वेट लॉस और फैट लॉस्ट में फर्क जाने, स्लिम होने की कोशिश में मांसपेशियों को बचाना भी जरुरी

बॉडी के लिए वेट लॉस करना अच्छी बात नहीं है चूँकि इस प्रोसेस में बॉडी के पूरे वेट से मांसपेशियों, पानी, ग्लाइकोजन, फैट लॉस होने लगता है। इसके अलावा फैट लॉस करने पर बॉडी से पहले से इकट्ठा हुए फैट को घटाते है। इन दोनों में से दूसरा विकल्प यानी फैट लॉस का तरीका सही रहता है।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

वर्तमान समय फिट और स्किम दिखने का है किन्तु कम ही लोग को ऐसी काया मिलती है। आज के मॉडर्न युग में हर तीसरा इंसान बढे हुए वजन और बेडोल शरीर की परेशानी से जूझ रहा है। काम की जगह और घर पर ज्यादा देर बैठे रहने से बॉडी में वसा का जमाव होने लगता है।

अब अधिकांश लोग अपने सोशल स्टेटस और हेल्थ की वजह से बढ़ते वजन को कम करके फिट रहने के लिए काफी जागरूक हो चुके है। इस काम के लिए लोगो में विभिन्न प्रकार के उपायों को भी आजमाते देखा जा रहा है। ऐसे में लोगो को ये भी जानकारी होनी चाहिए कि अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए वजन को नियंत्रित रखने में वेट लॉस (Weight Loss) करे अथवा फैट लॉस (Fat Loss)।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोनों में से सही विकल्प चुनना जरुरी

वैसे देखा जाए तो बॉडी के लिए वेट लॉस करना अच्छी बात नहीं है चूँकि इस प्रोसेस में बॉडी के पूरे वेट से मांसपेशियों, पानी, ग्लाइकोजन, फैट लॉस होने लगता है। इसके अलावा फैट लॉस करने पर बॉडी से पहले से इकट्ठा हुए फैट को घटाते है। इन दोनों में से दूसरा विकल्प यानी फैट लॉस का तरीका सही रहता है।

वेट लॉस से क्या मतलब है

वजन कम करने से आसान सा अर्थ है कि बॉडी का वजन में कमी लाना यानी कि अपना वजन काम करने के लिए शरीर से माँसपेशी, वसा एवं पानी के वजन में कमी करनी होती है। इस प्रक्रिया में आपको क्रैश डाइट एवं ग्लूटन फ्री डायट से शरीर का वजन कम करते है। किन्तु इस तरीके में बॉडी का वजन में कमी लाने पर बॉडी के लिए आवश्यक मांसपेशियाँ भी कम हो जाती है जोकि इंसानी बॉडी को मजबूती प्रदान करती है।

फैट लॉस करने से क्या मतलब है

वसा मानव की बॉडी का एक जरुरी अवयव है जिसकी जरूरत शरीर के विभिन्न कामकाज में होती है। किन्तु जिस समय ये बॉडी में ज्यादा मात्रा में होने लगता है तो बॉडी की चर्बी को बढ़ाने का काम करता है। बॉडी में जमा हुई चर्बी को बर्न करने की प्रोसेस को ही ‘फैट लास’ कहते है। शरीर के लिए मॉस को बार्न न करने पर मांसपेशियाँ प्राप्त करना ‘फैट लॉस’ होता है।

बॉडी में जमा चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा रास्ता ‘कैलोरी डेफिसिट और हार्ड वर्कआउट है। एक अच्छी बॉडी शेफ पाने में बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करना जरुरी है। इसके लिए क्रैश डाइट एवं ग्लूटन मुक्त भोजन से वजन में कमी कर सकते है। किन्तु इस प्रक्रिया में बॉडी के आवश्यक मांसपेशियों में भी कमी होगी जोकि बॉडी को मजबूत बनाने का काम करते है।

संबंधित खबर Ayushman Bharat Card : बिलकुल फ्री में बनवाएं आयुष्मान कार्ड, ऐसे करें आवेदन

Ayushman Bharat Card : बिलकुल फ्री में बनवाएं आयुष्मान कार्ड, ऐसे करें आवेदन

यानी कि बॉडी का वेट लॉस करने में बॉडी के पूरे वेट में कमी करनी है और फैट लॉस में बॉडी में जमी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करना है। ये काम वेट लॉस करने के बजाए ज्यादा लाभकारी होगा। इसमें ये जानना कठिन होता है कि बॉडी का वजन कम जो रहा है या फिर शरीर का कुल वजन कम हो रहा है।

weight loss
weight loss

माँसपेशियों को बचाते हुए वजन कम करना

ठीक से प्रोटीन लेना – मानव शरीर के लिए प्रोटीन को सभी जरुरी कामो के लिए लेना चाहिए। प्रोटीन ही बॉडी के मसल को ठीक करता है और नयी मांसपेशियों के बनने में मदद करता है।

वर्कऑउट करें – मांसपेशियों को बचाते हुए वजन काम करने में एक्सरसाइज एक अच्छा विकल्प है। शोध में पता चला है कि बड़े वजन वाले जो लोग कम कैलोरी का भोजन लेकर हफ्ते में 3 से 4 व्यायाम करने से अच्छे से वजन कम कर पा रहे है।

कम कैलोरी वाला भोजन लें – किसी को भी वेट लॉस करने में लिए कम कैलोरी का भोजन लेना होगा। इसके साथ थोड़ा वर्कआउट करके बॉडी का वजन कम कर सकते है। किन्तु ज्यादा मात्रा में कैलोरी को कम करने पर मसल का भी लॉस हो सकता है।

संबंधित खबर Disadvantages of Hair Color If you are thinking of color in hair, then before that know its many disadvantages

Disadvantages of Hair Color: अगर बना रहे हैं बालों में कलर का विचार, तो इससे पहले जान ले इसके कई नुक्सान

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp