EPF Grievance Portal : दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है, जब कोई व्यक्ति किसी संस्था या निजी कंपनी में कार्यरत होता है। तो उसका पीएफ खाता खोला जाता है, पीएफ अकाउंट में कर्मचारी की बेसिक सैलरी में से 12% पीएफ काटा जाता है और इतना ही पैसा कर्मचारी के पीएफ खाते में एम्प्लायर के द्वारा जमा किया जाता है, पीएफ एक बचत खाता होता है। जो व्यक्ति के रिटायरमेंट के बाद उसके दैनिक खर्चो का सहारा बनता है।
बढ़ते समय के साथ इन पैसों की रकम भी बढ़ जाती है, और यह एक अच्छी खासी रकम बन जाती है। इन पैसो को कर्मचारी जरूरत के समय बीच में निकाल सकता है, या फिर रिटायरमेंट के बाद ही पूरा पैसा निकाल सकता है। बहुत बार ऐसा होता है, जब कर्मचारी अपने पैसे डिपाजिट करता है, तो बहुत सी दिक्कतें आती है। जैसे की पीएफ का पैसा 8 से 10 दिन के अंदर आ जाता है, परन्तु कुछ स्थितियों में पीएफ का पैसा आने में बहुत समय लगाता है।
तो कर्मचारी ऐसे मामले में ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके अलावा यदि पीएफ से सम्बंधित कोई भी दिक्क्त आ रही है, जैसे बैलेंस कम है, या फिर यूएएन नंबर से बैलेंस ट्रैक नहीं हो पा रहा है। तो ऐसे में कर्मचारी शिकायत दर्ज कर सकता है।
यह भी देखें >>>PF Balance Check with UAN Number: ऐसे चेक करें यूएन नंबर से अपना PF बैलेंस
EPF Grievance Portal : ऐसे करें PF से सम्बंधित शिकायत ऑनलाइन
- पीएफ से सम्बन्धित शिकायत करने के लिए ईपीएफ ग्रीवेंस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- वेबसाइट के होमपेज पर शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो गया है।
- इस पेज में शिकायत दर्ज करने के लिए विकल्प का चयन करें।
- यूएएन नंबर, पीपीओ, और प्रतिष्ठान संख्या में से किसी एक को सेलेक्ट करें।
- यूएएन नंबर, दावा संख्या को दर्ज करें और जमा करें पर क्लिक करें।
- उसके बाद अपनी शिकायत का विवरण दर्ज करके सबमिट कर दें।
- इस प्रकार से पोर्टल पर शिकायत दर्ज की जा सकती है।
EPF Grievance Portal शिकायत स्थिति जांचे
- शिकायत की स्थिति जांचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- वेबसाइट के होमपेज पर शिकायत की स्थिति जांचे पर क्लिक करें।
- उसके बाद पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज कर जमा पर क्लिक करें।
- अब कर्मचारी के सामने शिकायत की स्थिति ओपन हो जाएगी।