New Sauchalay List: ग्रामीण शौचालय सूची – शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखे

स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को शौचालय का निर्माण कराने के लिए 12,000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

New Sauchalay List: जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना को शुरू किया गया है इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोग शौचालय बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है। जिन लोगो द्वारा शौचालय बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया था सरकार द्वारा यह लिस्ट जारी कर दी गई है आप अपना नाम ग्रामीण शौचालय सूची में देख सकते है। इसके लिए सरकार द्वारा वेबसाइट को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन माध्यम से New Sauchalay List चेक कर सकते है। यहां हम आपको शौचालय लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे के बारे में बताने जा रहे है इसके लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

शौचालय सूची 2023

स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को शौचालय का निर्माण कराने के लिए 12,000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि का लाभ प्राप्त कर अब नागरिक शौचालय का निर्माण अपने घरों में आसानी से कर सकते है। सरकार द्वारा योजना के तहत सभी ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों में शौचालय निर्माण कराने का टारगेट रखा गया है। जिन परिवार की आर्थिक स्थिति अत्यंत उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

New Sauchalay List

जिन नागरिकों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन स्कीम में पंजीकरण किया गया था उन सभी नागरिकों की नई सूची को वेबसाइट में केंद्र सरकार द्वारा तैयार किया गया है इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसमे आप अपना नाम देख सकते है। योग्य लाभार्थियों को योजना के तहत शौचालय बनाने के लिए एक वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य देश को स्वच्छ भारत मिशन की ओर अग्रसर किया जाएगा।

संबंधित खबर IGP Training Skill: इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना में मिलेगी महिलाओं को निशुल्क ट्रेनिंग

IGP Training Skill: इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना में मिलेगी महिलाओं को निशुल्क ट्रेनिंग

ग्रामीण शौचालय सूची ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

यदि आपने भी स्वच्छ भारत मिशन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन किया था तो आपको बता दे सरकार द्वारा उनकी सूची जारी कर दी गई है। जिन भी नागरिकों ने पंजीकरण किया है वे अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है, इसके लिए आपको नीचे बताई हुई ऑनलाइन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा।

  • आवेदक को सर्वप्रथम स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in पर जा कर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको (A 03) Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement on the Basis of Details Entered का एक लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपने ब्लॉक, जिला तथा स्टेट को सेलेक्ट करना है।
  • सेलेक्ट करने के बाद आपको view report का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर शौचालय सूची खुलकर आ जाएगी उस में आप अपना नाम देख सकते है।
  • इस प्रकार से आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से ग्रामीण शौचालय सूची ऑनलाइन देख सकते है।

संबंधित खबर HP parivar Register Nakal: हिमाचल परिवार रजिस्टर नकल ऐसे निकालें ऑनलाइन

HP parivar Register Nakal: हिमाचल परिवार रजिस्टर नकल ऐसे निकालें ऑनलाइन

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp