अब मिलेगा राशन फ्री : 21 किलो चावल साथ में तेल नमक भी, जानें अंत्योदय योजना के बारे में

सरकार ने आदेश दिया है कि जिन भी राशन कार्ड संचालको के स्टॉक में नमक, तेल एवं चने के पैकेट बचे रह गए है वे इसको अंत्योदय कार्ड धारकों को निःशुल्क बाँट दे। इसमें सरकार ने 'पहले आओ और पहले पाओ' नीति के अनुसार वितरण का आदेश दिया है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

राशन कार्ड धारक नागरिकों के लिए एक जरुरी खबर आ रही है। खबर है कि सरकार ने घोषणा की है राशन कार्ड धारकों को अंत्योदय योजना में 21 किलो गेंहू एवं 14 किलो चावल निःशुल्क प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही इन लोगों को मुफ्त में तेल और नमक का पैकेट भी दिया जायेगा। इसका मतलब यह हुआ कि राशन कार्ड लाभार्थियों को इस घोषणा के बाद से ज्यादा मात्रा में गेंहू एवं चावल का लाभ होने वाला है। यद्यपि इन अंत्योदय राशन कार्डधारको को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 2 रुपए गेंहू और 3 रुपए चावल में प्रति किलोग्राम के हिसाब से देने होंगे।

ध्यान रखें यह कीमत आम राशन कार्ड धारकों की तुलना में बहुत कम है और इस समय बाजार में इन चीजों के मूल्य आसमान पर है। जहाँ एक ओर अंत्योदय राशन कार्डधारको को 21 किलो गेंहू एवं 14 किलो चावल मिलने जा रहा है तो दूसरी ओर आम राशन कार्ड धारकों को सिर्फ 2 किलो गेंहू और 3 किलो चावल मिलता रहेगा। इसके अलावा भी सरकार पुरे देश में राशन कार्डधारकों को विभिन्न तरह के लाभ दे रही है, इससे जनता को बहुत लाभ पहुँच रहा है। कोरोना काल में भी सरकार ने करोड़ों निर्धन नागरिकों को मुफ्त में राशन देने की सुविधा भी दी थी। अब सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जनता को इसका लाभ दे रही है।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

तेल एवं नमक निःशुल्क मिलेगा

सरकार ने आदेश दिया है कि जिन भी राशन कार्ड संचालको के स्टॉक में नमक, तेल एवं चने के पैकेट बचे रह गए है वे इसको अंत्योदय कार्ड धारकों को निःशुल्क बाँट दे। इसमें सरकार ने ‘पहले आओ और पहले पाओ’ नीति के अनुसार वितरण का आदेश दिया है। इसका अर्थ यह हुआ कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को यह ध्यान रखना होगा, जो लोग पहले जाकर तेल एवं नमक के पैकेट ले लेंगे। तेल एवं नमक का स्टॉक ख़त्म हो जाने के बाद आने वाले लोगों को नहीं मिलेगा।

लाखों राशन कार्ड रद्द हुए

वर्तमान समय में सरकार देशभर के करीबन 80 करोड़ नागरिकों को ‘गरीब कल्याण योजना’ का लाभ दे रही है। किन्तु सरकार ने अभी तक 10 लाख राशन कार्ड धारको के कार्डों को कैंसिल भी कर दिया है। इसकी प्रमुख वजह यह थी कि बहुत से अयोग्य नागरिक भी राशन की सुविधा ले रहे थे। इस कारण से सरकार ने इस प्रकार के अयोग्य राशन कार्डों को कैंसिल करने का निर्णय लिया है। इन अयोग्य कार्ड धारकों का डेटा डीलरों के पास भी पहुँचाया जा रहा है। इसके आधार पर इस प्रकार के लोगों पर कड़ी कार्यवाही होगी और लिए राशन की वसूली भी की जाएगी।

संबंधित खबर HR old age pension list: हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें

HR old age pension list: हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें

फ्री वाला राशन कब तक मिलेगा?

जिन भी राशन कार्ड धारकों का आधार कार्ड सत्यापन नहीं हुआ होगा उनको OTP सत्यापन के द्वारा फ्री राशन देने की सुविधा रहेगी। सरकार ने फ्री राशन के वितरण के लिए 30 नबम्बर तक की तारीख निर्धरित कर रखी है। इस योजना में अंत्योदय कार्ड धारक बिना आधार सतयापन के भी मुफ्त राशन प्राप्त कर सकेंगे हालाँकि उनको अपना ओटीपी वेरिफिकेशन करवाना होगा।

कम तौल की समस्या का निदान होगा

राशन कार्डधारको की ओर से ग्राहकों को कम राशन के तौलने की शिकायते लगातार आ रही थी। इसके निदान के लिए सरकार ने राशन वितरकों की दुकानों में इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) को इलेक्ट्रॉनिक तराजू से लिंक करने का फैसला किया है। यह व्यवस्था लाने का मुख्य कारण राशन की दुकानों में पारदर्शिता में वृद्धि करना है। राशन कार्ड धारको को सही मात्रा में राशन प्रदान करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (National Food Security Law) के अंतर्गत दुकानों में तराजू को लिंक करने का निर्णय लिया है।

संबंधित खबर New Sauchalay List: ग्रामीण शौचालय सूची - शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखे

New Sauchalay List: ग्रामीण शौचालय सूची - शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखे

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp