एंटरटेनमेंट

Indian Youtubers Net Worth : संदीप माहेश्वरी से लेकर सौरभ जोशी तक, जाने इंडियन यूट्यूबर्स की कमाई

दुनिया का सबसे मशहूर और इस्तेमाल किया जाने वाला वीडियो प्लेटफॉर्म है – Youtube। एक ओर बहुत से लोगों के लिए यह एक मनोरंजन का जरिया भर है। वही कुछ ऐसे भी लोग है जो अलग-अलग टॉपिक पर वीडियो तैयार करके करोडो रुपए कमा रहे है। क्या आपके मन में यह विचार आया है कि जिन वीडियो को आम लोग देखते है उन्हें कौन बनाते है और क्यों तैयार रहे है। जो लोग यूट्यूब पर विभिन्न विषयों पर कंटेंट तैयार करते है उन्हें Youtuber कहा जाता है। इस लेख में आपको देश के जानेमाने यूट्यूबर्स के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही Indian Youtubers Net Worth के बारे में भी बताएंगे।

संदीप माहेश्वरी

संदीप माहेश्वरी एक मोटिवेशनल स्पीकर के रूप प्रसिद्ध है। इनके यूट्यूब चैनेल पर मोटिवेशन से जुड़े बहुत से वीडियो अपलोड रहते है। अपनी लाइफ में सकारात्मक रहने और कुछ अच्छा करने के इच्छुक लोग संदीप माहेश्वरी के वीडियोस जरूर देखते और फॉलो करते है। उनके नए वीडियो अपलोड होने के बाद तेज़ी से देखे और वायरल किये जाते है। संदीप के यूट्यूब पर फॉलोवर्स की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा है। इनकी प्रति महीना कमाई लगभग 4.5 लाख रुपए है। संदीप को देश ही नहीं विदेशों में भी काफी लोकप्रियता मिल चुकी है।

संदीप माहेश्वरी की नेट प्रॉपर्टी की कीमत लगभग 22 करोड़ रुपए आंकी जाती है। इनकी आय के मुख्य स्त्रोत यूट्यूब और इमेज बाजार है।

सौरभ जोशी

सौरभ जोशी यूट्यूबर्स और Vlogger है जोकि हल्द्वानी के रहने वाले है। यह अपने चैनल पर रोजमर्रा जिंदगी से जुडी वीडियो पोस्ट करते है, जिसको देखना लोगो का बहुत पसंद है। आज के समय में वे बहुत फेमस हो रहे है कि हर बच्चे के मुँह में इनका ही नाम है। इससे पहले वह आर्टवर्क करके वीडियो पोस्ट करते थे। सौरभ एक अच्छे ब्लॉगर के साथ अच्छे आर्टिस्ट भी है। इस कारण से वे अपनी अच्छी ड्राइंग और पेंटिंग के लिए भी जाने जाते है। इस समय उनके चैनल पर लगभग 17 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है। और उनके करीब 1000 से ज्यादा वीडियो देखे जा सकते है।

सौरभ के एक अन्य चैनल का नाम Sourav Joshi Arts है जिसमे ड्रॉइंग के वीडियो अपलोड होते है।

बीबी की वाइन्स

भुवन अवनींद्र शंकर बाम जिन्हे बीबी के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय हास्य अभिनेता, लेखक, सिंगर, गीतकार और भारतीय Youtuber है। भुवन बाम की कुल सम्पत्ति 30 करोड़ रुपए आंकी जाती है। उनकी आय मुख्य सोर्स यूट्यूब का चैनल BB Ki Vines है। यूट्यूब पर भुवन के करीब 25 मिलियन सब्सक्राइबर है। वह देश के एकमात्र व्यक्तिगत हास्य ब्लॉगर है जिनके चैनल पर सबसे ज्यादा गाहक है। अप्रैल, 2019 में हिदुस्तान टाइम्स की ब्रंच कवर स्टोरी में बाम छपे थे। इसके बाद अक्टूबर, 2021 में फिर से दिखाई दिए।

यह भी पढ़ें :- Drishyam 2: अजय देवगन की फिल्म दृश्यम 2 का पोस्टर रिलीज, फैंस ने दिया ऐसा रिएक्शन

अमित भड़ाना

अमित बडाना को मुख्य रूप से यूट्यूब की दुनिया में हास्य वीडियो के लिए लोकप्रियता मिली है। वह अपने यूट्यूब चैनल पर रोचक, कॉमेडी, वाइन, गाने के वीडियो अपलोड करते है। साथ ही अपने फैशनेबल आउटफिट और वीडियो के कंटेंट के लिए जाने जाते है। अमित बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के है और उनके बाल भी बहुत स्टाइलिस्ट रहते है। अमित एक अच्छी कमाई कर लेते है। उनकी कमाई का मुख्य साधन यूट्यूब है जिससे वे लगभग 30 लाख से अधिक कमा लेते है। बढ़ाना की वीडियो में उनके मित्र एवं सगे-सम्बन्धी भी पैरोडी करते दिखते है। साल 2021 में उन्होंने पाने पिता को एक गीत फादर साब का वीडियो समर्पित किया।

निशा मधुलिका

निशा मधुलिका का जीवन संघर्ष की कहानी है। 50 वर्ष की आयु में जब लोग रिटायरमेंट का प्लान करने लगते है वहाँ निशा यूट्यूब की दुनिया की फेमस कुकिंग क्वीन बन गई। कुछ नया करने के प्रयास में निशा ने अपने खाना बनाने के हुनर को लाखो दर्शको के सामने रखा। इसकी वजह से लोगों में उन्हें “कुकिंग क्वीन” का नाम दे दिया। निशा ने अपने दिन के काम के बाद के 6 घंटो को यूटीलायज करने के लिए ब्लॉग “खाना बनाना” शुरू किया। साल 2008 में इन्होने अपनी वेबसाइट शुरू कर दी। इनके काम को बहुत अच्छा रिस्पांस मिला। इसके बाद तो इन्होने अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!