Sabun Packing Business Idea: सरकारी मदद से इस बिज़नेस से कमाए लाखो रुपए

आज के समय में साबुन की मांग बाजारों में बहुत अधिक देखने को मिलती है। साबुन की डिमांड गांव, शहरों तथा कस्बों में अत्यधिक बढ़ती ही जा रही है। ऐसी स्थिति में आप यदि साबुन व्यवसाय का काम करना चाहते है तो आपके लिए लाभदायक रहेगा

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Sabun Packing Business Idea: साबुन बिजनेस करके आप लाखों रूपए कमा सकते है इसके लिए आप सरकारी सहायता प्राप्त कर सकते है। इस बिजनेस के लिए आपको मुद्रा स्कीम के माध्यम से ऋण प्रदान किया जाता है। आज कल के समय में साबुन एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मांग बाजार में बढ़ती जा रही है। आप इस काम में बहुत कम पैसा लगाकर बिजनेस शुरू कर सकते है।

आपको मशीन की सहायता से साबुन बनानी होती है और उसे बाजार में बेचने के लिए भेजा जाता है। आज हम आपको Sabun Packing Business Idea सरकारी मदद से करें शुरू तथा बिजनेस से कमाएं लाखों रूपए के बारे बताने जा रहे इसलिए आपको आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ना है।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Sabun Packing Business Idea

आज के समय में साबुन की मांग बाजारों में बहुत अधिक देखने को मिलती है। साबुन की डिमांड गांव, शहरों तथा कस्बों में अत्यधिक बढ़ती ही जा रही है। ऐसी स्थिति में आप यदि साबुन व्यवसाय का काम करना चाहते है तो आपके लिए लाभदायक रहेगा क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस जिसमे आपको लाभ ही लाभ होगा। आप आसानी से कम पैसे लगा कर साबुन की फैक्ट्री खोल सकते है।

यदि आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है कि आप फैक्ट्री को खोल सके। तो आपको बता दे आप इस बिजनेस को खोलने के लिए सरकार से लोन ले सकते है यह लोन आपको मुद्रा स्कीम के तहत मिलता है। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 80 प्रतिशत का लोन दिया जाएगा। इस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर से की जा सकती है।

संबंधित खबर Johnny Depp Amber Heard

जॉनी आई लव यू, ये बच्चा तुम्हारा है: जॉनी डेप हैरान, एंबर हर्ड सकपकाईं

साबुन बिजनेस के लिए सरकार द्वारा लोन मिलेगा

साबुन बनाने के लिए मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाई जाती जिसका जो खर्चा होता है करीबन 15,30,000 रूपए तक आता है। जब यह काम होता है तो इसमें मशीनरी तथा तीन माह का वर्किंग कैपिटल भी प्रस्तुत किया जाता है। आपको जो ये 15.30 रूपए लाख प्राप्त होते है इनमे आपको केवल 3.82 लाख रूपए तक ही कार्य पर लगाने होते है। तथा बाकी की जो राशि होती है वो आप मुद्रा योजना के तहत ऋण के रूप में प्रदान कर सकते है।

यदि आप साबुन की यूनिट लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको 750 वर्ग फ़ीट की आवश्यक पड़ेगी तथा 500 वर्ग तक ढका हुआ होना चाहिए। तथा साबुन बनाने के लिए मशीन लगेगी और उसके साथ अन्य उपकरण भी कुल मिलकर इसका लगभग एक लाख रूपए तक खर्चा निकलकर आएगा।

साबुन से कितनी कमाई हो सकती है?

वैसे साबुन से कितनी कमाई हो सकती है ये तो आपके कार्य पर निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे तरीके से अपने काम को पूरा करते है फिर भी बता दे तो आप एक वर्ष में लगभग 4 लाख केजी का प्रोडक्शन कर सकते है यह हिसाब केंद्र सरकार के मुद्रा प्रोजेक्ट के तहत बताया गया है। इसका जो मूल्य निकलकर आएगा वह 47 लाख रूपए तक होगा। इसमें यदि आपका व्यवसाय चलेगा तो सभी खर्च मिलकर आपको प्रत्येक माह 50 रूपए तक का फायदा होगा।

संबंधित खबर bhulekh odisha plot details खसरा-खतौनी ऑनलाइन जमींन की जानकारी

Bhulekh Odisha plot details खसरा-खतौनी के लिए नहीं लगाने होंगे तहसील के चक्कर, ऐसे निकालें ऑनलाइन जमीन की जानकारी

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp