PF का पैसा निकालने में कितना समय लगता है? जानिए EPF क्लेम से जुड़ी जानकारी, Time Limit for EPF Claim Settlement

EPF पोर्टल की सहायता से आप मिनटों में अपने PF अकाउंट से जुड़े सभी कार्यों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। अगर आप पीएफ बैलेंस निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो 3 से 7 दिन के भीतर राशि आपके खाते में ट्रांसफर हो जाती है। उमंग ऐप की मदद से यह कार्य और भी सरल हो गया है। यहां जानिए EPF Claim Settlement के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

 PF का पैसा निकालने में कितना समय लगता है? जानिए EPF क्लेम से जुड़ी जानकारी, Time Limit for EPF Claim Settlement
Time Limit for EPF Claim Settlement

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पोर्टल की सहायता से आप मिनटों में अपने पीएफ अकाउंट से सम्बंधित सभी कार्यों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। अगर आप अपने PF अकाउंट से पीएफ बैलेंस निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो प्रोसेस पूर्ण होने के पश्चात 3 से लेकर 7 दिन के भीतर आपके अकाउंट में राशि ट्रांसफर कर दी जाती है। अब आप अपने फ़ोन से भी उमंग ऐप के माध्यम से ये कार्य कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में पीएफ का पैसा कितने दिन में आ जाता है? (Time Limit for EPF Claim Settlement) से जुड़ी हर जानकारी देंगे।

PF का पैसा कितने दिन में आ जाता है?

अगर आप किसी इमरजेंसी के लिए एडवांस पीएफ निकालना चाहते हैं, तो आपको यह एक दिन में ही प्राप्त हो सकता है। मेडिकल या गंभीर चोट के मामलों में, इलाज के लिए एक लाख रुपए तक का एडवांस पीएफ तुरंत मिल सकता है। इसके लिए किसी भी सबूत की जरूरत नहीं होती है। बीमारी के लिए एडवांस राशि प्राप्त करने के लिए आपको किसी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ेगा। कर्मचारी अपने या अपने परिवार के इलाज के लिए तुरंत एडवांस पीएफ राशि निकाल सकता है, जो सीधे आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पीएफ क्लेम ना मिलने पर शिकायत कैसे करें?

अगर आपका पीएफ से सम्बंधित कोई मामला समय पर नहीं निपटाया जाता, तो आप इसके लिए EPF Grievance पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे:

  1. PF Member: यदि आप ईपीएफ से जुड़ी कोई शिकायत करना चाहते हैं, तो PF Member के विकल्प को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको अपना यूएएन नंबर दर्ज करके कंप्लेंट दर्ज करनी होगी। ईपीएफओ पोर्टल के अनुसार आपका मामला 7 दिन के भीतर सुलझाया जाएगा।
  2. EPS Pensioner: यदि आप ईपीएफ पेंशन से सम्बंधित शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो EPF Pensioner के विकल्प को सेलेक्ट करें। पीपीओ नंबर की मदद से आप अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं। अगर आप अपनी कंपनी से रिटायरमेंट के पहले या नौकरी के दौरान अपने पीएफ अकाउंट से पीएफ निकालने के लिए आवेदन करते हैं, तो इसके लिए आप EPF Grievance Portal पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

PF Passbook का पासवर्ड भूल गए तो क्या करें?

अगर आप PF Passbook का पासवर्ड भूल गए हैं, तो निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

संबंधित खबर Umang ऐप से करें PF Claim, जानिए क्या है पूरा तरीका, देखें

Umang ऐप से करें PF Claim, जानिए क्या है पूरा तरीका, देखें

  1. सबसे पहले EPF UAN Portal की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर आपको साइन इन का बॉक्स नजर आएगा। इसके नीचे ‘Forget Password’ का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको यूएएन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दिखेगा। अब आपको ओटीपी प्राप्त करने के लिए उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करके वेरिफाई के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. अब आपको स्क्रीन पर दो खाली बॉक्स दिखाई देंगे। इनमें नया पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार आपका नया पासवर्ड तैयार हो जाएगा, जिससे आप UAN पोर्टल पर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी

  • EPF Claim Settlement के लिए समय: अगर आपने सामान्य पीएफ निकासी के लिए आवेदन किया है, तो 3 से 7 दिनों के भीतर राशि आपके खाते में आ जाती है।
  • Emergency Withdrawal: गंभीर बीमारी या दुर्घटना के मामलों में, एक दिन के भीतर एडवांस पीएफ प्राप्त किया जा सकता है।
  • उमंग ऐप का उपयोग: आप उमंग ऐप की सहायता से भी अपने पीएफ बैलेंस की जांच, पीएफ निकासी, और अन्य संबंधित कार्य कर सकते हैं।

EPF पोर्टल और उमंग ऐप के माध्यम से, पीएफ से जुड़े कार्य अब पहले से अधिक आसान और तेज़ हो गए हैं। सही जानकारी और प्रोसेस का पालन करके, आप अपने पीएफ से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान आसानी से पा सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स

संबंधित खबर PF अकाउंट का Password कैसे बदलें? जानें

PF अकाउंट का Password कैसे बदलें? जानें

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp