Finance

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा ! 38% DA देने का प्रस्ताव मंजूर, दो महीने का एरियर भी मिलेगा साथ

इस साल सरकारी कर्मचारियों को दशहरे पर ही दीवाली मनाने का मौका मिलेगा। इसकी वजह यह है कि उनकी जेब में कुछ अतिरिक्त पैसे आने वाले है। सितम्बर महीने के अंत तक उनके खातों में नए महँगाई भत्ते का पैसा जमा होगा। इसके अतिरिक्त उनके खातों में दो महीनों का DA एरियर भी आएगा। बस थोड़े दिनों के इंतजार के बाद महँगाई भत्ते के लिए घोषणा होने वाली है। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा होने की खबरे है।

7th Pay Commission latest news
7th Pay Commission latest news

यह भी पढ़ें :- Indian Railways: रेलवे ने दी करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात, अब ट्रैन में यात्रियों को फ्री में मिलेगी ये सुविधा, नहीं देना होगा एक भी पैसा

खबरों की माने तो महंगाई भत्ते की ऑफिसियल घोषणा 28 सितम्बर के दिन हो सकती है। महँगाई भत्ते का ये गिफ्ट दुर्गा नवरात्रि में मिलने वाला है। कर्मचारियों की सितम्बर महीने के वेतन में नया डीए एड होकर मिलेगा। इसके बाद महँगाई भत्ता 38 प्रतिशत होगा।

AICPI-IW (All India Consumer Price Index Industrial Worker) के द्वारा जारी किया गया जून-2022 का आंकड़ा यह साफ़ कर देता है कि महँगाई भत्ते में अच्छाखासा इजाफा होने वाला है। सूचकांक में कुल 0.2 अंकों की बढ़ोत्तरी हुई है और यह 129.2 पर आ गया है। कर्मचारियों के महँगाई भत्ते को इसी सूचकांक के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। इंडेक्स यह बताता है कि महँगाई के कारण कर्मचारियों के जीवन जीने के लिए कितना DA बढ़ाना होगा।

इंडेक्स में आयी तेज़ी से DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद कर्मचारियों को कुल महँगाई भत्ता 38 प्रतिशत मिलने लगेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि महँगाई भत्ता 4 प्रतिशत ही बढ़ने वाला है। इस बढ़ोतरी का लाभ एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनभोगियों को इसका सीधा फायदा मिलने वाला है।

किस दिन 38 प्रतिशत डीए मिलेगा?

इस नए महँगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी को सितम्बर से ही लागू कर दिया जायेगा। इंडेक्स में आयी तेज़ी से DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद कर्मचारियों को कुल महँगाई भत्ता 38 प्रतिशत मिलने लगेगा। नए महँगाई भत्ते को सितम्बर 2022 के वेतन के साथ ही भुगतान किया जाना है। इसके साथ दो महीनो जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी जोड़ा जायेगा। नया महँगाई भत्ता पहली जुलाई 2022 से मान्य हो जाएगा। कह सकते है कि सरकार नवरात्री के समय पर इसका भुगतान करने वाली है। इस कारण इस त्योहारी सीजन में कर्मचारियों के पास मोटा पैसा आने वाला है।

2276 रुपए बढ़ेगी सैलरी

सातवे वेतन आयोग में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए होती है। यही सैलरी कैबिनेट सेक्रेटरी के स्तर पर 56,900 रुपए हो जाती है। यदि 38 प्रतिशत तक होने का हिसाब करें तो 18,000 रुपए के मूल वेतन पर वार्षिक DA में कुल वृद्धि 6,840 रुपए मिलने वाली है। इसका मतलब कुल 720 रुपए प्रति महीना अधिक DA प्राप्त होगा। अधिकतम मूल वेतन ब्रेकेट 56,900 रुपए वार्षिक महँगाई भत्ते में कुल 27,312 रुपयों की बढ़ोत्तरी होगी। यदि इसकी तुलना 34 प्रतिशत वेतन ब्रैकेट वालों से करे तो 2,276 रुपए अधिक मिलने वाले है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close
Close