Tourist Places Near Delhi: दिल्ली से बस कुछ दूर हैं ये हिल स्टेशन, वीकेंड पर कर सकते हैं मौज, देखें

Tourist Places Near Delhi : अक्सर लोग वीकेंड और समर वेकेशंस में घूमने का प्लान बनाते है, पर उन्हें समझ नहीं आता वो जाएँ कहाँ। दिल्ली के लोग समर वेकेशन में अधिकतर देहरादून घूमने आते है।

आज हम आपको दिल्ली से कुछ ही दूरी पर स्थित हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, यदि आप दिल्ली के निवासी है तो इन जगहों पर जा सकते है। यह हिल स्टेशन दिल्ली से 200, 300 किलोमीटर की दूरी पर है।

दिल्ली राजधानी के पास ऐसे बहुत से हिल स्टेशन है, जहाँ दिल्ली के लोग आसानी से वीकेंड पर घूमने जाने का प्लान बना सकते है।

यह भी देखें >>>Nainital Tourist Places : नैनीताल के प्रमुख पर्यटन स्थल जिनका दीदार किए बिना आपकी यात्रा अधूरी है

Tourist Places Near Delhi

मसूरी

मसूरी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, और दिल्ली से यह लगभग 300 किमी की दूरी पर है। मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहाँ जाता है, मसूरी अपनी प्राकृतिक सुंदरता, हरियाली और प्रदुषण मुक्त वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

इसके साथ ही में मसूरी में बहुत सारी घूमने की भी जगह है, जैसे – भट्टा फॉल, शिखर फॉल, केम्पटी फॉल और भी बहुत सी जगह।

ऋषिकेश

ऋषिकेश को योग नगरी भी कहाँ जाता है, ऋषिकेश में रामझूला, लक्ष्मण झूला और भी बहुत सी रहस्मयी जगह है, जहाँ एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। ऋषिकेश में अनेको मंदिर है, और साथ ही यह उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले से 40 किमी की दूरी पर स्थित है।

समर वेकेशन में यहाँ बहुत भीड़ होती है, क्यूंकि यहाँ घूमने का मजा ही अलग है। इसके साथ में यहाँ पर राफ्टिंग भी होती है, दिल्ली के लोग यहाँ पर घूमने आ सकते है।

नैनीताल

दिल्ली के पास हिल स्टेशन की सूची में नैनीताल भी आता है, यह बहुत ही सुन्दर जगह है। यहाँ हर साल गर्मियों में लाखों की भीड़ घूमने आती है, और कुछ लोग अपनी छुट्टियाँ बिताने यहाँ पर आते है।

यहाँ पर बहुत सारी झील है, और इसके साथ में नंदा देवी, पशन देवी और बहुत से सनातनी मंदिर देखने को मिलते है।

शिमला

शिमला ठंडी जगह और टूरिस्ट वेकेशन में सबसे पहले आता है, शिमला में हरे भरे देवदार के पेड़ और वहां की खूबसूरती हर किसी को अपना दीवाना बना देती है।

हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला समुद्र के तल से 7000 फिट की ऊंचाई पर स्थित है, जिसकी वजह से यहाँ पर गर्मियों में भी बहुत ही प्यारा मौसम देखने को मिलता है। यहाँ देखने के लिए बहुत सी जगह प्रसिद्ध है, जैसे – जाखू मंदिर, क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल, शिमला विरासत संग्राहलय, समर हिल आदि।

औली

दिल्ली के पास हिल स्टेशन में से एक औली भी है, यह हिल स्टेशन से 10000 किलोमीटर पर है। औली गर्मी के मौसम में हरी घास से ढक जाती है, यहाँ पर देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगह कृत्रिम झील है।

कसौली

कसौली हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित बहुत ही खूबसूरत जगह है, यह अपनी एकांत जंगलों और कैंपिंग के लिए बहुत फेमस है। कसौली दिल्ली से 290 किलोमीटर की दूरी पर है। दिल्ली के जो लोग गर्मी से परेशान है, उनके लिए कसौली बहुत ही खूबसूरत और ठंडी जगह है।

दिल्ली से बस कुछ दूर हैं ये हिल स्टेशन लिस्ट

  • फूलों की घाटी
  • अल्मोड़ा हिल स्टेशन
  • भीमताल हिल स्टेशन
  • चौकोरी हिल स्टेशन
  • रानीखेत
  • एबट हिल स्टेशन
  • मुनस्यारी हिल स्टेशन
  • चोपटा हिल स्टेशन
  • कौसानी हिल स्टेशन
  • लैंसडाउन हिल स्टेशन
  • चकराता हिल स्टेशन
  • चमोली हिल स्टेशन

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।