BvLagari

BvLagari एक इटालियन ब्रांड है जिसकी शुरुआत एक यूनानी आप्रवासी सोतीरियोस वुल्गारिस द्वारा 18वीं शताब्दी के अंत में की गयी थी। इसके विशिष्ट आभूषण विभिन्न रंगो के पत्थरो और हीरो से बने होते है जो देखने में उत्तम और अद्वितीय है। इसका सबसे प्रसिद्ध संग्रह सर्पेन्टाइन है जहाँ पर घड़ियाँ, हार और चूड़ियाँ जैसे आभूषण साँप के आकार में लिपटे हुए हैं और हीरे और रंगीन पत्थरों से जड़े हुए हैं।

4) Harry winston

हैरी विंस्टन ने 1932 में इस ब्रांड की शुरुआत की थी और उनकी मृत्यु 1978 में हो गयी थी। ब्रांड ने इस नाम को जारी रखा और हीरो और रत्नो का उपयोग करके देसिग्नीर वस्त्र और गहने बनाने जारी रखे। सेलिब्रिटीज आज भी रेड कार्पेट पर पहनने के लिए हैरी विंस्टन को चुनते हैं क्योंकि डिजाइनर समकालीन आभूषणों को डिजाइन करते समय पुरानी सुंदरता को बरकरार रखा जाता हैं।

5) Van Cleef & Arpels

यह ब्रांड डेको युग की एक और फ्रांसीसी डिजाइनर ब्रांड है। इसकी शुरुआत अल्फ्रेड वान क्लीफ ने अपने चाचा सैल्मन अर्पेल्स के साथ की थी। इसके आभूषण पुरानी समय के आकर्षण और घड़ियाँ, अंगूठियाँ, झुमके और हार बनाने के लिए रत्न बनाने की अग्रणी तकनीकों पर आधारित हैं। वान क्लीफ अपनी विशिष्टता और ‘मिस्ट्री सेटिंग’ जैसे डिजाइनों के लिए भी जाना जाता है, जो एक ऐसी सेटिंग है जो प्रत्येक रत्न का सर्वोत्तम प्रदर्शन सामने लाती है।

6) Chopard

चोपार्ड एक स्विस कंपनी है जिसकी शुरुआत सोनविलियर द्वारा 1860 में की गयी थी और यह महिलाओं के लिए घड़ियाँ बनाने के लिए प्रसिद्ध थी। इसे 1960 में एक जर्मन कंपनी को बेच दिया गया था जिसने यह नाम बरकरार रखा और महिलाओं के लिए कलाई और पॉकेट घड़ियाँ बनाना जारी रखा। बाद में यह विकास की ओर अग्रसर हुआ और महिलाओं के लिए आभूषण बनाना शुरू कर दिया, जिनकी मांग आज भी अत्यधिक है।

7) David Yurman

इस ब्रांड की शुरुआत डेविड और सिबिल युरमैन द्वारा 1980 में न्यूयॉर्क में की गयी थी। यह अमेरिकी ज्वेलरी ब्रांड अन्य बड़े ब्रांडों की तुलना में बहुत बाद में आया। लेकिन यह उद्योग के अन्य किसी भी बड़े नामों से कम नहीं है। यह महिलाओं की ज़रूरतों के अनुसार आभूषण बनाती है – चाहे वह रेड कार्पेट इवेंट हो या रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं के लिए। इसका सिग्नेचर पीस ‘केबल मोटिफ’ है, जो चांदी, प्लैटिनम, या सोने के तार को शामिल करने या पॉलिश किए जाने के बारे में है। आपने मशहूर हस्तियों को अक्सर डेविड युरमैन पहने हुए देखा होगा।

8) Buccellati

संबंधित खबर Types Of Jeans For Women: जींस का शौक है लेकिन क्या पता है की जींस कितने प्रकार की होती हैं, यहां देखें

Types Of Jeans For Women: जींस का शौक है लेकिन क्या पता है की जींस कितने प्रकार की होती हैं, यहां देखें

बुक्सेलाटी की शुरुआत इटली में हुई थी। यह न केवल इटली में बल्कि न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस और हांगकांग जैसे अन्य सभी बड़े शहरों में एक जाना माना नाम है। एक मजबूत विरासत और संस्कृति के साथ, यह सोने और चांदी से सजे हीरे के आभूषणों और पत्थर से जड़े कीट और जानवरों के आकार में अपनी अद्वितीय गुणवत्ता और डिजाइन के लिए जाने जाते है।

9) Boucheron

बाउचरन की शुरुआत फ्रैडरिक बाउचरन ने 1860 में की थी, जो aristocratic Parisian community के लिए आभूषण बनाता था और वो जल्द ही लक्जरी आभूषणों का केंद्र बन गया। 1898 में, बाउचरन 26 प्लेस वेंडोम में चला गया, जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। यह सड़क के कोने पर स्थित था और सबसे चमकीला था, जिसका मतलब था कि गहने चमकेंगे और सर्वश्रेष्ठ लगेंगे। बाउचरॉन के स्टोर मॉस्को, लंदन, न्यूयॉर्क, शंघाई, हांगकांग, दुबई आदि में खुले हैं। विशेष डिज़ाइनर वस्तुओं से लेकर जिनमें भव्यता की झलक है, घड़ियों और दुल्हन के संग्रह तक, बाउचरन अपने खेल में शीर्ष पर बना हुआ है।

10) Hermes

हर्मेस की शुरुआत पेरिस के एक डिजाइनर थियरी हर्मेस ने 1837 में पेरिस में की थी। अपने विलक्षण रंगों और बोल्ड डिज़ाइनों के लिए जाना जाने वाला यह लक्ज़री लेबल महिलाओं के लिए आभूषणो का भी निर्माण करता है। यह विशेष और सीमित संस्करण के गहने बनाने के लिए जाना जाता है। जेन बिर्किन और ग्रेस केली को आपने अक्सर हेर्मेस ब्रांड की ज्वैलरी पहने देखा होगा।

11) Chanel

इस लक्ज़री फैशन हाउस की शुरुआत 1909 में गैब्रिएल या “कोको” चैनल द्वारा की गई थी। Chanel एक फ्रेंच कॉउचर लेबल है जो अब एक अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड है। कोको चैनल को उनके क्रांतिकारी डिजाइनों और और ऐसे कपड़े बनाने के लिए जाना जाता था जो स्त्री तत्वों को मर्दाना तत्व के साथ इस तरह जोड़ते थे जो महिलाओं को रूढ़िबद्ध नहीं करते थे बल्कि उनमें सर्वश्रेष्ठता को सामने लाते थे। चैनल बेहतरीन समकालीन आभूषण और शानदार ढंग से गढ़े गए हीरे के संग्रह भी डिजाइन कर रहा है। जिनमे कुछ लोकप्रिय संग्रह रत्न ब्रोच, मूर्तिकला हीरे के टुकड़े, और सफेद या काले मोती अलंकरण के साथ लंबे-लंबे हार शामिल हैं।

12) Dior

क्रिश्चियन डायर ने 1950 के दशक में इस ब्रांड की शुरुआत की थी। यह एक फ्रांसीसी लक्ज़री ब्रांड है। यह ब्रांड सबसे शानदार और बोल्ड आभूषण निर्माताओ में से एक है। Dior क्लासिक मर्दाना डिजाइनों में स्त्रीत्व का स्पर्श जोड़ने के लिए लोकप्रिय है। यह ब्रांड अपनी रोज थीम रत्न संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। इनके ज्वैलरी पीस को फॉर्मल और कैज़ुअल दोनों तरह की ड्रेस के साथ वियर किया जा सकता है।

13) Mikimoto

इस ज्वैलरी ब्रांड की शुरुआत 1899 में मिकिमोटो कोकिची द्वारा की गयी थी। मोतियों के लिए मशहूर इस ब्रांड का पहला स्टोर टोक्यो में खुल था। जिसके बाद ब्रांड का विस्तार होता गया और यह पेरिस, बॉम्बे, लंदन, न्यूयॉर्क और दुनिया के कई अन्य लोकप्रिय शहरों में खोला गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम और प्रसिद्धि पाने वाला ये ब्रांड अपने खूबसूरत लेकिन सरल मोती डिजाइनों के लिए जाना जाने वाला यह जापानी ब्रांड है।

14) H. Stern

एक जर्मन आप्रवासी हंस स्टर्न द्वारा 1945 में ब्राजील में इसकी स्थापना की गयी थी। ब्रांड ने शुरुआत में रत्नो में विशेषज्ञता हासिल की लेकिन बाद में ये ज्वैलेरी डिज़ाइन करने के लिए जाना जाने लगा। इस शानदार डिज़ाइनर ज्वैलरी ब्रांड को 1964 में टाइम मैगज़ीन द्वारा रंगीन रत्नों और हीरों का राजा कहा गया था। ब्रांड ने टिम बर्टन की ऐलिस इन वंडरलैंड फिल्म से भी प्रेरणा ली थी।

15) Gucci

गुच्ची की शिल्प कौशल और फैशन की समझ दुनिया भर में प्रसिद्ध है। गुच्चियो गुच्ची द्वारा इस ब्रांड की स्थापना 1921 में फ्लोरेंस में की गयी थी। Gucci लगभग एक सदी से ग्लैमरस और महंगे ब्रांड के रूप में जाना जाता है। फ़्लोरा में स्थित उनका संग्रह खिलते फूलो से प्रेरित है। जो स्त्री के ग्लेमर को चित्रित करता है और इसमें झुमके, सगाई की अंगूठी, पेन्डेन्ट, एयरिंग्स आदि शामिल है। इसमें रोज गोल्ड टोन, 18 कैरेट और प्योर वाइट गोल्ड का आकर्षक मिश्रण है।

संबंधित खबर air-india-new-uniforms-for-employees

नयी यूनिफॉर्म में दिखेंगे एयर इंडिया की महिला कर्मचारी, डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा के साथ डील हुई

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp